Home >> Breaking News >> चेन्नै को आईपीएल से बाहर क्यों नहीं किया: सुप्रीम कोर्ट

चेन्नै को आईपीएल से बाहर क्यों नहीं किया: सुप्रीम कोर्ट


images (1)

नई दिल्ली ,(एजेंसी) 27 नवम्बर । सुप्रीम कोर्ट ने आईपीएल की फ्रैंचाइजी चेन्नै सुपरकिंग्स (सीएसके) के खिलाफ सख्त रुख अपनाते हुए कहा कि बिना किसी और जांच के इस टीम को हटा देना चाहिए। देश की सर्वोतच्च अदालत ने बीसीसीआई से भी सवाल किया कि जब गड़बड़ियां मिलीं तो सीएसके को आईपीएल से बाहर क्यों नहीं किया गया।

बीसीसीआई के चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जांच रिपोर्ट में जिनके भी नाम हैं, वे इसमें भाग नहीं ले पाएंगे। सुप्रीम कोर्ट के इस रुख के बाद एन. श्रीनिवासन का बीसीसीआई अध्यक्ष का चुनाव लड़ना मुश्किल हो गया है। कोर्ट ने टीम इंडिया और चेन्नै सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के इंडिया सीमेंट्स से जुड़े होने को लेकर उनकी दोहरी भूमिका पर भी सवाल उठाए।

गौरतलब है कि एन. श्रीनिवासन सीएसके का मालिकाना हक रखने वाली इंडिया सीमेंट्स कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर है। आईपीएल 6 में स्पॉट फिक्सिंग की जांच करने वाली जस्टिस मुद्गल कमिटी ने कहा है कि श्रीनिवासन के दामाद और सीएसके के अधिकारी रह चुके गुरुनाथ मयप्पन सट्टेबाजी में शामिल थे।

श्रीनिवासन खुद हितों के टकराव के मामले में आरोपी हैं। सुप्रीम कोर्ट ने इंडिया सीमेंट्स में श्रीनिवासन के परिवार के सदस्यों की हिस्सेदारी का ब्योरा भी मांग है और पूछा है कि यह फैसला किसने लिया था कि चैन्नै सुपरकिंग्स में 400 करोड़ का निवेश किया जाए। श्रीनिवासन को यह ब्योरा देने को भी कहा कि इंडिया सीमेंट्स के मालिकाना हक वाली चेन्नै सुपर किंग्स की कमान किसके हाथ में है।

सर्वोच्च न्यायालय ने प्रस्ताव रखा कि बीसीसीआई चुनाव हो सकते हैं, लेकिन मुद्गल कमिटी में नामित व्यक्ति चुनाव नहीं लड़ेंगे और आईपीएल 6 मामले पर नया बोर्ड फैसला लेगा। बीसीसीआई ने कहा कि मुद्गल समिति रिपोर्ट में दोषी पाए गए व्यक्तियों को सजा देने के लिए बाहरी आयोग बनाया जाए। स्पॉट फिक्सिंग मामले में पहली बार सुनवाई के दौरान आज धोनी का भी नाम लिया गया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आईपीएल की टीम चेन्नै सुपर किंग्स टीम के कप्तान की इंडिया सीमेंट्स में उपाध्यक्ष की दोहरी भूमिका चिंता का विषय है।

हितों के टकराव के लेकर इस सप्ताह की शुरुआत में मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीमन कोर्ट ने कहा, ‘बतौर बीसीसीआई अध्यक्ष आपकी (श्रीनिवासन) ड्यूटी है कि शो (आईपीएल) अच्छे से और स्वच्छ तरीके से चले, लेकिन बतौर टीम मालिक आपकी क्या ड्यूटी है? टूर्नामेंट जीतना।’


Check Also

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच यूनिस खान ने नाराज होकर अपने पद से दिया इस्तीफा

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच यूनिस खान ने नाराज होकर अपने पद से इस्तीफा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *