Home >> Breaking News >> अलकायदा ने ली पेरिस हमले की जिम्मेदारी

अलकायदा ने ली पेरिस हमले की जिम्मेदारी


paris 2 पेरिस,(एजेंसी) 11 जनवरी । आतंकवादी संगठन अलकायदा की यमन स्थित शाखा ने पेरिस के साप्ताहिक व्यंग्य पत्रिका ‘चार्ली हेब्दो’ के कार्यालय पर हुए हमले की जिम्मेदारी ली है और कहा है कि गोलीबारी का उद्देश्य फ्रांसवासियों को अभिव्यक्ति की आजादी की सीमा से अवगत कराना था। समाचार चैनल अलजजीरा द्वारा शनिवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, अरब प्रायद्वीप में अलकायदा (एक्यूएपी) के एक वरिष्ठ सदस्य अबु हरेथ अल-नजरी ने एक ऑडियो रिकॉर्डिंग में दावा किया है, जिसे शुक्रवार देर शाम ऑनलाइन जारी किया गया था।

रिकॉर्डिग में अल-नजरी ने कहा है, “कुछ फ्रांसीसी नागरिक पैगंबर के प्रति शिष्ट नहीं थे और यही कारण था कि उनके कुछ बंदे जो अल्लाह और पैगंबर तथा शहादत में विश्वास करते हैं, उन्हें यह सिखाने पहुंचे कि पैगंबर के साथ किस तरह शिष्ट व्यवहार किया जाए और यह बताया कि अभिव्यक्ति की आजादी की भी कुछ सीमाएं होती हैं।”

नजरी ने चेतावनी दी है कि फ्रांस तब तक सुरक्षित नहीं हो पाएगा, जबतक वह इस्लाम के खिलाफ छेड़े गए युद्ध को बंद नहीं कर देता।

पेरिस में चार्ली हेब्दो पत्रिका के कार्यालय पर हमला कर 12 लोगों को मौत के घाट उतारने और उसके बाद दोहरे बंधक संकट के कारण फ्रांस को सुरक्षा अभियान चलाना पड़ा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रपट के मुताबिक, चार्ली हेब्दो हमले में संदिग्ध क्वाची भाइयों में से एक शरीफ क्वाची के बारे में स्थानीय बीएफएमटीवी ने शुक्रवार सुबह कहा था कि उसे यमन के अलकायदा ने भेजा था।

शरीफ ने यह बात तब बताई, जब पूर्वोत्तर पेरिस के डमार्टिन-एन-गोएले में एक प्रिटिंग कंपनी में बंधक बनाए जाने की घटना को अंजाम देने के दौरान बीएफएमटीवी ने उससे संपर्क किया था।

दूसरा हमलावर तथा शरीफ के भाई सईद के बारे में दावा किया गया है कि उसे यमन के अलकायदा द्वारा प्रशिक्षित किया गया तथा वित्तीय मदद दी गई।

यदि इस बात की पुष्टि हो जाती है कि पश्चिम में पहले कम से कम दो प्रयासों के बाद एक्यूएपी ने एक अभियान को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है, तो यह समूह अलकायदा का सबसे खतरनाक तथा सक्रिय शाखा हो सकती है।

एक ऑनलाइन पत्रिका शुरू करने सहित एक्यूएपी पश्चिम में समर्थकों को आकर्षित करने का प्रयास कर चुका है।

पेरिस में शुक्रवार को चार्ली हेब्दो के संदिग्ध हमलावरों -सईद (32) तथा शरीफ (34)- को एक अभियान में मार गिराया गया।


Check Also

कश्मीर : आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर किया हमला, दो जवान घायल

मध्य कश्मीर के श्रीनगर जिले के एचएमटी इलाके में गुरुवार दोपहर संदिग्ध आतंकियों ने सुरक्षाबलों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *