Home >> Walk the Talk >> अभी अभी : इस कंपनी ने 3G सर्विस को बंद करने का लिया बड़ा फैसला….

अभी अभी : इस कंपनी ने 3G सर्विस को बंद करने का लिया बड़ा फैसला….


टेक्नोलॉजी के बढ़ते असर को देखते हुए सभी टेलीकॉम ऑपरेटर अपने नेटवर्क को अपग्रेड करने पर जोर दे रही है। सभी कंपनियां 2G और 3G युज करने वाले उपभोक्ताओं की संख्यां में हो रही गिरावट को देखते हुए यह फैसला ले रही है।

नेटवर्क को करना चाहती है अपग्रेड

भारतीय टेलीकॉम ऑपरेटरों में सबसे दिग्गज कंपनी भारती एयरटेल अपने 3G सेवा को बंद कर सकती है। एयरटेल अपने 3G स्पेक्ट्रम को 4G नेटवर्क में इस्तेमाल कर सकती है। एयरटेल ने अब 5G सर्विस के लिए भी टेस्टिंग शुरू कर दी है।

50 प्रतिशत हैं फीचर फोन यूजर्स

पीटीआई (भाषा) को दिए बयान में एयरटेल के प्रबंध निदेशक व सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा, हम 3G पर लगभग कुछ भी खर्च नहीं कर रहे हैं। हमारा विचार है कि अगले तीन चार साल में हो सकता है कि 2G नेटवर्क की तुलना में 3G नेटवर्क तेजी से बंद ही हो जाए। क्योंकि भारत में बिकने वाले 50 प्रतिशत अब भी फीचर फोन हैं।

4G टेक्नोलॉजी में करना चाहती है निवेश

उन्होंने कहा कि कंपनी नेटवर्क की डेटा क्षमता बढ़ाने के लिए 4G टेक्नोलॉजी में निवेश कर रही है। कंपनी 3G सेवाओं में काम आने वाले 2100 मेगाहर्ट्ज बैंड का इस्तेमाल 4G सेवाओं के लिए करेगी।

76 प्रतिशत का हुआ है घाटा

जियो के आने से भारती एयरटेल को वित्त वर्ष 2017-28 की दूसरी तिमाही में कमाई में 76.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। कंपनी के बयान के मुताबिक एयरटेल को चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 343 करोड़ रुपये का फायदा हुआ है। जबकि वित्त वर्ष 2016-17 की इसी तिमाही में कंपनी की कमाई 1,431 करोड़ रुपये थी।


Check Also

Oppo ने A-सीरीज का नया डिवाइस Oppo A93s 5G को 48MP ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ किया लॉन्च, जानिए क्या है इसकी कीमत

चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो (Oppo) ने A-सीरीज का नया डिवाइस ओप्पो ए93एस 5G …