Home >> Sports >> विश्व कप के बाद वनडे क्रिकेट को अलविदा कह देंगे अफरीदी

विश्व कप के बाद वनडे क्रिकेट को अलविदा कह देंगे अफरीदी


नई दिल्ली,(एजेंसी)22दिसंबर । वनडे क्रिकेट में कई शानदार रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले पाकिस्तान के विस्फोटक बल्लेबाज शाहिद अफरीदी विश्व कप 2015 के बाद वनडे क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। बूम-बूम नाम से विश्व क्रिकेट में पहचान बना चुके अफरीदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि ”मैंने अपने जीवन में कई उतार चढ़ाव देखें हैं लेकिन मुझे इस बात से संतोष है कि मैं अपनी टीम को अपने हिसाब से छोड़ रहा हूं।”

Sahid Afridi

अफरीदी ने यहां प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘मैं हमेशा वनडे से आत्मसम्मान के साथ शीर्ष पर रहते हुए संन्यास लेना चाहता था और मुझे लगता है कि अब यह सर्वश्रेष्ठ समय है कि टी20 मैचों पर ध्यान लगाया जाए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि मुझमें सही समय पर फैसला लेने की हिम्मत है। क्योंकि अतीत में मैंने देखा है कि मुझसे भी बड़े खिलाड़ी यह फैसला नहीं कर पाए कि संन्यास लेने का सही समय क्या है।’
Sahid afridi 1
हालांकि विश्व कप के बाद भी मैदान पर दिखेंगे और टी-20 क्रिकेट में अपना जलाव दिखाते रहेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘टी20 विश्व कप भारत में है और यह मेरी इच्छा है कि हमारी टीम वहां खिताब जीते। विश्व कप के बाद मैं काफी टी20 क्रिकेट खेलूंगा और 2016 प्रतियोगिता के लिए मजबूत टीम बनाने की कोशिश करूंगा।’’

एक बेहतरीन ऑलराउंडर के रूप में अफरीदी ने वनडे क्रिकेट में कई यादगार पारियां खेली हैं। 1996 में श्रीलंका के खिलाफ 37 गेंद पर शतक लगाने वाले अफरीदी का ये रिकॉर्ड इस साल न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन ने तोड़ा था।

35 साल के अफरीदी ने 389 वनडे में 23.49 की साधारण औसत से 7870 रन बनाए। लेकिन उनका स्ट्राइक रेट हमेशा 100 के पार रहा। अफरीदी ने अपनी गेंदाबजी में कमाल दिखाते हुए 391 विकेट भी झटके हैं जो कि वनडे क्रिकेट में छठा सबसे बेहतरीन गेंदबाजी आंकड़ा है।

2010 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह चुके इस विस्फोटक बल्लेबाज ने 20011 विश्व कप में टीम को लीड करते हुए सेमीफाइनल तक पहुंचाया था।

Sahid afridi 2

अफरीदी के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्का लगाने का भी रिकॉर्ड है उन्होंने अब तक 342 छक्के लगाए हैं। उन्होंने अपने ट्विटर पर अपने रिकॉर्ड शतक का जिक्र करते हुए लिखा कि ”मैं अपने अचीवमेंट और रिकॉर्ड से खुश हूं, लेकिन इस बात से अफसोस है कि मेरा फास्टेस्ट हंड्रेड का रिकॉर्ड टूट गया।”


Check Also

कोरोना संकट : दिल्ली में 50 फीसदी स्टाफ ही सरकारी दफ्तरों में मौजूद रहेगा, आधा स्टाफ वर्क फ्रॉम होम पर रहेगा

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए दिल्ली सरकार का 50 फीसदी स्टाफ अब सरकारी दफ्तरों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *