Home >> Breaking News >> INDvsAUS: रोजर्स-स्मिथ की बदौलत ऑस्ट्रेलिया 200 के पार, भारत को विकेटों की दरकार

INDvsAUS: रोजर्स-स्मिथ की बदौलत ऑस्ट्रेलिया 200 के पार, भारत को विकेटों की दरकार


ब्रिसबेन/ नई दिल्ली,(एजेंसी)18 दिसंबर । निचले क्रम के विकेट जल्दी गंवाने के कारण भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन आज पहली पारी में बड़ा स्कोर बनाने से चूक गई लेकिन उमेश यादव ने तीन विकेट जल्दी लेकर टीम को मैच में लौटा दिया।

Josh

अपने कल के स्कोर चार विकेट पर 311 रन से आगे खेलते हुए भारत ने आखिरी छह विकेट 97 रन पर गंवा दिये। भारतीय टीम 109. 4 ओवर में 408 रन पर आउट हो गई। टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले जोश हेजलवुड ने 68 रन देकर पांच विकेट लिये।

आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 52 ओवर में चार विकेट 221 रन पर गंवा दिये। दूसरे दिन का खेल खराब रोशनी के कारण समय से पहले खत्म करना पड़ा। मेजबान टीम अभी भी 187 रन पीछे है जबकि तीन दिन का खेल बाकी है। कप्तान स्टीवन स्मिथ 88 गेंद में 65 रन बनाकर खेल रहे हैं जिसमें छह चौके और दो छक्के शामिल हैं।

वहीं दूसरे छोर पर मिशेल मार्श ने सात रन बना लिये हैं। इससे पहले क्रिस रोजर्स ने 79 गेंद में 10 चौकों की मदद से 55 रन बनाये। उन्होंने यादव की गेंद पर विकेट के पीछे भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को कैच थमाया. एडीलेड टेस्ट में नाकाम रहने के बाद रोजर्स पर अच्छे प्रदर्शन का दबाव था। उन्होंने डेविड वार्नर के साथ पारी का आगाज किया। पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जमाने वाले वार्नर ने 28 गेंद में छह चौकों की मदद से 29 रन बनाये।

नई गेंद से ईशांत शर्मा और वरूण आरोन को विकेट नहीं मिले। वार्नर काफी आक्रामक खेल रहे थे लिहाजा सातवें ही ओवर में यादव को बदलाव के तौर पर लाना पड़ा। दो साल बाद पहला टेस्ट खेल रहे यादव ने न सिर्फ मैच की सबसे तेज गेंद फेंकी बल्कि खतरनाक दिख रहे वार्नर को भी आउट किया। वार्नर पूल शाट खेलने के प्रयास में पहली स्लिप में आर अश्विन को कैच दे बैठे। इसके बाद शेन वाटसन क्रीज पर आये जिन्होंने 29 गेंद में 25 रन बनाये।

उन्होंने रोजर्स के साथ दूसरे विकेट के लिये 51 रन जोड़े। दोनों भारतीय तेज गेंदबाजों को आसानी से खेल रहे थे जिसे देखकर धोनी ने 18वें ओवर में स्पिन आक्रमण आजमाया। अश्विन ने दूसरे ही ओवर में विकेट लिया। उन्होंने वाटसन को मिडआन पर शिखर धवन के हाथों लपकवाया। रोजर्स ने अपना छठा टेस्ट अर्धशतक 21वें ओवर में पूरा किया और आस्ट्रेलिया के 100 रन भी पूरे हो गए। उन्होंने स्मिथ के साथ 23 रन जोड़े लेकिन चाय से ठीक पहले अपना विकेट गंवा बैठे।

यादव ने 47वें ओवर में शान मार्श को अपना तीसरा शिकार बनाया जो 32 रन बनाकर अश्विन को कैच देकर आउट हुए। यादव ने 13 ओवर में 48 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि अश्विन को एक विकेट मिला। भारत के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को कोई विकेट नहीं मिला जबकि उन्होंने नौ ओवर में 47 रन दे डाले।

इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले हेजलवुड के पांच विकेट की मदद से आस्ट्रेलिया ने भारत को पहली पारी में 408 रन पर आउट कर दिया। हेजलवुड ने 68 रन देकर पांच विकेट लिये जिनमें से तीन आज सुबह के सत्र में मिले। भारत ने आखिरी छह विकेट 97 रन के भीतर गंवा दिये और पूरी टीम 109. 4 ओवर में आउट हो गई। पहले दिन कल सात ओवर कम फेंके जाने के बावजूद आज खेल निर्धारित समय पर ही शुरू हुआ।

अजिंक्य रहाणे (132 गेंद में आठ चौकों की मदद से 81 रन) और रोहित शर्मा (55 गेंद में 32 रन) ने आगे खेलना शुरू किया। मिशेल मार्श को छोड़कर आस्ट्रेलिया के सभी गेंदबाज मैदान पर थे और सुबह के सत्र में उन्होंने बेहतर प्रदर्शन किया।

हेजलवुड ने उम्दा लाइन और लैंग्थ से गेंदबाजी की और भारतीय गेंदबाजों को खूब परेशान किया। उसने सुबह तीनों विकेट आउटस्विंगर्स पर हासिल किये। सबसे पहले उसने तीसरे ही ओवर में रहाणे को आउट किया जिनका कैच विकेट के पीछे ब्राड हाडिन ने लपका।

रहाणे के जाने के बाद कप्तान धोनी क्रीज पर आये। धोनी ने 53 गेंद में चार चौकों की मदद से 33 रन बनाये। वाटसन ने 92वें ओवर में रोहित को आउट किया. बाहर जाती गेंद से छेड़खानी के प्रयास में वह दूसरी स्लिप में आस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ को कैच दे बैठे।

अश्विन ने धोनी के साथ सातवें विकेट के लिये 57 रन जोड़े। दोनों ने 50 रन की साझेदारी 54 गेंद में पूरी की। भारत के 350 रन 96वें ओवर में पूरे हुए। हेजलवुड ने इस साझेदारी को तोड़ा जब अश्विन पहली स्लिप में वाटसन को कैच देकर लौटे।

दो ओवर बाद हेजलवुड ने धोनी को विकेट के पीछे हाडिन के हाथों लपकवाया। भारत के 400 रन 107वें ओवर में पूरे हुए। नाथन लियोन ने पुछल्ले बल्लेबाजों को आउट करके भारतीय पारी का अंत किया।


Check Also

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में टीम इंडिया को तेज गेंदबाज खल रही है इस तेज गेंदबाज की कमी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेला जा रहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *