Home >> Sports >> टी-20 में इस 15 वर्षीय गेंदबाज ने बनाया अविश्वसनीय रिकॉर्ड

टी-20 में इस 15 वर्षीय गेंदबाज ने बनाया अविश्वसनीय रिकॉर्ड


मैच में किसी गेंदबाजा को अगर केवल चार ओवर में ही दस विकेट मिल जाए तो यह किसी चमत्कार से कम नहीं होगा। ऐसा ही चमत्कार राजस्थान के एक क्रिकेटर ने कर दिया है। उन्होंने बिना किसी रन के ही विरोधी टीम के सभी दस विकेट झटके हैं। उनका गेंदबाजी विश्लेषण 4-4-0-10 रहा। 
जी हां, राजस्थान के एक 15 साल के लडक़े इस अनहोनी को होनी में बदलते हुए टी-20 क्रिकेट के एक मैच में दस विकेट झटके हैं। वह ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले हालांकि भारत के अनिल कुम्बले और इंग्लैंड के जिम लेकर टेस्ट क्रिकेट में यह कारनाम कर चुके हैं।  

राजस्थान के आकाश चौधरी नाम के इस गेंदबाज ने एक घरेलू टी-20 मुकाबले में दिशा क्रिकेट एकेडमी की तरफ से खेलते हुए पूरी विरोधी टीम को पवेलियन की राह दिखाई है।  

स्व. भवेर सिंह टी-20 टूर्नामेंट में पर्ल एकेडमी के खिलाफ आकाश ने यह उपलब्धि प्राप्त की। पर्ल एकेडमी ने टॉस जीतने के बाद गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। दिशा क्रिकेट एकेडमी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 156 रन बनाए। जवाब में पर्ल एकेडमी की पूरी टीम आकाश चौधरी के तूफान के आगे केवल 36 रन पर ही ऑल आउट हो गई। दिशा क्रिकेट एकेडमी ने यह मुकाबला 120 रन से अपने नाम किया। 

राजस्थान-उत्तर प्रदेश सीमा से सटे भरतपुर जिले के आकाश चौधरी ने पहले, दूसरे और तीसरे ओवर में फिर दो-दो विकेट लिए और अपने अन्तिम ओवर में चार विकेट हासिल किए। उन्होंने अपने चौथे ओवर में तो हैट्रिक भी बनाई। उन्होंने चार ओवर में चार मेडन के साथ दस विकेट झटके। इस दौरान उन्होंने एक रन नहीं दिया। 

गौरतलब है कि भारत के महान स्पिन गेंदबाज एवं पूर्व कोच अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल कर जिम लेकर की बराबरी की थी। इंग्लैंड के जिम लेकर ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में दस विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। वहीं नेपाल के महबूब आलम 50 ओवर के मैच में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड बना चुके हैं।


Check Also

श्रीलंका की टीम के चयन में एक खिलाड़ी के मैनेजर की वजह से नहीं खेल पाया ऑलराउंडर खिलाड़ी

एक बार वनडे विश्व और एक बार टी20 विश्व कप जीत चुकी श्रीलंका की टीम …