Wednesday , 25 November 2020
Home >> Breaking News >> भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला टेस्ट: रोमांचक मुकाबले में कहली के शतक के बावजूद भारत 48 रन से हारा

भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला टेस्ट: रोमांचक मुकाबले में कहली के शतक के बावजूद भारत 48 रन से हारा


नई दिल्ली/एडिलेड,(एजेंसी)13 दिसंबर । एडिलेड : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 48 रन से हरा दिया।

Australia India Cricket

इससे पहले शानदार फॉर्म में चल रहे डेविड वार्नर ने भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट में दूसरा शतक जमाते हुए ऑस्ट्रेलिया को 363 रन की बढ़त दिला दी जिससे मैच का रुख रोमांचक अंत की ओर हो गया। इसी स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया पारी घोषित कर दी थी।

चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट पर 290 रन बनाए थे। सुबह के सत्र में स्पिनर नाथन लियोन ने टेस्ट क्रिकेट में छठी बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया जिससे भारतीय टीम पांच विकेट पर 369 रन से आगे खेलते हुए पहली पारी में 444 रन पर आउट हो गई। इसके बाद वार्नर ने दूसरी पारी में भी शतक जमाकर ऑस्ट्रेलिया की स्थिति और मजबूत कर दी। वार्नर ने 166 गेंद में 11 चौकों और एक छक्के की मदद से 102 रन बनाए।

इसके साथ ही वार्नर ने एक कैलेंडर वर्ष में 1000 रन पूरे कर लिए। उन्होंने दूसरे विकेट के लिये शेन वाटसन (33) के साथ 102 रन की साझेदारी की। मैच के दौरान चिर परिचित आक्रामकता भी देखने को मिली जब नोबाल पर आउट होने के बाद अंपायर द्वारा वापिस बुलाये गए वार्नर और वरुण आरोन के बीच तीखी बहस हो गई।

आरोन, वार्नर, शेन वाटसन और शिखर धवन के बीच बहस को देखकर अंपायर को दखल देना पड़ा। वार्नर ने इस घटना के बावजूद 11वां टेस्ट शतक पूरा किया। वहीं पहली पारी में कमर दर्द के बावजूद शतक जमाने वाले माइकल क्लार्क ज्यादा देर नहीं टिक सके। आरोन की गेंद पर विकेटकीपर रिधिमान साहा ने उनका कैच लपका।

वार्नर लेग स्पिनर कर्ण शर्मा की गेंद पर रिवर्स स्वीप लगाने के प्रयास में बोल्ड हो गए। इसके बावजूद आस्ट्रेलिया ने तेजी से रन बनाना जारी रखा। पहली पारी के शतकवीर स्मिथ और मिशेल मार्श (40) ने भारतीय आक्रमण की बखिया उधेड़ना जारी रखा।

मार्श ने अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाये। वहीं स्मिथ अपनी नाबाद पारी में पांच चौके लगा चुके हैं। वार्नर शतक लगाने के साथ ही एक कैलेंडर वर्ष में दो बार टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले क्लाइडे वालकाट (1955), सुनील गावस्कर (1978), अरविंद डिसिल्वा (1997) और रिकी पोंटिंग (2006) यह कारनामा कर चुके हैं।

चाय के बाद भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया जिसकी वजह से आस्ट्रेलियाई टीम आज पारी की घोषणा नहीं कर सकी। शमी और आरोन ने गेंद को बखूबी रिवर्स स्विंग कराया। शमी ने चाय के बाद वाटसन को आउट किया। वार्नर को 40वें ओवर में आरोन की गेंद पर जीवनदान मिला जब गेंद उनके दस्तानों से टकराकर विकेटकीपर के हाथ में गई लेकिन अंपायर उसे देख नहीं सके। इसके सात ओवर बाद शमी की गेंद पर मुरली विजय ने उनका कैच छोड़ा। उस समय वह 89 रन पर खेल रहे थे।

वार्नर ने अपना शतक 154 गेंद में 11 चौकों और एक छक्के की मदद से पूरा किया। उन्हें कर्ण शर्मा ने आउट किया। इसके बाद स्मिथ और मार्श ने पांचवें विकेट के लिये 53 रन जोड़े । इससे पहले नाथन लियोन के टेस्ट पारी में छठी बार पांच विकेट लेने के कमाल से भारतीय टीम पहली पारी में 116.4 ओवर में 444 रन पर आउट हो गई। लियोन ने 134 रन देकर पांच विकेट लिये। सुबह के सत्र में पांच विकेट 75 रन पर गिरे। इससे पहले आस्ट्रेलिया ने पहली पारी सात विकेट पर 517 रन पर घोषित की थी।

भारत के खिलाफ अपनी सरजमीं पर टेस्ट पारी में पांच विकेट लेने वाले लियोन 46 साल में दूसरे आस्ट्रेलियाई स्पिनर बन गए। इससे पहले बाब सिम्पसन ने 1967.68 में सिडनी टेस्ट में 59 रन देकर पांच विकेट लिये थे। पीटर सिडल और मिशेल जानसन ने भी दो दो विकेट लिये । भारत ने अपने कल के स्कोर पांच विकेट पर 369 रन से आगे खेलना शुरू किया जब रोहित शर्मा (33) और रिधिमान साहा (1) क्रीज पर थे। जानसन और हैरिस ने मेजबान के लिये गेंदबाजी की शुरूआत की लेकिन शुरू में उतना प्रभावित नहीं कर सके।

रोहित ने लियोन को शुरूआत में अच्छे शाट्स लगाये लेकिन 108वें ओवर में उन्हें रिटर्न कैच दे बैठे। रोहित ने 89 गेंद में पांच चौकों की मदद से 43 रन बनाये। लियोन ने साहा (25) और ईशांत (0) को तीन गेंद के भीतर आउट किया। दूसरे छोर पर सिडल ने कर्ण (4) को पवेलियन भेजा। शमी ने 23 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 34 रन बनाकर आस्ट्रेलिया को सिर्फ 73 रन की बढत लेने दी।


Check Also

दुखद : महेंद्र सिंह धोनी के मेंटर और रांची क्रिकेट के भीष्म पितामह देवल सहाय का निधन

महेंद्र सिंह धोनी के मार्गदर्शक कहलाए जाने वाले देवल सहाय का 73 साल की उम्र में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *