Home >> Health Tips >> कब्ज़ की समस्या से छुटकारा दिलाता है अमरुद

कब्ज़ की समस्या से छुटकारा दिलाता है अमरुद


अमरूद एक बहुत ही मीठा और  स्वादिष्ट फल होता है, पर क्या आपको पता है की अमरुद हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, अमरुद से कई बीमारियों का इलाज भी किया जा सकता है, अमरूद में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन जैसे सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. सिर्फ अमरुद ही नहीं बल्कि इसके बीज और पत्तियां भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है, आज हम  आपको अमरुद के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

 1- अगर आप पेट से जुडी समस्याओं से परेशान रहते है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में अमरूद को काले नमक के साथ खाएं. ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त हो जाएगी. और  पेट से जुडी और भी कई समस्याएं दूर होगी.

2- कई बार बच्चो के पेट में कीड़े हो जाते  है जिसके कारण बहुत परेशानी होती है, अगर आप भी इसी समस्या से परेशान है तो अपने बच्चे को अमरूद खिलाये. अमरुद के सेवन से पेट के सभी कीड़े मर जाते है.
 
3- अमरुद के इस्तेमाल से आँखों की सूजन को भी दूर किया जा सकता है,  इसके लिए अमरूद की पत्तियों को पीसकर अपनी आंखों के नीचे लगाएं. ऐसा करने से आपकी आँखों  के नीचे की सूजन दूर हो जाएगी.

4- आजकल अधिकतर लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते है. अगर आप कब्ज़ की समस्या से  छुटकारा पाना चाहते है तो रोज सुबह खाली पेट पका हुआ अमरूद खाएं. ऐसा करने से कब्ज की समस्या दूर हो जायेगी. 


Check Also

ज्यादा खाने के बाद होता है पेट का भारीपन, इससे छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

भोजन खाने के बाद पेट में भारीपन का एहसास इन दिनों लोगों के लिए स्वास्थ्य …