Home >> इंटरनेशनल >> अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का बड़ा बयान, सऊदी अरब की भ्रष्टाचार-विरोधी मुहिम में है पूरा विश्वास

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का बड़ा बयान, सऊदी अरब की भ्रष्टाचार-विरोधी मुहिम में है पूरा विश्वास


वाशिंगटन। सऊदी अरब में जारी भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम के तहत हो रही कार्वाइयों के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सऊदी नेताओं पर पूर्ण विश्वास व्यक्त किया है। ट्रंप ने ट्वीट में कहा, उन्हें पता है कि वे क्या कर रहे हैं। तोक्यो से दो ट्वीट में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें शाह सलमान और वली अहद शहजादे (क्राउन प्रिंस) पर पूरा विश्वास है। उन्होंने कहा कि गिरफ्तार किए गए लोगों में से कुछ लोग कई वर्षों से जो कर रहे थे वह उनके देश के हित में नहीं था।

ट्रंप प्रशासन सऊदी अरब में अप्रत्याशित तौर पर हुई दर्जनों गिरफ्तारियों को लेकर अभी तक खामोश था। गिरफ्तार किए लोगों में अधिकतर शहजादे, सैन्य नेता और मंत्री हैं। ऐसा समझा जाता है कि यह कार्रवाई इसलिए की गई ताकि 32 वर्षीय वली अहद मोहम्मद बिन सलमान की स्थिति मजबूत हो सके। शनिवार को मामूली चेतावनी के साथ गिरफ्तारी शुरू की गई।

हिरासत में लिए गए लोगों में युवराज अलवलीद बिन तलाल तथा दिवंगत शाह अब्दुल्ला के दो बेटे शामिल हैं। बिन तलाल दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक माने जाते हैं। एक शाही आदेश के अनुसार यह कार्रवाई, भ्रष्टाचार रोधी नए आयोग के गठन के फौरन बाद की गई। इस आयोग के प्रमुख वली अहद शहजादे (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान हैं। मोहम्मद बिन सलमान तेल समृद्ध इस देश में सुधारों को लागू करने के लिए काम कर रहे हैं। उनके तथा व्हाइट हाउस के वरिष्ठ सलाहकार जेरेड कुशनर के बीच करीबी संबंध बन चुके हैं।

 

Check Also

अमेरिकी विदेश मंत्री आज से दो दिन की भारत यात्रा, अफगानिस्तान समेत कई अहम मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की आज से भारत की दो दिवसीय यात्रा शुरू …