Home >> Breaking News >> ह्यूज की हालत गंभीर, पहना था पुराना और हल्का हेल्मेट

ह्यूज की हालत गंभीर, पहना था पुराना और हल्का हेल्मेट


Fill Hige

सिडनी ,(एजेंसी) 26 नवम्बर । शील्ड मैच के दौरान सिर में चोट लगने से गंभीर रूप से घायल हुए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिल ह्यूज अभी भी जिंदगी के लिए जूझ रहे हैं और उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। टेस्ट टीम में वापसी की दहलीज पर खड़े ह्यूज को सीन ऐबट का बाउंसर सिर में लगा था। इसके बाद उनका सेंट विंसेंट अस्पताल में ऑपरेशन किया गया है। इस बीच, फिल ह्यूज का हेल्मेट बनाने वाली कंपनी मासूरी ने कहा है कि जब उन्हें चोट लगी तब ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पुराना और हल्का हेलमेट पहने हुए थे।

ऑस्ट्रेलियाई टीम डॉक्टर पीटर ब्रूकनेर ने पत्रकारों से कहा, ‘फिलिप की हालत में कोई सुधार नहीं आया है और उनकी स्थिति नाजुक बनी हुई है। आगे कोई सुधार होता है तो हम आपको तुरंत बताएंगे।’ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी ह्यूज की स्थिति और उपचार पर बयान जारी किया। बयान में कहा गया, ‘ह्यूज की स्थिति गंभीर बनी हुई है। उवका स्कैन कराया जाएगा और उनके नतीजे आने पर आगे की जानकारी दी जाएगी।’ इस बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ह्यूज के सम्मान में शेफील्ड शील्ड के मौजूदा दौर के मैच रद्द करने का फैसला किया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बताया कि विक्टोरिया और वेस्टर्न आस्ट्रेलिया के बीच एमसीजी और क्वींसलैंड और तस्मानिया के बीच ऐलन बॉर्डर फील्ड पर होने वाले मैच रद्द कर दिए गए हैं।

ह्यूज हादसे के बाद क्रिकेट में सुरक्षा उपकरणों द्वारा मुहैया कराई जाने वाली सुरक्षा पर उठते सवालों के बीच उनका हेल्मेट बनाने वाली कंपनी मासूरी ने कहा कि ह्यूज शेफील्ड शील्ड मैच के दौरान नए मॉडल की जगह पुराना हेल्मेट पहने हुए थे। कंपनी ने उनके जल्दी स्वस्थ होने की कामना करते हुए कहा कि वह हादसे के विडियो देख रही है।

ब्रिटिश कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, ‘फिलहाल कंपनी को उपलब्ध फुटेज और तस्वीरों से लगता है कि फिल ह्यूज को गेंद ग्रिल के पिछले हिस्से में लगी। यह सिर और गले का कमजोर हिस्सा होता है जिसे हेल्मेट पूरी तरह कवर नहीं कर पाता।’ कंपनी ने हाल ही में हेल्मेट का नया मॉडल लांच किया है जिसमें बल्लेबाज के सिर का पिछला हिस्सा भी कवर होता है लेकिन ह्यूज ने इस नए मॉडल का हेल्मेट नहीं पहन रखा था। प्रवक्ता ने हालांकि इस सवाल का कोई जवाब नहीं दिया कि क्या नए मॉडल का हेल्मेट पहनने से चोट से बचा जा सकता था। उन्होंने कहा, ‘नए मासूरी विजन सीरीज हेलमेट से बल्लेबाज को उस क्षेत्र में अतिरिक्त सुरक्षा मिलती और मूवमेंट भी सहज रहता।’

खतरनाक खेल है क्रिकेटः लारा
वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने फिल ह्यूज के जल्दी स्वस्थ होने की कामना करते हुए कहा कि क्रिकेट ‘खतरनाक खेल’ है और इसमें हमेशा जोखिम बना रहता है। उन्होंने कहा कि पूरा क्रिकेट जगत ह्यूज के लिए दुआ कर रहा है लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है कि भविष्य में ऐसा हादसा फिर नहीं होगा। लारा ने कहा कि मैदान पर शॉर्ट पिच गेंदों का सामना करते हुए कई बार वह भी भयभीत हुए हैं। लारा ने कहा कि मै सुबह प्रार्थना करके निकलता था।

घटना आंखें खोलने वालीः चंद्रन
प्रतिष्ठित खेल मेडिसिन डॉक्टर चंद्रन ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिलिप ह्यूज के सिर में गेंद लगने के बाद उन्हें जल्द से जल्द अस्पताल भेजने के लिए सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर मौजूद मेडिकल टीम के प्रयासों की तारीफ की और कहा कि यह घटना भारतीय खेल प्रशासकों के लिए आंखें खोलने वाली होनी चाहिए। चंद्रन ने कहा कि खेल में चोटें अपरिहार्य हैं। लेकिन फिलिप ह्यूज प्रकरण ने दुनिया भर के करोड़ों टीवी दर्शकों को दिखाया कि आपात स्थिति से किस तरह निपटा जा सकता है। क्या हमारे खेल प्रशासक इस घटना पर गौर करेंगे और इसके अनुसार काम करेंगे जिससे कि हमारे मैदानों पर युवा जिंदगियों को बचाया जा सके।


Check Also

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच यूनिस खान ने नाराज होकर अपने पद से दिया इस्तीफा

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच यूनिस खान ने नाराज होकर अपने पद से इस्तीफा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *