Home >> Breaking News >> रजिंदर खन्ना बने रॉ के नए चीफ

रजिंदर खन्ना बने रॉ के नए चीफ


Raw

नई दिल्ली,(एजेंसी)20 दिसंबर । देश की खुफिया एजेंसी रिसर्च ऐंड अनैलेसिस विंग (रॉ) में विशेष सचिव रजिंदर खन्ना को शनिवार को इसका नया प्रमुख नियुक्त किया गया । सरकार द्वारा की गई एक अन्य नियुक्ति में केंद्रीय गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) प्रकाश मिश्र को सीआरपीएफ का प्रमुख बनाया गया है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) देश का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल है, जिसमें तीन लाख से ज्यादा कर्मी हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 1978 बैच के आरएएस कैडर अधिकारी खन्ना के नाम को मंजूरी दी। उनकी नियुक्ति मौजूदा प्रमुख आलोक जोशी के अवकाश ग्रहण करने के बाद 31 दिसंबर से दो साल की अवधि के लिए होगी। अरविंद सक्सेना को एविएशन रिसर्च सेंटर (एआरसी) का प्रमुख बनाया गया है।

रॉ में आतंकवाद विरोधी इकाई के जनक माने जाने वाले खन्ना दुनिया भर की खुफिया एजेंसियों से सहयोग हासिल करने में अग्रणी रहे हैं। रॉ में अपने लंबे कार्यकाल के दौरान खन्ना पूर्वोत्तर के अलावा देश से बाहर भी काम कर चुके हैं।

सक्सेना भी 1978 बैच के आरएएस अधिकारी हैं। वह एआरसी के निदेशक होंगे। एआरसी मानवरहित हवाई वाहनों तथा मिग एवं हेलिकॉप्टरों आदि के जरिए सीमाओं की हवाई निगरानी करता है। सक्सेना अगले साल अगस्त तक पद पर रहेंगे।

सीआरपीएफ प्रमुख नियुक्त किए गए मिश्र 1977 बैच के ओडि़शा कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। यह पद दिलीप त्रिवेदी के 30 नवंबर को अवकाश ग्रहण करने के बाद से खाली था। नक्सल विरोधी अभियानों में सीआरपीएफ की अहम भूमिका रही है। खुद मिश्र भी ऐसे अभियान का नेतृत्व कर चुके हैं जब वह ओडि़शा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) थे।

करीब तीन लाख कर्मियों वाला बल कई चुनौतियों का सामना कर रहा है, खासकर वामपंथी उग्रवाद से निपटने में। बल के आधुनिकीकरण और परिचालन दक्षता को दुरुस्त करने के लिए सरकार ने हाल ही में तीन समितियां गठित की हैं।


Check Also

किसी के बाप की हिम्मत नहीं है वो फिल्म सिटी ले जाए, हम महाराष्ट्र से कुछ भी ले जाने नहीं देंगे : सामना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने राज्य में फिल्म सिटी बनाने की योजना बना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *