Home >> कुछ हट के >> LIVE टीवी शो में एनाकोंडा के पेट में जाकर वापस आया वैज्ञानिक

LIVE टीवी शो में एनाकोंडा के पेट में जाकर वापस आया वैज्ञानिक


Scientest 1

पर्यावरण विज्ञानी पॉल रोजोली
न्यूयॉर्क,,(एजेंसी)13 दिसंबर । पर्यावरण विज्ञानी पॉल रोजोली ने आखिरकार अमेजन वर्षा वनों की तरफ लोगों का ध्यान खींचने के लिए अपनी तरह के सबसे खतरनाक और इकलौते स्टंट को अंजाम दे ही दिया। उन्होंने एनाकोंडा के घर अमेजन के वर्षा वनों की तरफ ध्यानाकर्षण के लिए एक ऐसा स्टंट तैयार करने पर विचार किया था, जिसे देखना कोई भी मिस नही करना चाहेगा और हुआ भी ऐसा ही।
उन्होंने खुद को दुनिया के सबसे बड़े और खतरनाक सांप, एक एनाकोंडा के सामने खाने के रूप में पेश किया। एनाकोंडा उन्हें पूरी तरह से निगल गया और इसका एक-एक क्षण कैमरे में कैद होता रहा। एनाकोंडा अपने श‍िकार को निगलने से पहले कुंडली में इस तरह से जकड़ता है कि उसका दम निकल जाए, और इसी कारण रोजोली का यह स्टंट बेहद खतरनाक बन गया।

पर्यावरण विज्ञानी से सबका ध्यान अपने इस स्टंट और अमेजन वर्षा वनों की ओर खींचा और बाद में वे एनाकोंडा के मुंह से जिंदा वापस भी निकल आए। यह शो रविवार 7 दिसंबर को डिस्कवरी चैनल पर दिखाया गया। दुनियाभर के लोग जानते हैं कि वर्षा वन सिमटते जा रहे हैं, लोग इनके महत्व पर बात करते हुए भी मिल जाएंगे। लेकिन फिर भी लोग इन्हें बचाने के लिए कुछ भी करने को तैयार नहीं हैं। रोजोली का कहना है कि उन्हें यह स्टंट करने पर गर्व है, जबकि इसमें मौत का खतरा काफी ज्यादा था।

भरपूर तैयारी की गई थी
एनाकोंडा की कुंडली में रोजोली का दम घुटने से बचाने के लिए एक खास तरह का कार्बन फाइबर सूट तैयार किया गया था, इसमें सांस लेने के लिए सिस्टम जुड़ा हुआ था। इस सूट में कैमरे के अलावा संचार के अन्य यंत्र भी लगे थे। रोजोली ने कहा, ‘हम नहीं जानते थे कि यह सब काम करेगा भी या नहीं। मैं सांप के पेट में जाने वाला था और मैं चाहता था कि वहां मेरा दम ना घुटे।’

Scientist 2
पेरू के अमेजन जंगलों में एनाकोंडा ढूंढना भी अपने आप में एक चैलेंज था। 60 दिन की कड़ी मेहनत के दौरान रोजोली की टीम रात-रात भर जंगलों, पहाड़ों में घूमती रही और अंतत: उन्हें 20 फीट (6 मीटर) लंबा फीमेल एनाकोंडा मिला। रोजोली ने बताया कि जब वे इस विशालकाय सांप के पास गए तो वह उन्हें निगलने को तैयार ही नहीं हुआ। जब उन्होंने छटपटाना शुरू किया, वहां से भागने की कोश‍िश की तो सांप ने प्रतिक्रिया दी।

…और फिर वो लम्हा भी आया
एनाकोंडा ने रोजोली को सिर की तरफ से निगलना शुरू किया। रोजोली ने करीब 1 घंटा इस विशालकाय सांप के पेट में बिताया। उन्होंने बताया कि उन्हें हर पल यही डर लग रहा था कि कहीं कोई गड़बड़ ना हो जाए, लेकिन साथ ही वे रोमांचित भी थे।

रोजोली को अपने इस काम के लिए जानवरों के अध‍िकारों के लिए लड़ने वाले संगठन पेटा की ओर से घोर विरोध का सामना करना पड़ा। उन पर टीवी रेटिंग पाने के लिए सांप की जिंदगी दांव पर लगाने का आरोप भी लगा। रोजोली के अनुसार उन्हें जान से मारने तक की धमकियां भी मिली थीं।

7 दिसंबर को अमेरिका में दिखाए जाने के बाद अब 10 दिसंबर को यह शो फिनलैंड, डेनमार्क, हंगरी, पोलैंड व स्वीडन में और इसके दो दिन बाद ऑस्ट्रेलिया में दिखाया जाएगा। हालांकि इस शो को अभी भारत और चीन जैसे देशों में दिखाए जाने पर चैनल की तरफ से कोई घोषणा नहीं की गई है।


Check Also

बांदा जनपद की ये अनूठी शादी, प्रकृति के अद्भुत नजारे के बीच बैलगाड़ी पर हुई दुल्हन की विदाई

20वीं सदी में 60 के दशक तक होने वाली शादी का नजारा अगर 21वीं सदी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *