Home >> Exclusive News >> बड़ीखबर: दिल्ली में प्रदूषण जैसी समस्या को लेकर आज हो सकता है, ऑड-ईवन फॉर्मूला पर बड़ा फैसला….

बड़ीखबर: दिल्ली में प्रदूषण जैसी समस्या को लेकर आज हो सकता है, ऑड-ईवन फॉर्मूला पर बड़ा फैसला….


ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तहत दिल्ली में लगातार 48 घंटे प्रदूषण गंभीर स्तर पर रहा तो आज ऑड ईवन पर फैसला हो सकता है। सरकार दिल्ली में सम-विषम लागू करने के लिए तैयार है।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को सम विषम को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि सभी एजेंसियों को तैयारी पूरी करने के लिए कह दिया गया है।

बैठक में तय हुआ कि सम-विषम लागू होता है तो दुपहिया वाहनों व सीएनजी चालित वाहनों को छूट मिलेगी। बैठक में दिल्ली परिवहन निगम, दिल्ली परिवहन विभाग, इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड, डिम्ट्स (दिल्ली मल्टी मॉडल इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्ट सिस्टम) समेत अन्य विभाग शामिल हुए।

डीटीसी को सम विषम को लेकर 500 बसें, दिल्ली मेट्रो को 300 बसें, डिम्ट्स को 100 बसें, परिवहन विभाग को 400 एक्स सर्विसमैन के अलावा सिविल डिफेंस के 5000 वॉलंटियर्स को तैयार रखने के लिए कहा है। आईजीएल को सीएनजी चालित वाहनों को लिए 1.5 लाख स्टीकर तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

डीटीसी और मेट्रो से कहा गया है कि वह शार्ट टर्म के लिए बसों की व्यवस्था के लिए टेंडर जारी करें, ताकि जरूरत पड़ने पर सम-विषम को लागू किया जा सके। जानकारी के मुताबिक, सरकार इस बार छूट का दायरा घटाने की तैयारी में है। बीते साल 2016 में दो बार हुए सम-विषम में छूट की श्रेणी अधिक थी, जो इस बार कम की जा सकती है। हालांकि फिलहाल बाइक व सीएनजी चालित वाहनों को छूट देने पर सहमति बनी है।

 
 

Check Also

मोम्बासा में कटलैस एक्सप्रेस 2021 अभ्यास के लिए तैयार भारतीय नौसेना

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना का जहाज तलवार अभ्यास कटलैस एक्सप्रेस 2021 में भाग ले रहा …