Home >> Health Tips >> गले की खराश को ठीक करने के ये है आसान घरेलू उपाय

गले की खराश को ठीक करने के ये है आसान घरेलू उपाय


गलें की खराश के कारण व्यक्ति कों बोलनें में खांसी समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर टाईम पर गलें की खराश का उपचार नहीं करवाया गया तों यह खांसी का रूप ले लेती है। इसीलिए आज हम आपकों बताऐंगें गले की खराश को ठीक करने के आसान घरेलू नुस्खों के बारे में, जानें यें खास उपाय….

• लहसुन में मौजूद एलीसिन जीवाणुओं को मारने के साथ ही गले की सूजन और दर्द को भी कम करता है। उपचार के लिए गालों के दोनों तरफ लहसुन की एक कली रखकर धीरे धीरे चूसते रहें। जैसे जैसे लहसुन का रस गले में जाएगा वैसे वैसे आराम मिलता रहेगा।

• सर्दियों में गले की खराश की वजह सें श्लेष्मा झिल्ली की कोशिकाओं में सूजन हो जाती है। नमक इस सूजन को कम करता है जिससे दर्द में राहत मिलती है। इस प्रक्रिया को दिन में तीन बार करें।

• मसाला चाय के सेवन से भी गलें की खराश कों जल्दन से जल्द खत्म किया जा सकता है। मसाला चाय बनानें के लिए लौंग, तुलसी, अदरक और काली मिर्च को पानी में डालकर उबालें, इसके बाद इसमें चाय पत्ती डालकर चाय बनाएं। इस चाय को गरम गरम ही पीएं। 

• बड़े बर्तन में गरम पानी करके तौलिया से मुंह ढककर भाप लें। ऐसा करने से भी गले की सिकाई होगी और गले का इंफेक्शन भी खत्म होगा। गले के सूखने के कारण भी गले में इंफेक्शन की शिकायत होती है।


Check Also

व्हीटग्रास जूस से डायबिटीज को करें कंट्रोल, डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाने में मिलती है मदद

स्वास्थ्य के लिए प्रकृति में ऐसी कई फायदेमंद चीजें मौजूद हैं जिनके सेवन से आप …