Home >> Health Tips >> अस्थमा की बीमारी में फायदेमंद होता है दालचीनी और शहद का सेवन

अस्थमा की बीमारी में फायदेमंद होता है दालचीनी और शहद का सेवन


वातावरण में इतना प्रदुषण फ़ैल गया है  जिसके कारण कभी कभी सांस लेने में भी तकलीफ होने लगती है, कभी कभी ये समस्या इतनी बढ़ जाती है की अस्थमा की बीमारी हो जाती है. अस्थमा की बीमारी में  सांस लेते समय आवाज आना,सांस फूलना,बहुत खांसने पर कफ आना,सांस लेने में परेशानी होना,दम घुटना आदि समस्याएँ होने लगती है, आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा जिनके सेवन से अस्थमा की बीमारी में आराम मिल सकता है.

1- अगर हमारे  शरीर में विटामिन सी की कमी हो तो इससे हमारी इम्युनिटी पावर कमजोर हो जाती है. जिसके कारण शरीर जल्दी बीमारियों की चपेट में आ जाता है. अस्थमा के मरीजों  को अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर फलों को शामिल करना चाहिए. जिन लोगो को अस्थमा की समस्या है उन्हें अपने खाने में संतरा, नींबू, अंगूर, कीवी, आंवला, ब्रोकोली, टमाटर,शिमला मिर्च और बूशेल्स स्प्राउट को शामिल करना चाहिए.

2- अस्थमा के मरीजों के बीटा कैरोटीन बहुत फायदेमंद होता है. गाजर में भरपूर मात्रा में बीटा केराटिन मौजूद होता है, इसके अलावा अगर आपको अस्थमा की समस्या है तो आपको खुबानी, चेरी, हरी मिर्च, शिमला मिर्च और शकरकंद का सेवन करना चाहिए. 

3- अगर आपको अस्थमा की बीमारी है तो रोज रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद में 2-3 चुटकी दालचीनी का पाउडर को मिलाकर खाये, और फिर सुबह सोकर उठने के बाद फिर से इसका सेवन करे, नियमित रूप से इसका  सेवन करने से आपको बहुत जल्दी अस्थमा की समस्या  से आराम मिलेगा.


Check Also

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा दिलाएगा लहसुन

लहसुन का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ने के लिए जाता है, इसके इस्तेमाल से …