Home >> कुछ हट के >> क्या आपने देखा…दुनिया का सबसे हेवी दिल

क्या आपने देखा…दुनिया का सबसे हेवी दिल


इस दिल का वजन है 262 किलो… सुनकर ही हिल गए न.. अब मन में सवाल उठ रहा होगा कि इतना वजनी दिल किसका हो सकता है..? इनका जवाब भी मिलेगा। पहले आपको बता दें कि ये दुनिया का सबसे हेवी दिल है।  

दरअसल, ये एक समुद्र की रानी का दिल है। बात समझ नहीं आई होगी। चलिए बता ही देते हैं कि ये एक ब्लू व्हेल का दिल है। सोचिए जब रानी का दिल इतना बड़ा है तो रानी कैसी लगती होगी। ये दिल दिखने में बहुत बड़ा है। जिसमें लगभग 60 गैलन ब्लड हर रोज पंप होता है। 

इस दिल की कीमत 600 पाउंड है। बता दें इस दिल को कानाडा के ‘रायल ओंटेरियो’ नाम के एक म्यूजियम में रखा गया है। यह दुनिया का पहला ऐसा म्यूजियम है जिसमें किसी व्हेल के हार्ट को संरक्षित किया गया है। 

आपने व्हेल को डिस्कवरी चैनल पर तो देखा होगा, दिल यहां देख लीजिए। उस विशालकाय जीव के दिल को 2014 में निकाला गया था। तब से इसे एक लैब में प्रिजर्व करके रखा गया था लेकिन अब इसे कानाडा के म्यूजियम में ले आया गया है। 

2014 में ये ब्लू व्हेल कानाडा के समुद्री तटों पर मरी हुई मिली थी। 3000,000 पाउंड की ये मछली मरती है तो समुद्र में ही डूब जाती है लेकिन जब इसे किनारे पर मरा हुआ पाया गया तो जाल की मदद से बाहर निकाला गया और फिर ब्लू व्हेल को एक लैब में प्रिसर्व करके रखा गया था। 


Check Also

बच्चों को बारिश से बचाने के लिए माँ ने फैला लिए पंख, देखें ये दिल छू लेने वाला वीडियो

माँ तो माँ होती है और इस दुनिया में माँ की जगह कोई नहीं ले …