Wednesday , 25 November 2020
Home >> कुछ हट के >> जीना चाहते हैं तो…तेज चलने से मत करे परहेज

जीना चाहते हैं तो…तेज चलने से मत करे परहेज


couple_walking340__198944487
नई दिल्ली,(एजेंसी) 16 जनवरी । रोजाना 20 मिनट तेज टहल कर आप अपने स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। रोजाना बीस मिनट तेज टहलने से मोटापे और आकस्मिक मौत की आशंका एक तिहाई कम हो जाती है।
रोजाना 20 मिनट तेज टहलने से इंसान की आयु बढ़ जाती है। वैज्ञानिकों के नवीनतम शोध के अनुसार रोजाना 20 मिनट तेज टहलने से मोटापे और आकस्मिक मौत की आशंका एक तिहाई कम हो जाती है।

दरअसल 20 मिनट तेज टहलने से 90 से 110 कैलोरी की खपत होती है। ब्रिटेन, भारत सहित कई देशों में लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी में चलना-फिरना कम हो गया है।

शहरों की आजकल की जीवनशैली में लोगों की दिनर्चया घर से आफिस और आफिस से घर तक सीमित हो गई है। इसके चलते शहरों में मोटापा आम समस्या हो गई है।

मोटापा बढ़ने के कारण हार्ट अटैक सहित अन्य जानलेवा बीमारियां होने की आशंका कहीं अधिक बढ़ गई हैं। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता उलफ इकीलुंद के अनुसार हमारे शोध ने ‘इनएक्टिव लाइफ’ जीने वाले लोगों को संदेश दिया है।

संदेश यह है कि आप रोजाना 20 मिनट तेज टहल कर अपने स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। दरअसल ब्रिटेन सहित कई यूरोपीय देशों की सरकार ने अपने निवासियों को स्वास्थ्य हिदायतों में कहा रखा है कि हफ्ते में 150 मिनट ‘मोडरेट एक्टिविटी’ (बागवानी, डांस या तेज टहलें) करें या हफ्ते में 75 मिनट व्यायाम या खेलें।

नवीनतम शोध में पता चला कि एक तिहाई लोग हफ्ते में 30 मिनट भी मुश्किल से चहलकदमी कर पा रहे हैं जिसमें उनका स्कूल जाना, बाजार जाना आदि भी शामिल किया गया था।

ऐसा करने से आकस्मिक मौत की आशंका एक तिहाई कम हो जाती है : विशेषज्ञ 20 मिनट तेज टहलने से 90 से 110 कैलोरी की खपत होती है कई यूरोपीय देशों ने अपने नागरिकों को स्वास्थ्य हिदायतें दे रखी हैं। इन देशों के कई नागरिक हफ्ते में बमुश्किल 30 मिनट चहलकदमी कर रहे हैं।


Check Also

छत्रपति शिवाजी महाराज का ‘अभेद्य दुर्ग’ रहा है नौंवी शताब्दी का जिंजी किला

भारत में ऐसे कई किले हैं जो सदियों से इतिहास की कहानियां बयां कर रहे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *