Home >> Breaking News >> रंग लाई मोदी की मुहिम, UN ने किया 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने का ऐलान

रंग लाई मोदी की मुहिम, UN ने किया 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने का ऐलान


Narendra Modi
नरेंद्र मोदी

संयुक्त राष्ट्र,(एजेंसी)12 दिसंबर । संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने का ऐलान किया है। भारतीयों के लिए गर्व की बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएन से योग दिवस मनाए जाने की अपील की थी।

वैसे तो योग हजारों साल से भारतीयों की जीवन-शैली का हिस्सा रहा है। दुनिया के कई हिस्सों में इसका प्रचार-प्रसार हो चुका है। यूएन के ऐलान के बाद अब इसका फैलाव और तेजी से होने की उम्मीद है।
गौरतलब है कि बीते 27 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रस्ताव पेश किया था कि संयुक्त राष्ट्र को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत करनी चाहिए। संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने पहले भाषण में मोदी ने कहा था कि भारत के लिए प्रकृति का सम्मान अध्यात्म का अनिवार्य हिस्सा है. भारतीय प्रकृति को पवित्र मानते हैं। उन्होंने कहा था कि योग हमारी प्राचीन परंपरा का अमूल्य उपहार है।

यूएन में प्रस्ताव रखते वक्त मोदी ने योग की अहमियत बताते हुए कहा था, ‘योग मन और शरीर को, विचार और काम को, बाधा और सिद्धि को ठोस आकार देता है। यह व्यक्ति और प्रकृति के बीच तालमेल बनाता है। यह स्वास्थ्य को अखंड स्वरूप देता है। इसमें केवल व्यायाम नहीं है, बल्कि यह प्रकृति और मनुष्य के बीच की कड़ी है। यह जलवायु परिवर्ततन से लड़ने में हमारी मदद करता है।’

आखि‍रकार पीएम मोदी की यह अपील कामयाब साबित हुई, ‘आइए, हमसब मिलकर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत करें।’


Check Also

केंद्रीय कैबिनेट की आज अहम बैठक, मंत्रिमंडल विस्तार पर हो सकती है चर्चा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होनी है. ये …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *