Home >> एंटरटेनमेंट >> जानिए कैसी है ‘भोपाल: ए प्रेयर फॉर..’

जानिए कैसी है ‘भोपाल: ए प्रेयर फॉर..’


Bhopal Movie

मुंबई,(एजेंसी)08दिसंबर । इस महीने, दुनिया के सबसे बड़ी औधोगिक त्रासदी, भोपाल गैस त्रासदी को पूरे 30 साल हो गए। सितंबर में वॉरेन एंडरसन की मौत भी हो गई, बिना हिंदुस्तान में इस भयंकर दुर्घटना की सुनवाई में शामिल हुए।

एंडरसन उस समय यूनियन कार्बाइड के सीईओ थे, वो अमेरिकन पेस्टीसाइड फैक्ट्री जहें से 40 टन जहरीली मिथाइल आइसोसायनाइट गैस लीक हुई थी जिसके इर्द गिर्द कई झुग्गी झोपड़िया थी जिसकी वजह से हजारों इंसान और जानवर मौत के घाट उतर गए और जिसका दर्द और तकलीफ आज भी जिंदा है। 30 साल हो गए आज भी इसका कोई न्याय नहीं हो पाया है।

‘भोपाल: ए प्रेयर फॉर रेन’ बताती है कि कैसे यूनियन कार्बाइड ने सेफटी प्रिकॉश्नंस के रूल्स को तोड़ा, जिस वजह से गैस लीक हुई और यो हादसा हुआ। रवि कुमार द्वारा निर्देशित ये फिल्म आधी अधूरी और कुछ हद तक काल्पनिक है, हालांकि इसमें असल किरदारों का इस्तेमाल भी किया गया है जैसे वॉरेन एंडरसन यानि मार्टिन शीन और जिद्दी जर्नलिस्ट मोटवानी यानि कैल पेन्न और कुछ किरदार जैसै रिक्शा खींचने वाला दिलीप यानि राजपाल यादव पूरी तरह से ड्रामा क्रिएट करने के लिए फिल्म में इस्तेमाल किए गए हैं। ये डॉक्यूड्रमा जैसी फीचर फिल्म ज्यादातर दिलीप के नजरिए से बताई गई है, जो सेफ्टी वर्कर बन जाता है जब यूनियन कार्बाइड में उसके एक साथी की केमिकल पॉइजनिंग की वजह से मौत हो जाती है।

एंडरसन के किरदार में कुछ इंसानियत लाते हुए मार्टिन शीन बखूबी पर्दे पर उतरते हैं पर जल्द ही कुछ घिसी पिटी लाइंस के साथ उनका किरदार स्टिरियोटाइप हो जाता है। बल्कि फिल्म अपने डायलॉग्स में मात खाती है। हिंदी वाले हिस्से स्ट्रॉन्ग हैं, पर ये तब नकली लगते हैं जब भारतीय किरदार अंग्रेजी में बात करते हैं। फिल्म के आखिर के पलों में अच्छा ड्रामा है, जिस तरह से गैस लीक का भाग शूट किया गया है।

जनरल अस्पताल में होने वाली उथल पुथल, बस्तियों में, हॉस्पिटल की सीढ़ियों पर और सड़कों पर बिखरी हुई लाशें। अच्छी बात है कि फिल्म गैस लीक की उस दर्दनाक घटना को सामने पेश करती है पर अफसोस इसमें कुछ ही पल हैं जो आपके दिलों को छुएंगे। मैं ‘भोपाल: ए प्रेयर फॉर रेन’ को पांच में से दो स्टार देता हूं।


Check Also

राज्य सरकारें स्कूल खोलने की दिशा में फूंक-फूंक कर बढ़ाएंगी कदम, जानें किस राज्य का अब तक क्या फैसला

देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामले हर दिन घट रही है तो इस बात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *