Home >> In The News >> जहरीली धुंध की चादर में लिपटा दिल्ली-NCR, सांस लेने में लोगों को हुई दिक्कत

जहरीली धुंध की चादर में लिपटा दिल्ली-NCR, सांस लेने में लोगों को हुई दिक्कत


नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर में घना कोहरा छाया हुआ है. कोहरे की वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मंगलवार सुबह ने राजधानी धुंध की चादर में लिपटी दिखी. दिवाली के बाद से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण भी खतरनाक स्तर को पार कर गया है. 

इसलिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने दिल्ली सरकार को खत लिखा है. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने दिल्ली सरकार से अपील की है कि वह स्कूलों में आउटडोर गेम्स पर रोक लगाए. मॉर्निंग वॉक करने आए लोगों का भी कहना है कि आज की सुबह आम सुबह से अलग है, 50 मीटर तक का भी दिखना मुश्किल हो गया है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिनों तक ऐसा ही मौसम रहेगा.

स्मॉग की वजह से यह धुंध देखने को मिल रही है. स्मॉग के दौरान न सिर्फ मरीजों को बल्कि स्वस्थ लोगों को भी परेशानी होती है. इसकी वजह से सुबह और शाम वॉक से बचना चाहिए. स्मॉग में अस्थमा के मरीज अपने साथ इन्हेलर जरूर रखें क्योंकि कोहरे के रूप में जहरीली गैसें हवा में मौजूद रहती हैं, जो सांस के जरिए शरीर के अंदर पहुंच जाती हैं. 

सुबह के समय PM2.5 का कॉन्सनट्रेशन (काफी छोटे कण जो फेफड़ों में भी प्रवेश कर जाते हैं) और दूसरी जहरीली गैसों की मात्रा अधिक रहती है. माई राइट टु ब्रीद़’ कैंपेन के तहत जारी की गई अडवाइज़री में कहा गया है कि ‘नियमित व्यायाम स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन तब नहीं जब हम सांस लेते समय जहरीली हवा पी रहे हों.

वॉक पर जाने की जगह घर पर ही योगा और वर्कआउट करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा. योगा के कुछ आसन आपको नॉजल ब्लॉक और लंग्स के इंफेक्शन से बचाव करने में सहायता करेंगे. योग आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का भी काम करेगा.


Check Also

इस शहर ने बनाया रिकॉर्ड, सौ प्रतिशत लोगों का टीकाकरण करने वाला भारत का बना पहला शहर

नई दिल्ली: देश और दुनिया में कोरेाना से बचने के लिए एकमात्र उपाया टीकाकरण ही है। …