Home >> Breaking News >> खराब मौसम के चलते जीसैट 16 का प्रक्षेपण एक बार फिर टला

खराब मौसम के चलते जीसैट 16 का प्रक्षेपण एक बार फिर टला


G- set 16

बेंगलूर,(एजेंसी) 06 दिसंबर । भारत के नवीनतम संचार उपग्रह (कम्युनिकेशन सेटेलाइट) जी सैट-16 का कल सुबह फ्रेंच गुयाना के कौरू से होने वाला प्रक्षेपण खराब मौसम के चलते दूसरी बार टाल दिया गया है। नये कार्यक्रम के तहत इसे कल तड़के एरियन-5 रॉकेट के जरिए किया जाने वाला था।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान विकास संगठन (इसरो) ने पहली बार प्रक्षेपण टाले जाने के बाद घोषणा की थी कि शनिवार को तड़के दो बजकर नौ मिनट पर प्रक्षेपण होगा लेकिन कुछ घंटों के अंदर कौरू में मौसम खराब होने का हवाला देते हुए इसे फिर से टाल दिया गया।

इसरो ने अपनी वेबसाइट पर कहा है, ‘‘छह दिसंबर को तड़के दो बजकर नौ मिनट पर जीसैट-16 के प्रक्षेपण का नया कार्यक्रम फ्रेंच गुयाना में मौसम खराब होने के चलते टाल दिया गया है।’’

इससे पहले, इसरो ने बृहस्पतिवार रात घोषणा की थी कि खराब मौसम के चलते इसके प्रक्षेपण को टाल दिया है। जीसैट-16 को शुक्रवार को तड़के दो बजकर आठ मिनट पर एरियन-5 वीए 221 रॉकेट से प्रक्षेपित किया जाना था।

इसे संचार सेवाओं में राष्ट्रीय अंतरिक्ष क्षमता को मजबूत बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। इस दोहरे उपग्रह मिशन जीसैट-16 और डायरेक्ट 14 को प्रक्षेपित किया जाना था।

प्रक्षेपण के समय का इसका भार 3,181 किलोग्राम है। यह कुल 48 संचार ट्रांसपोर्डर से लैस होगा। इसरो द्वारा अब तक विकसित किसी उपग्रह द्वारा ले जाए गए ट्रांसपोर्डरों की यह सर्वाधिक संख्या है।

यह उपग्रह सरकारी और निजी टीवी और रेडियो सेवाओं, बड़े पैमाने पर इंटरनेट और टेलीफोन ऑपरेशन को मजबूत करेगा। यह उपग्रह इनसैट-3 ई का स्थान लेगा।


Check Also

अभिनेत्री उर्मिला मांतोंडकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की मौजूदगी में शिवसेना में शामिल होंगी : हर्षल प्रधान

बॉलीवुड अभिनेत्री उर्मिला मांतोंडकर मंगलवार को शिवसेना में शामिल होंगी। उन्होंने 2019 में कांग्रेस के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *