Home >> Breaking News >> लोकसभा में बढ़िया सवाल पूछने पर पूनम महाजन को मिली बधाई

लोकसभा में बढ़िया सवाल पूछने पर पूनम महाजन को मिली बधाई


Poonam Mahajan

नई दिल्ली,(एजेंसी)10 दिसंबर । लोकसभा में बुधवार को प्रश्नकाल में पूनम महाजन का जलवा रहा। बढ़िया सवाल पूछने के लिए न केवल मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी बल्कि अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी पूनम को बधाई दी।

प्रश्नकाल के दौरान भाजपा सदस्य पूनम महाजन ने देश में विलुप्त होती भाषाओं के संबंध में सवाल किया और कहा कि आने वाले सालों में देश की 150 से अधिक भाषाओं और बोलियों के लुप्त होने की आशंका है।

उन्होंने कहा कि लुप्त होने के कगार पर खड़ी इन भाषाओं में गुजरात की सिधि और सिक्किम में मात्र चार लोगों द्वारा बोली जाने वाली बोली माझी जैसी बहुत सी दुर्लभ भाषाएं शामिल हैं। उन्होंने कहा कि भाषाएं संस्कृति और समाज का आइना होती हैं। उन्होंने सरकार से जानना चाहा कि इन कम प्रचलित लेकिन प्राचीन भाषाओं बोलियों के साहित्य को संरक्षित रखने के लिए सरकार ने क्या कोई अनुवाद नीति बनाई है।

सबसे पहले अपना अनुपूरक प्रश्न करते हुए माकपा के मोहम्मद सलीम ने कहा कि इतना बढ़िया सवाल पूछने के लिए वह पूनम महाजन को बधाई देते हैं। पूनम ने इस तारीफ के लिए उनका शुक्रिया अदा किया। स्मृति ईरानी ने भी अपना जवाब देने से पहले पूनम को बधाई दी। अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने पूनम की तारीफ करते हुए बाकी सदस्यों से कहा कि उन्हें भी इसी प्रकार अच्छी तरह अध्ययन करके सदन में आना चाहिए और अच्छे सवाल करने चाहिए।


Check Also

दुखद : दिल्ली में कोरोना से मरने वालों की संख्या 9342 पहुची

लंबे समय से कोरोना की मार से कराह रही राजधानी दिल्ली के लिए राहत की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *