Home >> Breaking News >> रोहित शर्मा को भी नहीं हरा पायी श्रीलंका, 251 पर ऑल आउट

रोहित शर्मा को भी नहीं हरा पायी श्रीलंका, 251 पर ऑल आउट


Rohit Sharma

कोलकाता,(एजेंसी) 13 नवम्बर । पांच मैचों की वनडे सीरीज में भारत ने श्रीलंका को 153 रनों से हराकर सीरीज में 4.0 से बढ़त बना ली है। भारत के 405 रनों के विशाल टारगेट के सामने श्रीलंका की पूरी टीम 43.1 ओवर में 251 रनों पर सिमट गई। भारत पांचवां मैच भी जीत लेता है तो श्रीलंका को ष्क्लीन स्वीप करने में कामयाब रहेगा।

भारत के विशाल स्कोर के सामने श्रीलंका पूरी तरह से लाचार दिखा। तिलकरत्ने दिलशान के साथ ओपनिंग करने उतरे कुशल परेरा को बिना खाता खोले ही उमेश यादव ने पविलियन का रास्ता दिखा दिया। दिलशान ने पारी संभालने की कोशिश की लेकिन वह भी 34 रन के स्कोर पर स्टुअर्ट बिनी का शिकार बने। श्रीलंका की तरफ से कैप्टन एंजेलो मैथ्यूज ने सबसे ज्यादा 75 रन बनाए। इसके बाद थिरीमाने ने 59 रन बनाए। श्रीलंका की पूरी टीम 43.1 ओवर में ही निबट गई।

रोहित शर्मा ने 264 रन की पारी खेलकर वनडे इंटरनैशनल क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत पारी का नया वल्र्ड रेकॉर्ड बनाया। इससे भारत ने श्रीलंका के खिलाफ चैथे वनडे मैच में 5 विकेट पर 404 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। चोट के कारण 10 हफ्ते तक बाहर रहने वाले रोहित के लिए शुरू से सब कुछ अच्छा रहा। जब वह चार रन पर थे तब उन्हें जीवनदान मिला और उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाकर श्रीलंका के बोलर्स के प्रति पूरी आक्रामकता बरतते हुए अपनी 173 गेंद की पारी में 33 चैके और नौ चैके जड़ दिए।

रोहित ने इस पारी के दौरान वनडे में सर्वाधिक व्यक्तिगत पारी के वीरेंद्र सहवाग के 219 रन के रेकॉर्ड को भी तोड़ा। इन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 2011 में यह रेकॉर्ड बनाया था। वह वनडे में दो डबल सेंचुरी लगाने वाले पहले बैट्समैन भी बन गए हैं। उन्होंने अपनी पारी के दौरान रेकॉर्ड चैके भी लगाए। रोहित ने नुवान कुलशेखरा पर कवर ड्राइव से चैका जड़कर डबल सेंचुरी पूरी की। ऐसा लग रहा था कि सिर्फ बैटिंग करने के लिए के लिए वहां गए हैं। क्योंकि डबल सेंचुरी पूरा करने के बाद दो बार उन्हें जीवनदान मिला।

रोहित शर्मा ने एक साथ तोड़े कई रेकॉर्ड
इस बीच उन्होंने अपने पिछले उच्चतम स्कोर 209 रन के रेकॉर्ड को भी पीछे छोड़ा जो उन्होंने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में बनाया था। रोहित ने पूरे 50 ओवर की बैटिंग की और पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुए। उन्हें श्रीलंका के सबसे अनुभवी खिलाड़ी माहेला जयवर्धने ने लॉन्ग ऑफ पर कैच किया।
भारत का ईडन गार्डन पर यह सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले भारत ने ही 2009 में श्रीलंका के खिलाफ 317 रन बनाए थे। रोहित को कैप्टन विराट कोहली का अच्छा साथ मिला जिन्होंने रन आउट होने से पहले 64 गेंद पर 66 रन बनाए। पहले बैटिंग का फैसला करते हुए भारत का स्कोर एक समय दो विकेट पर 56 रन था लेकिन कोहली और रोहित ने आसानी से रन बटोरे और तीसरे विकेट के लिये 155 गेंदों पर 202 रन जोड़े।

दूसरे छोर से अंजिक्य रहाणे ने तेजी से रन बनाए। रहाणे ने गलत एलबी आउट दिए जाने से पहले 22 बॉल पर 6 चैकों की मदद से 28 रन बनाए। श्रीलंका को जल्द ही दूसरा विकेट भी मिल गया। शमिंडा इरांगा ने अंबाती रायुडु , आठ का ऑफ स्टांप उखाड़कर उन्हें आते ही पविलियन भेज दिया। रोहित ने हालांकि श्रीलंकाई बोलर्स को बाद में मौका नहीं दिया और अपनी कलाई का अच्छी तरह से उपयोग करके रन बटोरे। उन्होंने अपने साथ दूसरे छोर पर खड़े कप्तान कोहली को भी सही साबित कर दिया जिन्होंने बुधवार को उन्हें तुरुप का इक्का करार दिया था।

रोहित शर्मा ने बनाया सबसे ज्यादा वनडे रनों का वल्र्ड रेकॉर्ड
रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। उन्होंने दो-दो वर्ल्ड रेकॉर्ड बना डाले हैं। एक तो उन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बना दिए हैं और वह दो दोहरे शतक बनाने वाले पहले वनडे क्रिकेटर बन गए हैं। रोहित ने श्री लंका के खिलाफ 173 बॉल पर 264 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली। वल्र्ड क्रिकेट के इतिहास में वनडे में सबसे ज्यादा रनों की व्यक्तिगत पारी रोहित शर्मा ने अपने नाम कर लिया। यह रेकॉर्ड इससे पहले भारत के ही वीरेंद्र सहवाग के नाम था। सहवाग ने वेस्ड इंडिज के खिलाफ 219 रनों का पारी खेली थी। रोहित शर्मा की इस शानदार पारी की बदौलत भारत ने श्रीलंका के सामने 405 रनों का विशाल टारगेट रखा है।


Check Also

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : भारतीय महिला टी20 टीम कप्तान हरमनप्रीत कौर 32वां जन्मदिन मना रही

आठ मार्च भारतीय महिला टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर के लिए काफी खास है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *