Home >> Breaking News >> योग दिवस पर समर्थन के लिए दुनिया के देशों का PM ने जताया आभार

योग दिवस पर समर्थन के लिए दुनिया के देशों का PM ने जताया आभार


Narendra Modi

नई दिल्ली, 14 दिसम्बर 2014 । संयुक्त राष्ट्र द्वारा 21 जून को योग दिवस मनाने की स्वीकृति पर समर्थन देने वाले देशों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि सदियों से हमारे पूर्वजों ने जिस महान परंपरा को विकसित किया था, उससे पूरा विश्व जुड़ गया है।

आकाशवाणी पर ‘मन की बात’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा, दो दिन पहले संयुक्त राष्ट्र ने पूरे विश्व में 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाने के लिए स्वीकृति दी है। भारत के लिए बहुत ही आनंद और गौरव का अवसर है। सदियों से हमारे पूर्वजों ने इस महान परंपरा को विकसित किया था, उससे आज विश्व जुड़ गया।

उन्होंने कहा कि योग व्यक्तिगत जीवन में तो लाभ पहुंचाता ही है, साथ ही योग ने ये भी दिखा दिया कि वह दुनिया को जोड़ने का कारण बन सकता है। सारी दुनिया योग के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र में जुड़ गई। मैं देख रहा हूं कि सर्वसम्मति से प्रस्ताव दो दिन पहले पारित हुआ और 177 देश इसके सह प्रस्तावक बने। मोदी ने कहा कि पूर्व में जब नेल्सन मंडेलाजी के जन्म दिन को मनाने का निर्णय हुआ था तब 165 देश सह प्रस्तावक बने थे। इससे पूर्व अंतरराष्ट्रीय शौचालय दिवस के लिए प्रयास हुए थे तब 122 देश सह प्रस्ताव बने। इससे पहले दो अक्तूबर को अहिंसा दिवस के लिए 140 देश सह प्रस्ताव बने। योग दिवस के लिए 177 देशों का सह प्रस्तावक बनना यानि विश्व रिकार्ड हो गया।

प्रधानमंत्री ने कहा, दुनिया के सभी देशों का आभारी हूं जिन्होंने भारत की इस भावना का आदर किया और विश्व योग दिवस मनाने का निर्णय किया। हम सबका दायित्व बनता है कि योग की सही भावना लोगों तक पहुंचे।


Check Also

दिल्ली कूच : किसानों के हल्ला बोल पर पुलिस का लाठीचार्ज

केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में पास किए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *