Home >> Health Tips >> कोल्ड ड्रिंक पीने से हो सकता है इन बीमारियों के होने का खतरा

कोल्ड ड्रिंक पीने से हो सकता है इन बीमारियों के होने का खतरा


आजकल कोल्ड ड्रिंक्स और  अन्य गैस वाले ड्रिंक का सेवन अधिक मात्रा में लोग करने लगे  है, बड़े तो बड़े बच्चे भी कोल्ड ड्रिंक बहुत शौक से पीते है, पर अगर  आपको अधिक मात्रा में कोल्ड ड्रिंक पीने की आदत है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए, क्योकि ज़्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से डायबीटिज, हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी और स्ट्रोक जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है, हाल में ही हुई एक रिसर्च के अनुसार गैस वाले मीठे ड्रिंक्स पीने से आपको टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है. इसके अलावा इन ड्रिंक्स को पीने से ब्लड प्रेशर के बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती है. 

रिसर्च में बताया गया है की कोल्ड ड्रिंक्स पीने से हमारे शरीर को अधिक मात्रा में  कैलोरी मिलती है अगर आप अधिक मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन  करते है तो हमारे शरीर में अधिक मात्रा में कैलोरी चली जाती है जो सीधे-सीधे वजन बढ़ाती है. 

एक शोध के मुताबिक गैस वाले मीठे ड्रिंक्स सभी उम्र के लोगों में इन बीमारियों को बढ़ावा देने का काम  करते है, स्टडी के अनुसार जो लोग अधिक मात्रा में इन ड्रिंक्स का सेवन करते है उनको मेटाबॉलिक सिंड्रोम, डायबिटीज और हाइपरटेंशन, स्ट्रोक और दिल की बीमारियों का खतरा हो सकता है, इसके अलावा इन ड्रिंक्स को लेने से टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा ज्यादा होता है.


Check Also

व्हीटग्रास जूस से डायबिटीज को करें कंट्रोल, डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाने में मिलती है मदद

स्वास्थ्य के लिए प्रकृति में ऐसी कई फायदेमंद चीजें मौजूद हैं जिनके सेवन से आप …