Home >> Breaking News >> ओबामा ने कबूला भारत का न्योता तो शरीफ बोले, पाकिस्तान भी आइए

ओबामा ने कबूला भारत का न्योता तो शरीफ बोले, पाकिस्तान भी आइए


Obama

नई दिल्ली ,(एजेंसी) 22 नवम्बर । अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 26 जनवरी को चीफ गेस्ट के तौर पर भारत आने का न्योता स्वीकारने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को फोन किया। टेलीफोन पर हुई बातचीत में नवाज शरीफ ने ओबामा से अपील की कि वह अपनी भारत यात्रा के दौरान कश्मीर मुद्दे को उठाएं। ष्डॉन ऑनलाइन में छपी खबर के मुताबिक, नवाज शरीफ ने कहा कि कश्मीर मुद्दे पर भारत के साथ बातचीत से क्षेत्र में शांति, स्थिरता और आर्थिक सहयोग को बढ़ावा मिलेगा।

मामले की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ओबामा ने शरीफ से बात करने के लिए ओवल ऑफिस तक पहुंचने का भी इंतजार नहीं किया। ओबामा लास वेगास जा रहे थे और उन्होंने एयर फोर्स वन से ही पाकिस्तानी पीएम से फोन पर बात की। अमेरिकी राष्ट्रपति के इस फोन कॉल को ष्डैमेज कंट्रोल के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि पाकिस्तान शुरू से ही भारत के साथ बराबरी की बात करता आया है, ऐसे में स्वाभाविक है कि पाकिस्तान को ओबामा के इस दौरे से परेशानी होगी।

पाकिस्तानी विदेश विभाग की ओर से दी गई जानकारी से ऐसा लगता भी है कि वह अलग-थलग महसूस कर रहा है। इसमें कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति से शरीफ की बात हुई। दोनों नेताओं ने आपसी रिश्तों और क्षेत्रीय शांति के विषय पर चर्चा की। इस दौरान शरीफ ने ओबामा से भारत के सामन कश्मीर का मुद्दा उठाने की गुजारिश भी की। गौर करने वाली बात यह है कि बातचीत के दौरान शरीफ ने ओबामा को पिछले साल वॉशिंगटन में पाकिस्तान आने के लिए दिए गए न्योते की याद भी दिलाई। इस पर ओबामा ने कहा कि वह जल्द ही पाकिस्तान का दौरा करेंगे।

यहां अहम बात यह है कि पाकिस्तानी विदेश विभाग भले ही दावा कर रहा है कि ओबामा ने पाकिस्तान आने का वादा किया हैए लेकिन व्हाइट हाउस के बयान में इसका कोई जिक्र नहीं है।

गौरतलब है कि जॉर्ज डब्ल्यू बुश 2006 में पाकिस्तान के एक दिवसीय दौरे पर आए थे। उनके बाद ओबामा ने जनवरी 2009 में व्हाइट हाउस का जिम्मा संभालाए लेकिन अभी तक वह पाकिस्तान के दौरे पर नहीं आए हैं। पाकिस्तान को दिक्कत इस बात की है कि ओबामा दूसरी बार भारत आ रहे हैंए वह अफगानिस्तान भी जा चुके हैंए लेकिन अभी तक इस्लामाबाद नहीं आए हैं। वैसे ओबामा जब कॉलेज में पढ़ते थेए तब वह पाकिस्तान जा चुके हैं। ओबामा कई कार्यक्रमों में अपने उस कई हफ्तों की पाकिस्तान यात्रा का जिक्र कर चुके हैंए लेकिन राष्ट्रपति बनने के बाद वह कभी पाकिस्तान नहीं गए।

अब तक ये अमेरिकी राष्ट्रपति आए भारत दौरे परः
1-ड्वाइट डी आइजनहावर पहले अमेरिकी राष्ट्रपति थेए जिन्होंने भारत का दौरा किया। वह 1959 में नई दिल्ली आए थे।

2-रिचर्ड निक्सन दूसरे अमेरिकी राष्ट्रपति थे भारत दौरे पर आए थे। उन्होंने 1969 भारत का एकदिवसीय दौरा किया था।

3-जिमी कार्टर भारत दौरा पर आने वाले तीसरे राष्ट्रपति बने थे, वह जनवरी 1978 में तीन दिवसीय दौरे पर आए थे।
कार्टर की यात्रा के बाद भारत-अमेरिका संबंध बेहद बुरे दौर से गुजरे और 22 साल कोई भी अमेरिकी राष्ट्रपति नई दिल्ली नहीं आया।
4- 1978 के बाद वर्ष 2000 में बिल क्लिंटन भारत आने वाले चैथे राष्ट्रपति बने।

5-बिल क्लिंटन के बाद 2006 में जॉर्ज डब्ल्यू बुश भारत दौरे पर आए थे।

6-मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा 26 जनवरी को दूसरी बार भारत आएंगे। इससे पहले वह 2010 में भारत दौरे पर आए थे। ओबामा पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं,जो अपने कार्यकाल के दौरान दूसरी बार भारत आ रहे हैं।


Check Also

बांदा जनपद की ये अनूठी शादी, प्रकृति के अद्भुत नजारे के बीच बैलगाड़ी पर हुई दुल्हन की विदाई

20वीं सदी में 60 के दशक तक होने वाली शादी का नजारा अगर 21वीं सदी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *