Home >> Health Tips >> बाजरा खाने के फायदे जानकर आप भी चौंक जायेंगे

बाजरा खाने के फायदे जानकर आप भी चौंक जायेंगे


ऊर्जा एक बहुत अच्छा स्त्रोत है। बाजरा खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है. जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। बाजरे में विटामिन्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, ट्रिप्टोफेन, फाइबर, विटामिन-B, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जानिए इसके खाने के फायदे…..

इसको खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा ये मैग्नीशियम और पोटैशियम का भी अच्छा स्त्रोत है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार है। बाजरे के  सेवन से हड्डियों के रोग नहीं होंगे। बाजरे की रोटी खाने वालों को हड्डियों में कैल्शियम की कमी से पैदा होने वाले रोग ऑस्टियोपोरोसिस और खून की कमी यानी एनीमिया नहीं होता। 

कई अध्ययनों में कहा गया है कि बाजरा कैंसर से बचाव में सहायक है। नियमित सेवन से डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है। डायबिटीज के मरीजों को इसके नियमित सेवन की सलाह दी जाती है। बाजरे में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक हैं। बाजरा खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है। 

गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम और आयरन की जगह बाजरे की रोटी और खिचड़ी दी जाए तो इससे उनके बच्चों को जन्म से लेकर पांच साल की उम्र तक कैल्शियम और आयरन की कमी से होने वाले रोग नहीं होते हैं। बाजरे में भरपूर कैल्शियम होता है जो कि हड्डियों के लिए रामबाण औषधि है, आयरन भी बाजरे में इतना अधिक होता है कि खून की कमी से होने वाले रोग नहीं हो सकते। 


Check Also

व्हीटग्रास जूस से डायबिटीज को करें कंट्रोल, डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाने में मिलती है मदद

स्वास्थ्य के लिए प्रकृति में ऐसी कई फायदेमंद चीजें मौजूद हैं जिनके सेवन से आप …