Home >> Breaking News >> नाटो ने अफगानिस्तान में अपनी 13 साल की लड़ाई का अंत किया

नाटो ने अफगानिस्तान में अपनी 13 साल की लड़ाई का अंत किया


काबुल,(एजेंसी) 28 दिसंबर । नाटो ने आज अफगानिस्तान में औपचारिक तौर पर अपनी जंग खत्म कर दी। उसने 13 साल के संघर्ष के बाद काबुल में सामान्य ढंग से एक समारोह आयोजित किया। इस संघर्ष ने देश को भीषण विद्रोही हिंसा की चपेट में छोड़ दिया।
NATO

अफगान राजधानी में तालिबानी हमले की आशंका को देखते हुए समारोह को गुप्त रखा गया था। तालिबान ने हाल के वषरें में लगातार आत्मघाती और गोलीबारी से हमले किए है।

नाटो कमांडर अमेरिकी जनरल जॉन कैम्पबेल ने एकत्र हुए सैनिकों से कहा, ‘‘ हमने साथ मिलकर अफगान लोगों को निराशा के अंधेरे से निकाला है और भविष्य की उम्मीद दी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ आप लोगों ने अफगानिस्तान को मजबूत बनाया है और हमारे देशों को सुरक्षित किया है।’’

अमेरिकी नीत अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा सहयोग बल (आईएसएएफ) युद्धक मिशन पर था और इस बल के 2001 से अबतक 3,485 सैनिको मारे गए हैं। वह एक जनवरी से नाटो ‘प्रशिक्षण और सहयोग’’ मिशन तब्दील हो जाएगा।

करीब 12,500 विदेश सैनिक अफगानिस्तान में रहेंगे लेकिन सीधी लड़ाई में शामिल नहीं होंगे। लेकिन तालिबान के खिलाफ लड़ाई में अफगान सेना और पुलिस की सहायता करेंगे। तालिबान ने इस देश पर 1996 से 2001 तक शासन किया है।


Check Also

खुशखबरी दिल्ली में कोरोना रिकवरी दर फिर से 90 फीसदी से ज्यादा पहुची

राजधानी में कोरोना के मामले भले ही तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन संक्रमित मरीज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *