Home >> Health Tips >> पोषक तत्वों से भरपूर हरी मिर्च देगी आपको स्वास्थ्य लाभ

पोषक तत्वों से भरपूर हरी मिर्च देगी आपको स्वास्थ्य लाभ


हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है। यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं। हरि मिर्च खाने में भले ही तीखी लगे। लेकिन इसको खाने में इस्तेमाल करने पर ना केवल स्वाद बढ़ता हैँ बल्कि यह हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं। आइए जाने हरी मिर्च खाने के फायदे…..

• हरी मिर्च का उपयोग खाने में करने से पुराने दर्द में राहत मिलती हैं साथ ही मांशपेशियों में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलता हैं। क्योंकि हरी मिर्च में विटामिन सी प्रचूर मात्रा में पाया जाता हैं। 

• हरी मिर्च का उपयोग हमारी पाचन किया को सही रखता हैं। क्योंकि हरी मिर्च में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती हैं। हरी मिर्च में विटामिन ए भी पाया जाता हैं जो हमारी आंखों और त्वचा के लिए लाभदायक होता हैं। 

• हरी मिर्च का सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती हैं। क्योंकि हरी मिर्च में बैक्टीरियल एजेंट पाया जाता हैं। हरी मिर्च का उपयोग त्वचा के लिए लाभदायक होता हैं। क्योंकि हरी मिर्च में अधिकांश विटामिन होते हैं। जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं।


Check Also

इन चीजों के इस्तेमाल से आप थायराइड की समस्या से पा सकते हैं छुटकारा

आजकल ज्यादातर लोग थायराइड की बीमारी से परेशान रहते हैं। थायराइड ग्रंथि थायरोक्सिन नामक हार्मोन …