Home >> Breaking News >> भारत दूसरा सबसे बड़ा इस्पात निर्माता होगा: तोमर

भारत दूसरा सबसे बड़ा इस्पात निर्माता होगा: तोमर


Narendra Singh Tomar

दिल्ली,(एजेंसी) 15 नवम्बर । भारत के जल्द ही दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इस्पात निर्माता देश बनने की उम्मीद इस्पात मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जताई। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में इस्पात की अपेक्षाकृत कम खपत में ही भविष्य में इस क्षेत्र की वृद्धि की संभावना छुपी है।

भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (आईआईटीएफ) में इस्पात पैवेलियन का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहाए ष्भारत दुनिया में कच्चे इस्पात का चैथा सबसे बड़ा उत्पादक देश है और जल्द ही इसके कच्चे इस्पात का दूसरा सबसे बड़े उत्पादक देश बनने की उम्मीद है। लगातार चार वर्षों से भारत चैथा सबसे बड़ा इस्पात निर्माता देश है। शीर्ष तीन देशों में चीनए जापान और अमेरिका शामिल हैं। चालू वर्ष के पहले नौ महीनों में छह करोड़ 24.1 लाख टन के उत्पादन के साथ भारत अपने स्थान को बनाए हुए है।

भारत ने 2013 में 8 करोड़ 12.9 लाख टन इस्पात का उत्पादन किया था। भारत के कच्चे इस्पात की क्षमता वर्ष 2013-14 में 10.1 करोड़ टन थी। सेलए टाटा स्टील और आरआईएनएल आदि जैसी प्रमुख इस्पात कंपनियों द्वारा इस्पात उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए कार्य अब से डेढ़ साल में शुरू होने वाला है। सरकार ने 2025-26 तक क्षमता को तिगुना कर 30 करोड़ टन करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।


Check Also

मार्च का महिना शुरु : महाराष्ट्र में कोरोना के 8623 नए मरीज मिले

देश में कोरोना के मरीज फिर तेजी से बढ़ रहे है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *