Home >> Breaking News >> विधानसभा चुनाव 2014 LIVE : जम्मू-कश्मीर में तेज वोटिंग, झारखंड में सुबह 9 बजे तक 15% मतदान

विधानसभा चुनाव 2014 LIVE : जम्मू-कश्मीर में तेज वोटिंग, झारखंड में सुबह 9 बजे तक 15% मतदान


Jharkhand Election 2014

श्रीनगर/रांची,(एजेंसी)09 दिसंबर । विधानसभा चुनावों के तीसरे चरण के तहत मंगलवार को झारखंड की 17 सीटों और जम्‍मू कश्‍मीर की 16 सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण जारी रहने की खबर है। सुबह नौ बजे तक दोनों राज्‍यों में तेज मतदान होने की खबर है। सभी सीटों के पोलिंग बूथों पर सुबह से ही लंबी कतारें नजर आने लगी। ताजा जानकारी के अनुसार, झारखंड में सुबह नौ बजे तक 15 फीसदी मतदान होने की खबर है।

जम्मू-कश्मीर में पांच चरणों में हो रहे विधानसभा चुनाव के तहत आज सुबह तीसरे दौर का मतदान तेजी के साथ शुरू हो गया। इस चरण में 16 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जा रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और मंत्रिमंडल में उनके तीन सहयोगियों समेत कुल 144 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला तीसरे चरण के मतदान में तय होगा। ये 16 सीटें बडगाम, पुलवामा और बारामूला जिलों में आती हैं। आज बेहद सर्द मौसम के बावजूद लोग 8 बजे मतदान शुरू होने के काफी समय पहले से ही मतदान केंद्रों के बाहर कतारों में खड़े देखे गए।

शुक्रवार को हुई हिंसा को देखते हुए तीनों जिलों में कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। उस हिंसा के तहत हुई चार घटनाओं में 11 सुरक्षाकर्मियों और आठ आतंकियों समेत कुल 21 लोग मारे गए थे। पिछले 24 घंटे शांतिपूर्ण गुजरे हैं और तीनों में से किसी भी जिले से ताजा हिंसा की कोई खबर नहीं आई है। सबकी नजरें उरी और त्राल निर्वाचन क्षेत्रों पर रहने वाली हैं, जो चुनाव से पहले आतंकी हिंसा का शिकार बने थे। चुनावों के पहले दो चरणों में राज्य में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। मतदाताओं ने अलगाववादियों और आतंकी संगठनों की ओर से चुनाव के बहिष्कार की अपील को भी नजरअंदाज कर दिया। आज हो रहे मतदान में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी :पीडीपी: की प्रतिष्ठा दांव पर है क्योंकि जिन 16 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है, उनमें से नौ उसके पास हैं। इन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 13.69 लाख मतदाता हैं, जिनमें 6.51 लाख महिलाएं हैं। इस चुनावी दौड़ में 10 अन्य वर्तमान विधायकों समेत कुल 144 उम्मीदवार शामिल हैं। क्षेत्र में कुल 1,781 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

अपने परिवार के पारंपरिक गढ़ गांदेरबल की बजाय बडगाम के बीरवाह से चुनाव लड़ने का फैसला करने वाले उमर को उम्मीद है कि क्षेत्र के लिए उनकी सरकार की ओर से हाल ही में उठाए गए कुछ कदम उन्हें इस निर्वाचन क्षेत्र से जीतने में मदद करेंगे। इस निर्वाचन क्षेत्र के पिछले दो चुनावों में पीडीपी उम्मीदवारों की जीत हुई थी। विधानसभा में अपने दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे उमर पीडीपी के वर्तमान विधायक मोहम्मद शफी वानी और कांग्रेस के उम्मीदवार नजीर अहमद खान की ओर से कड़ी चुनौती का सामना कर रहे हैं। नजीर के पिता सरफराज खान ने वर्ष 2002 में बीरवाह से बतौर पीडीपी उम्मीदवार जीत दर्ज की थी। पीडीपी 16 में से नौ सीटों का प्रतिनिधित्व करती है जबकि सत्ताधारी नेशनल कान्फ्रेंस के पास महज चार सीटें हैं। पिछले चुनावों में कांग्रेस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फंट्र के हिस्से में एक-एक सीट आई थी और एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार के खाते में गई थी। सात सीटें बारामूला जिले के तहत आती हैं, जबकि पांच बडगाम और चार पुलवामा में हैं।

वहीं, झारखंड में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज सुबह सात बजे शुरू हुआ आज आठ जिलों में फैले कुल 17 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। इस चरण में कुल 50,16,657 मतदाता 289 उम्मीदवारों के भाग्य का निर्णय करेंगे। इन मतदाताओं में कुल 23,55,728 महिलाएं हैं। उम्मीदवारों में 26 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी पीके जाजोरिया ने कहा कि निगरानी और निर्वाचन एवं सुरक्षाकर्मियों को लाने-ले जाने के लिए छह हेलीकॉप्टर लगाए गए हैं।

सुरक्षाबल माओवाद प्रभावित इलाकों में कड़ी चौकसी बरत रहे हैं। इन इलाकों में स्थित 1,957 मतदान केंद्रों को अत्यधिक संवेदनशील और 1,477 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। अधिकारी यहां तैनात किए गए जवानों की संख्या को ‘रणनीतिक’ कारणों के चलते उजागर नहीं कर रहे। इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया को देखने के लिए केन्या से 10 सदस्यीय एक दल रांची आया हुआ है। चौदह निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान दोपहर तीन बजे संपन्न हो जाएगा जबकि रांची, हटिया और कांके निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शाम पांच बजे तक जारी रहेगा। चुनावी दौड़ में जो प्रसिद्ध उम्मीदवार शामिल हैं, उनमें झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी (धनवार), पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सीपी सिंह (रांची) और तीन मंत्री- वित्त मंत्री राजेंद्र प्रसाद सिंह (बर्मो), जल संसाधन मंत्री अन्नपूर्णा देवी (कोडरमा) और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री जयप्रकाश भाई पटेल (मांडू) के नाम हैं। आठ विधायक भी इस चरण के मतदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। चुनावी लड़ाई में कुल 103 निर्दलीय उम्मीदवार हैं।

तीसरे चरण के इस मतदान के लिए निर्वाचन आयोग ने 17 सामान्य पर्यवेक्षक, सात व्यय पर्यवेक्षक, दो पुलिस पर्यवेक्षक, दो जागरूकता पर्यवेक्षक और 807 सूक्ष्म पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं। ईवीएम नियंत्रण इकाइयों की संख्या 5,862 है जबकि मतपत्र इकाइयों की संख्या 9,073 है। रांची, हटिया और कांके चुनावी क्षेत्रों में वीवीपीएटी (वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) सक्रिय है।


Check Also

राज्य सरकारें स्कूल खोलने की दिशा में फूंक-फूंक कर बढ़ाएंगी कदम, जानें किस राज्य का अब तक क्या फैसला

देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामले हर दिन घट रही है तो इस बात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *