Home >> In The News >> गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग के सामने आई ये बड़ी मुसीबत

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग के सामने आई ये बड़ी मुसीबत


भारत मे फिर से चुनाव का दौर शुरु हो गया है , जहां देखो चुनाव के प्रचार शुरु हो रहे है | भारत की राजनीति की हर पार्टी चुनाव के प्रचार मे लगी है , इन पार्टियों मे कई पार्टी आती है जैसे कि कांग्रेस , भारतीय जनता पार्टी इत्यादि । किसी भी पार्टी के लिए चुनाव का प्रचार सबसे जरुरी होता है क्योँकि प्रचार ही एक ऐसा माध्यम है जिससे नागरिको को प्रभावित किया जा सकता है 

आज कल कांग्रेस से लेकर हर पार्टी चुनाव के प्रचार मे जोर शोर से लगी है , चुनाव के प्रचार मे ज्यादा तर पार्टिया अपनी विपक्षी पार्टियों को निशाना बनाती है ताकि वह अपनी पार्टी को सही साबित कर सके । यह प्रचार और रैलिया ही एकमात्र माध्यम है जिससे प्रचारक आम नागरिको से जुड़े रहते है ।

गुजरात विधानसभा चुनाव और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के लिए अहम चुनाव है , इन चुनावो को जीतने के लिए दोनो ही पार्टिया अपने अपने बेहतरीन प्रचार कर रही है जनता के सामने । हालाँकि कांग्रेस यह चुनाव जीतने के लिए अपने हर प्रचार को बेहतर बना रही है ताकि जनता का आकर्षण ओर बढ़ जाए ।

चुनावो की तारीख का ऐलान भी हो चुका है , गुजरात मे 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को मतदान होने है और जिसके नतीजे 18 दिसंबर को घोषित किए जाएगे । चुनाव होने से पहले यह पता चला है कि गुजरात चुनाव मे इस्तेमाल होने वाली 3550 वीवीपीएटी मशीनो को चुनाव आयोग ने खराब पाया गया है । खबरो के मुताबिक यह पता चला है कि सबसे ज्यादा जो मशीने खराब है वह जामनगर , देवभूमी और द्वारका मे पाई गई है । आधिकारिक सूत्रो ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया है कि गुजरात मे कुल मिलाकर 70000 वीवीपीएटी मशीनो का प्रयोग होना है ।

गुजरात के मुख्य चुनाव आयुक्त बीबी स्वाई का कहना है कि खराब मशीनो को उनके कारखाने वापिस भेजा जाएगा , जिन मशीनो मे मामूली सी दिक्कत होगी उसे ठीक किया जाएगा और अन्य मशीनो को बदल दिया जाएगा । एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि इन मशीनो मे सेंसर काम नही कर रहे , प्लास्टिक के पूर्जे टूटे हुए और अन्य कई समस्याए सामने आई है । चुनाव आयोग ने 4150ओर मशीनो की माँग की है , ताकि गुजरात के चुनाव सही तरीके से हो पाए।

 

Check Also

इन राशिवालों पर मेहरबान रहते हैं शिव भगवान

सावन का महीना आरम्भ हो चुका है। इस महीने में भोलेनाथ का पूजन किया जाता …