Home >> My View >> दिखा मोदी का असर, भारत में कम हुआ करप्शन

दिखा मोदी का असर, भारत में कम हुआ करप्शन


Corruption

नयी दिल्ली,(एजेंसी) 03 दिसंबर । देश में नई सरकार के आने के बाद से कई बदलाव हुए। नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद कई चीजें बदल गई। भारत के प्रति दुनिया का नजरिया भी बदला। मोदी ने अपने नाम कई रिकॉर्ड कर लिए। अब एक और कामयाबी मोदी के माथे पर सज गई है। नई सरकार के बनने के बाद भारत ने भ्रष्टाचार कम हुआ है। भारत में इस साल भ्रष्टाचार के निपटारे में कुछ तेजी दिखाई है और इसकी बदौलत 175 देशों के बीच उसका स्थान पिछले साल के 94वें से सुधर कर 85वें पर आ गया है।

रिपोर्ट भ्रष्टाचार पर नजर रखने वाली संस्था ट्रांसपेरेंसी इंटरनैशनल इंडिया ने तैयार की हैष जिसमें बताया गया कि भारत में भ्रष्टाचार कम हुए है। इस रिपोर्ट के मुताबिक डेनमार्क 92 अंक हासिल कर 2014 में सबसे कम भ्रष्ट देश के तौर पर शीर्ष पर है, जबकि उत्तरी कोरिया और सोमालिया महज 8 अंक बटोर कर अंतिम जगह पर रहा।

भारत के पड़ोसी देशों में चीन पिछले साल के 80 वें स्थान पर, तो पाकिस्तान और नेपाल संयुक्त रूप से 126वें स्थान पर, वहीं बांग्लादेश 145 वें पर और भूटान 30 वें जगह पर रहा। इस रिपोर्ट के मुताबिक सीपीआई ने भारत को उसके 2013 के स्कोर में 2 अंकों का इजाफा किया। अब वो 85 वें स्थान पहुंच गई है।


Check Also

बांदा जनपद की ये अनूठी शादी, प्रकृति के अद्भुत नजारे के बीच बैलगाड़ी पर हुई दुल्हन की विदाई

20वीं सदी में 60 के दशक तक होने वाली शादी का नजारा अगर 21वीं सदी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *