Home >> In The News >> बड़ीखबर : पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को मिला इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार

बड़ीखबर : पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को मिला इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार


नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को 2004 से 2014 के बीच देश का नेतृत्व करने और वैश्विक स्तर पर भारत का औहदा बढ़ाने के लिए इस साल का इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण और विकास पुरस्कार दिया जाएगा. इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट के बयान के अनुसार, मनमोहन सिंह को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता वाली एक अंतरराष्ट्रीय ज्यूरी द्वारा पुरस्कार के लिए सर्वसम्मति से चुना गया. ट्रस्ट सचिव सुमन दुबे ने इस संबंध में बयान जारी कर यह जानकारी दी.

इंदिरा गांधी की याद में दिया जाता है पुरस्कार

इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार भारत की पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की याद में दिया जाता है. 1984 में उनकी हत्या की गई थी. इसके बाद उनकी स्मृति में स्थापित ‘इंदिरा गांधी मेमोरिल ट्रस्ट’ 1986 से हर साल विश्व के किसी ऐसे व्यक्ति या संगठनों को ‘इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण और विकास पुरस्कार’ प्रदान करता है, जिसने समाज सेवा, निरस्त्रीकरण या विकास कार्य में महत्वपूर्ण योगदान दिया हो. इस पुरस्कार में 25 लाख रुपये रुपये नकद, एक ट्रॉफी और प्रशस्तिपत्र प्रदान किया जाता है.

इस पुरस्कार का पात्र होने के लिए एक लिखित कार्य, प्रकाशित होना चाहिए. इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा गठित पैनल में इस अवॉर्ड को पाने वाले पूर्व प्राप्तकर्ता सहित प्रमुख राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय व्यक्तित्व भी शामिल हैं. पुरस्कार के लिए प्रत्याशियों का चयन राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय नामांकित व्यक्तियों के पूल से चुना जाता है.

Check Also

इन राशिवालों पर मेहरबान रहते हैं शिव भगवान

सावन का महीना आरम्भ हो चुका है। इस महीने में भोलेनाथ का पूजन किया जाता …