Home >> Breaking News >> कैंसर ने ली पूर्व पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवड़ा की जान, शाम 4 बजे अंतिम संस्कार

कैंसर ने ली पूर्व पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवड़ा की जान, शाम 4 बजे अंतिम संस्कार


Murli Devra

मुंबई ,(एजेंसी) 24 नवम्बर । वरिष्ठ कांग्रेस नेता और यूपीए सरकार में पेट्रोलियम मंत्री रहे मुरली देवड़ा का निधन हो गया है। सोमवार सुबह 3 बजकर 25 मिनट पर उन्होंने मुंबई स्थित अपने निवास में आखिरी सांस ली। मुरली देवड़ा पिछले काफी दिनों से कैंसर से पीडि़त थे और दो दिन पहले ही उन्हें अस्पताल से घर लाया गया था। आज शाम 4 बजे मुरली देवड़ा का मुंबई में ही अंतिम संस्कार किया जाएगा।

मुरली देवड़ा के पार्थिव शरीर को मुंबई कांग्रेस कार्यालय में रखा जाएगा जहां पार्टी कार्यकर्ता 12 बजे से 2 बजे तक उनके आखिरी दर्शन कर सकेंगे। बाद में दिन में उनका अंतिम संस्कार चंदनवाड़ी श्मशान घाट पर किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दिवंगत मुरली देवड़ा को ट्विटर पर श्रद्धांजलि दी और देवड़ा परिवार के लिए संवेदनाएं जताईं। आज से संसद का शीत सत्र शुरू हो रहा है, लेकिन पूर्व मंत्री के निधन के शोक में पहले दिन की कार्यवाही स्थगित हो सकती है।

77 साल के मुरली देवड़ा करीब पांच दशक तक केंद्रीय राजनीति में सक्रिय रहे। मुरली देवड़ा राज्यसभा सांसद थे। गांधी परिवार के करीबी माने जाने वाले मुरली देवड़ा का निधन पार्टी के लिए निश्चित तौर पर एक बड़ा नुकसान है। अपने लंबे राजनीतिक अनुभव की वजह से मुरली देवड़ा को मुंबई कांग्रेस का भीष्म पितामह कहा जाता था और यकीनन कांग्रेस के लिए मुरली देवड़ा की भरपाई करना मुश्किल होगा।

अपने दशकों लंबे राजनीतिक कैरियर में कई महत्वपूर्ण विभागों की कमान संभालने वाले देवड़ा ने पहली बार 1975 में मुंबई में नगर निकाय का चुनाव लड़ा था। अर्थशास्त्र में स्नातक डिग्रीधारी देवड़ा शिवसेना की मदद से 1977 से 78 के बीच मुंबई के मेयर रहेण् हालांकि 1980 में वह दक्षिण मुंबई से लोकसभा का चुनाव हार गए लेकिन इसी सीट पर 1984 और 1989 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने जीत हासिल की । 2004 में मुरली देवड़ा को कांग्रेस ने राज्यसभा से सांसद बनाया। 2006 में मुरली देवड़ा को यूपीए सरकार में केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री बनाया गया। 2011 तक मुरली देवड़ा केंद्र में कॉरपोरेट मामलों के मंत्री थे। वह दक्षिण मुंबई से चार बार लोकसभा के लिए चुने गए। इसी सीट का प्रतिनिधित्व उनके बेटे मिलिंद ने किया जो पूर्व सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री हैं।


Check Also

पुलिस ने लखनऊ में नौ करोड़ ठगने वाला रुखसार को किया गिरफ्तार, 40 प्रतिशत मुनाफा का ऑफर दे ट्रेंडिंग कंपनी में कराता था निवेश

लखनऊ में ठगी के नित नए मामले प्रकाश में आ रहे हैं। किसी ने मकान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *