Home >> राज्य >> दिल्ली >> दिल्ली में आज से दो दिवसीय किसानों का धरना प्रदर्शन जारी

दिल्ली में आज से दो दिवसीय किसानों का धरना प्रदर्शन जारी


नई दिल्ली। किसानों के लिए कर्जामाफी एक बड़ी परेशानी बनी हुई है। विभिन्न राज्यों में सरकारों ने किसानों को कर्जा माफी का आश्वासन दिया मगर अब तक किसानों के कर्ज को माफ नहीं किया गया। ऐसे में देश के विभिन्न राज्यों के किसान आज से किसान कर्जा माफी और अपनी विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन करेंगे। गौरतलब है कि फिलहाल कई क्षेत्रों में रबी सीज़न की बुआई का कार्य चल रहा है।

ऐसे में किसान आज से दो दिनों तक दिल्ली में प्रदर्शन करेंगे। ये किसान अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के तत्वावधान में प्रदर्शन करेंगे। इस मामले में अखिल भारतीय किसान सभा के अध्यक्ष अशोक धावले ने बताया कि उनकी प्रमुख मांगें उचित कीमत आंकलन के साथ वैध अधिकार के तौर पर पूर्ण लाभकारी कीमतों के उत्पादन लागत पर लगभग 50 प्रतिशत का लाभ अनुपात प्राप्त करने को लेकर है।

किसान चाहते हैं कि उनके कर्जे को माफ कर दिया जाए। अपने प्रदर्शन के दौरान किसान किसान मुक्ति संसद का आयोजन भी करेंगे। जिसमें किसान अपनी परेशानियां सामने रखेंगे और सरकार से समाधान की अपील करेंगे। किसान कर्ज से आर्थिक तौर पर परेशान हैं ।

उल्लेखनीय है कि उत्तप्रदेश सरकार ने किसानों का कर्जा चुकाने के लिए अतिरिक्त ऋण लिया है और अब किसानों को अलग – अलग चरणों में ऋण मोचन पत्रों का वितरण किया जा रहा है। हालांकि महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश समेत कई ऐसे राज्य हैं जहां किसान कर्जा माफी को लागू किए जाने की बांट जोह रहे हैं।


Check Also

सावन के पहले सोमवार पर श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए आरती के बाद भक्‍तों ने किया बाबा का दर्शन

सावन के पहले सोमवार पर श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में कोरोना गाइड लाइन का पालन करते …