Home >> Health Tips >> आपके सपनों से पता चलेगा आप इंट्रोवर्ट है या एक्सट्रवर्ट

आपके सपनों से पता चलेगा आप इंट्रोवर्ट है या एक्सट्रवर्ट


एक रिसर्च के अनसार लोगों के व्यक्तित्व से उनके सोने की आदतों का पता लगाया है। रिचर्स में पाया गया है कि जिन लोगो में इनर्जी लेवल कम है इसका मतलब जरूरी नहीं है कि उनका खानपान सही नहीं है। हो सकता है कि वह इंट्रोवर्ट हो। हाल ही में शोधकर्ताओं ने 1000 लोगों पर रिसर्च की है। जिसमें उनकी कई सारी आदतों के बारे में जान सकते हैं।

शोधकर्ताओं ने एक पर्सनैलिटी टेस्ट बनाया है जिससे युवाओं की स्लीपिंग हैबिट्स जान सकते हैं। लेकिन उन्हें इसकी जानकारी से पहले यह टेस्ट करना होगा। इस टेस्ट में पाया गया है कि  एक्सट्रवर्ट लोग इंट्रवर्ट लोगों की अपेक्षा दिन के वक्त अपनी एनर्जी लेवल से 17.7 फीसदी ज्यादा संतुष्ट थे। 

रिसर्च में पता चला कि वे इंट्रोवर्ट हैं या एक्सट्रवर्ट। पर्सनैलिटी टेस्ट के बाद शोधकर्ताओं ने हिस्सा लेने वालों से स्लीपिंग पैटर्न, अलर्टनेस और सपनों के बारे में जानकारी ली। इस रिजल्ट में सामने आया है कि एक्सट्रवर्ट अपनी सोने की क्षमता से ज्यादा संतुष्ट थे।
शोध में सपनों के बारे में भी कुछ रोचक तथ्य सामने आए है।

डेटा के मुताबिक एक्सट्रवर्ट लोगों को इंट्रोवर्ट लोगों के मुकाबले 8.3 फीसदी कम बुरे सपने आते हैं। दूसरी ओर शोध में सामने आया कि एक्सट्रवर्ट लोग इंट्रोवर्ट लोगों के मुकाबले 13.9 फीसदी ज्यादा बार ट्रैवलिंग के सपने देखते हैं। 


Check Also

इन चीजों के इस्तेमाल से आप थायराइड की समस्या से पा सकते हैं छुटकारा

आजकल ज्यादातर लोग थायराइड की बीमारी से परेशान रहते हैं। थायराइड ग्रंथि थायरोक्सिन नामक हार्मोन …