Home >> Health Tips >> स्वास्थ्य समस्याओं में लाभदायक है सर्दी की धूप

स्वास्थ्य समस्याओं में लाभदायक है सर्दी की धूप


सर्दियां में सुबह की हल्की धूप सर्दी सेहत के लिए अच्छी होती है और हमारे शरीर को भी एक अलग अहसास देती है, एकदम रिलेक्स फील होता है। साथ ही ठंडे मौसम में गर्माहट देती है बल्कि कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाती है। आईये जानते है…..

• सर्दी में धूप में बैठने से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है, जो आपकी हड्डिदयों के विकास के लिए जरूरी है। इसके आलावा जोड़ों के दर्द और ठंड के कारण होने वाले शारीरिक दर्द में भी आराम मिलता है।

• सर्दी के मौसम में धूप आपके शरीर को गर्माहट देती है और आपको सर्दी की अकरड़न से बचाती है। धूप लेने के बाद इन दिनों में आपकी कार्यक्षमता में इजाफा होता है। शरीर के किसी हिस्से पर होने वाले फंगल इंफेक्शन को ठीक करने के लिए भी धूप लेना काफी फायदेमंद है। 

• नींद न आने की समस्या होने पर प्रतिदिन कुछ देर धूप में बैठना बेहद फायदेमंद होता है। इससे आपका दिमाग भी तनाव मुक्त होता है और रात को नींद भी अच्छी आती है। नींद के लिए यह रामबाण उपाय है।सर्दी में धूप में बैठने से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है, जो आपकी हड्डिियों के विकास के लिए जरूरी है। इसके आलावा जोड़ों के दर्द और ठंड के कारण होने वाले शारीरिक दर्द में भी आराम मिलता है।

• सर्दी के मौसम में धूप आपके शरीर को गर्माहट देती है और आपको सर्दी की अकरड़न से बचाती है। धूप लेने के बाद इन दिनों में आपकी कार्यक्षमता में इजाफा होता है। रक्तसंचार को बेहतर करता है। साथ ही डाइबिटीज और हृदय संबंधी रोगों में भी धूप लेना लाभकारी होता है।

• नींद न आने की समस्या होने पर प्रतिदिन कुछ देर धूप में बैठना बेहद फायदेमंद होता है। इससे आपका दिमाग भी तनाव मुक्त होता है और रात को नींद भी अच्छी आती है। नींद के लिए यह रामबाण उपाय है।


Check Also

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा दिलाएगा लहसुन

लहसुन का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ने के लिए जाता है, इसके इस्तेमाल से …