Home >> Breaking News >> दिल्ली में फिर से टैक्सी चला सकेगी ऊबर

दिल्ली में फिर से टैक्सी चला सकेगी ऊबर


नई दिल्ली ,(एजेंसी) 29 दिसंबर । रेप केस के बाद लगे बैन से टैक्सी सर्विस ऊबर को राहत मिल गई है। अब कंपनी दिल्ली में अपनी सेवाएं फिर से शुरू कर सकेगी क्योंकि ऐप आधारित सर्विस पर लगा बैन हटा लिया गया है।
uber

दिल्ली के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने रेडियो टैक्सी स्कीम 2006 में कुछ बदलाव किए हैं जिन्हें तुरंत प्रभाव से लागू कर दिया गया है। इनमें हर टैक्सी में महिला हेल्प लाइन नंबर का स्पष्ट तर पर लिखा होना और जीपीएस सिस्टम की उपलब्धता जैसी बातें शामिल की गई हैं।

सबसे पहले 26 दिसंबर को यह खबर दी थी कि रेडियो टैक्सी स्कीम में बदलावों को केंद्रीय गृह मंत्रालय की हरी झंडी मिल गई है। संशोधन के मुताबिक अब रेडियो टैक्सी सर्विस प्रवाइडर को कम से कम 200 टैक्सी रखनी होंगी। जरूरी नहीं हैं कि इन सारी कारों की मालिक कंपनी खुद हो, वह लाइसेंस प्राप्त ड्राइवरों का साथ ले सकती है। लेकिन लाइसेंस मिलने के महीनेभर के भीतर उसे कम से कम 50 टैक्सी सड़क पर उतारनी होंगी।

हर रेडियो टैक्सी में जीपीएस और जीपीआरएस आधारित ट्रैकिंग डिवाइस, प्रिंटर और रास्ता दिखाने वाला पैनल लगाना जरूरी होगा। सर्विस प्रवाइड को अपना कॉल सेंटर बनाना होगा या किसी आधिकारिक कॉल सेंटर अथवा वेबसाइट के जरिए सर्विस देनी होगी।

5 दिसंबर को ऊबर के एक टैक्सी ड्राइवर ने अपनी ग्राहक के साथ रेप किया था जिसके बाद 8 दिसंबर को ऊबर और ऐप आधारित अन्य टैक्सी सर्विसेज पर दिल्ली ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने बैन लगा दिया था। नए नियम इस तरह बनाए गए हैं ऊबर को राहत मिल गई है।


Check Also

राज्य सरकारें स्कूल खोलने की दिशा में फूंक-फूंक कर बढ़ाएंगी कदम, जानें किस राज्य का अब तक क्या फैसला

देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामले हर दिन घट रही है तो इस बात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *