Tuesday , 23 April 2019
खास खबर
Home >> 2018 >> December

Monthly Archives: December 2018

ज्यादा ऊँचा है कद तो हो सकता है कैंसर, जानिए कैसे

लड़कों को अपनी हाइट हमेशा लम्बी ही चाहिए होती है. लम्बे लड़के ही सभी को अच्छे लगते हैं. ऊँचा कद लड़कियों का भी होता है लेकिन लड़कों में ये ज्यादा देखा जाता है. लेकिन आपको बता दें, जिन महिलाओं और पुरुषों का कद ऊँचा होता है उन्हें कैंसर का खतरा बढ़ता है. जी हाँ, ये बात एक शोध में सामने आई है जिस पर आप भी यकीन नहीं कर पाएंगे. आपको बता दें स्वीडन में लंबे समय तक किए गए एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है. शोध में इस बात का पता चला है कि लंबाई में 10 सेंटीमीटर की वृद्धि होने पर महिलाओं में कैंसर का खतरा 18 फीसदी, जबकि पुरुषों में 11 फीसदी तक अधिक होता है. इसके अलावा, ज्यादा लम्बाई की महिलाओं को स्तन कैंसर का खतरा 20 फीसदी अधिक होता है, जबकि प्रति 10 सेंटीमीटर लंबाई बढ़ने पर पुरुषों व महिलाओं दोनों में त्वचा कैंसर का खतरा लगभग 30 फीसदी तक बढ़ जाता है. शोधकर्ताओं ने अपने शोध में 1938-1991 के बीच जन्मे 55 लाख महिलाओं व पुरुषों पर अपने इस शोध को ... Read More »

नव वर्ष का आगाज होने से ठीक एक दिन पहले सोमवार इस कॉरिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा

 9.7 किलोमीटर लंबे चौथे सेक्शन (लाजपत नगर से मयूर विहार पॉकेट-1) पर दिल्लीवासी सोमवार शाम से सफर कर सकेंगे। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार सुबह 11 बजे हरी झंडी दिखाकर इस रूट का उद्घाटन किया। इस कॉरिडोर की लंबाई 9.7 किलोमीटर है। यह 58.59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन का हिस्सा है। लाजपत नगर से मयूर विहार पॉकेट-1 का सफर सिर्फ 12 में तय होगा।  बता दें कि कुछ दिन पहले ही पिंक लाइन के लाजपत नगर-मयूर विहार पॉकेट एक कॉरिडोर पर मेट्रो परिचालन शुरू करने के लिए सीएमआरएस (मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त) ने मंजूरी दे दी थी। इसके साथ ही नव वर्ष का आगाज होने से ठीक एक दिन पहले 31 दिसंबर को इस कॉरिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू होना था।  गौरतलब है कि पिंक लाइन के 47.46 किलोमीटर हिस्से पर पहले से परिचालन हो रहा है, जिसमें शिव विहार-त्रिलोकपुरी कॉरिडोर और मजलिस पार्क-लाजपत नगर कॉरिडोर शामिल है। सिर्फ त्रिलोकपुरी से लाजपत नगर के बीच का हिस्सा परिचालन के लिए शेष है। मयूर विहार पाकेट स्टेशन होगा इंटरचेंज स्टेशन पिंक लाइन के ... Read More »

कायमगंज के ग्राम पितौरा में मूर्ति अनावरण करने आए सपा प्रदेश अध्यक्ष ने प्रदेश सरकार को विफल बताया।

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एमएलसी नरेश उत्तम का कहना है कि प्रदेश में माफिया की बालू तो महंगी है लेकिन किसान का आलू सस्ता है। किसान के साथ अन्याय किया जा रहा है। सोमवार को जिले में आए सपा प्रदेश अध्यक्ष ने भाजपा सरकार पर जमकर तंज कसे। सपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा ने जनता को गुमराह कर देश व प्रदेश में सत्ता हासिल कर ली लेकिन उसकी अब पोल खुल गई है। प्रदेश में कानून व्यवस्था चरमरा गई है, जनता के साथ अन्याय किया जा रहा है। जनता अब इस सरकार को उखाड़ फेंकना चाहती है। पिछले दिनों हुए राज्यों के चुनाव में जनता ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश से भी भाजपा की सरकार जाने वाली है। भले ही वह मुख्यमंत्री का चेहरा क्यों न बदल दे। सपा प्रदेश अध्यक्ष ने कायमगंज के ग्राम पितौरा में हनुमान गंगवार की मूर्ति का अनावरण किया। उनके साथ जिलाध्यक्ष नदीम अहमद फारुखी, पूर्व राज्यमंत्री नरेंद्र सिंह यादव, सतीश दीक्षित, जिला महासचिव मंदीप यादव, महानगर अध्यक्ष विजय यादव आदि मौजूद रहे।  जाम में फंसा सपा ... Read More »

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोटाला करने के मामले में आज कांग्रेस पर जमकर हमला बोला है

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोटाला करने के मामले में आज कांग्रेस पर जमकर हमला बोला है। अपने सरकारी आवास पर आज उन्होंने प्रेस वार्ता में प्रदेश के लोगों को नववर्ष की शुभकामना देने के साथ ही कांग्रेस पर जमकर हमला बोला है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस ने लंबे समय तक देश में राज किया है। इस दौरान इन्होंने घोटालों का भी लंबा रिकार्ड बनाया है। अब जब इनके घोटालों के मामले सामने आ रहे हैं, तब यह लोग सीनाजोरी पर उतर रहे हैं। कांग्रेस ने किसी भी स्थान पर घोटाला करने में कोई कंजूसी नहीं की है। जल, थल, नभ और हर क्षेत्र में कांग्रेस में घोटाले किये और उसकी परतें खुली हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस का 2004 से 2014 का कार्यकाल घोटालों का रहा है। घोटालों से कोई क्षेत्र अछूता नहीं रहा। अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला भी इसी की कड़ी है। जैसे जैसे इसकी परते खुलेंगी कांग्रेस बेनक़ाब होती जाएगी।  मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के नेताओं ने रक्षा सौदों में रिश्वखोरी से खुद को अलग रखा होता तो देश को रक्षा मामलों में ... Read More »

अतीक अहमद को देवरिया जिला जेल में सुविधा प्रदान करने के साथ ही अन्य मामलों में ढील देने के मामले में डिप्टी जेलर के साथ चार जेल कर्मियों को निलंबित कर दिया

माफिया से सांसद बने विचाराधीन कैदी अतीक अहमद को देवरिया जिला जेल में सुविधा प्रदान करने के साथ ही अन्य मामलों में ढील देने के मामले में डिप्टी जेलर के साथ चार जेल कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर इस मामले में बड़ी कार्रवाई की गई है। इसके साथ ही अतीक अहमद को अब देवरिया जिला जेल से सेंट्रल जेल बरेली शिफ्ट करने का आदेश दिया गया है। लखनऊ से व्यापारी को अगवा करने के बाद देवरिया जिला जेल में माफिया अतीक अहमद ने उसको पीटने के बाद जबरिया प्रापर्टी के कागजों पर हस्ताक्षर कराया। यह मामला चर्चा में आने के बाद से ही मशीनरी सक्रिय हो गई। सीएम योगी आदित्यनाथ के इस बड़े मामले को संज्ञान में लेने के बाद अब देवरिया जेल के डिप्टी जेलर देवकांत यादव को निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही अन्य जेल कर्मियों को शिथिलता बरतने के मामले में निलंबित किया गया है। हेड वार्डर मुन्ना पांडे, वार्डर राकेश शर्मा के साथ वार्डर रामआसरे भी निलंबित किया गया है। देवरिया जिला जेल में अतीक अहमद ... Read More »

बिग बॉस 12 के घर के अंदर का खेल अब खत्म हो गया है। दीपिका कक्कड़ ने मैदान मार लिया है

 बिग बॉस 12 के घर के अंदर का खेल अब खत्म हो गया है। दीपिका कक्कड़ ने मैदान मार लिया है l श्री संत दूसरे और दीपक ठाकुर तीसरे स्थान पर रहे हैं l इस बार ईनामी राशि को लेकर एक बड़ा गेम खेला गया l बिग बॉस विजेता की ईनामी राशि पहले से ही 50 लाख रूपये तय थी, लेकिन ऐन मौके पर बिग बॉस ने तीन बचे हुए कंटेस्टेंट को एक प्रस्ताव दिया l दीपक ने उसे स्वीकार कर लिया और एक बैग लेकर बिग बॉस छोड़ दिया l उस बैग में 20 लाख रूपये थे, जो विजेता की 50 लाख की ईनामी राशि का 40 प्रतिशत थे l यानि दीपिका को जीत की ट्रॉफी के साथ 30 लाख रूपये मिले l  हर बार घर में अंदर जाने वाले लोग नेम-फेम के साथ पैसे के भी चक्कर में बहुत कुछ करने को तैयार रहते हैं। सलमान खान को हर एपिसोड के करोड़ों रूपये मिलते हैं और कंटेस्टेंटस को भी मोटी रकम मिलती है। जानकारी के मुताबिक इस बार सलमान खान को हर एपिसोड के करीब 14 करोड़ रूपये मिलें, ... Read More »

फिल्म को सिर्फ मुंबई सर्किट से 29 करोड़ एक लाख रूपये का कलेक्शन मिल चुका है

रणवीर सिंह और सारा अली खान की फिल्म सिंबा ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार शुरुआत की है और वीकेंड में भी कमाई का तूफ़ान खड़ा कर दिया है। फिल्म ने ओपनिंग वीकेंड में 75 करोड़ से अधिक की कमाई कर एक नया रिकॉर्ड बना लिया है। रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी सिंबा ने तीन दिनों में 75 करोड़ 11 लाख रूपये का कलेक्शन किया हैl इस रविवार को यानि तीसरे दिन फिल्म को शानदार 31 करोड़ छह लाख रूपये की कमाई हुई है। ये 33 प्रतिशत से अधिक का ग्रोथ है। शनिवार को फिल्म ने 23 करोड़ 33 लाख रूपये का कलेक्शन किया था और पहले दिन 20 करोड़ 72 लाख रूपये का कलेक्शन l ये रणवीर सिंह के करियर में पहले दिन सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म है l फिल्म ने मुंबई सर्किट में भी जबरदस्त प्रदर्शन किया है। फिल्म को यहां पहले दिन सात करोड़ 77 लाख रूपये से ओपनिंग मिली। दूसरे दिन नौ करोड़ 11 लाख रूपये की कमाई हुई और तीसरे दिन 12 करोड़ 13 लाख रूपये और जोड़ लिए। फिल्म को सिर्फ ... Read More »

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (MS Dhoni) अपने स्टाइल के लिए भी जाने जाते हैं

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (MS Dhoni) अपने स्टाइल के लिए भी जाने जाते हैं। क्रिकेट के मैदान पर उनके चौके-छक्कों के अलावा विकेट के पीछे भी वे करतब दिखाते रहते हैं। अपने क्रिकेट करियर के साथ ही धौनी के कई एड फिल्मों में भी काम किया है। धौनी के प्रशंसक उनकी एक्टिंग के भी कायल हैं। खासकर चेन्नई सुपरकिंग के विज्ञापन में उनकी अन्ना की भूमिका शायद ही उनके प्रशंसक भूल पाए। एक बार फिर उनकी एक्टिंग की चर्चा हो रही है। इस बार वह बिट्टू भैया बनने हैं। ज्ञात हो कि हाल ही में उनका चयन ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज के बाद होने वाले वनडे मैचों के लिए हुआ है। इस चयन के बाद वे एक बार फिर सुर्खियों में हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज खत्म होने के बाद उनके ऑस्ट्रेलियाई प्रशंसक उन्हें एक बार फिर मैदान में लंबे-लंबे शॉट लगाते हुए देख सकते हैं। विकेट के पीछे भी उनके जलवे देखने को मिलेंगे और हो सकता है यह उनका अंतिम ऑस्ट्रेलियाई दौरा होगा, क्योंकि माना जा रहा है कि इंग्लैंड ... Read More »

Rohit Sharma पिता बन गए हैं, उनकी पत्नी रितिका ने एक खूबसूरत सी बेटी को जन्म दिया

 Team India के ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के घर एक नन्हीं परी आ गई है। उनकी खूबसूरत पत्नी रितिका साजदेह ने रविवार को एक प्यारी सी बेटी को जन्म दिया है। रितिका की कजिन सीमा खान ने इंस्टाग्राम पर यह जानकारी दी। बता दें कि सीमा खान अभिनेता और निर्माता सोहैल खान की पत्नी हैं। सीमा ने इंस्टाग्राम पर इस बात की जानकारी देते हुए लिखा ‘बेबी गर्ल, मासी अगेन’ इस इंस्टास्टोरी में सीमा ने रितिका को भी टैग किया है। जहां क्रिकेट खिलाड़ियों की जिंदगी का हर लम्हा मीडिया की सुर्खियों में झा जाता है। वहीं रोहित और रितिका शर्मा ने प्रिग्नेंसी की खबर को दुनिया से किसी तरह से छिपाए रखा था। हालांकि, कुछ ही दिन पहले रोहित शर्मा ने इस बात को उजागर कर दिया था कि वे एक बार फिर पिता बनने वाले हैं। रोहित ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क के साथ एक प्रमोशनल वीडियो में अपनी पत्नी के प्रिग्नेंट होने का खुलासा किया था। क्लार्क से बात करते हुए रोहित ने कहा, ‘मैं पिता बनने के लिए और इंतजार नहीं कर सकता। यह ... Read More »

स्मृति मंधाना को ICC ने वूमेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर के साथ ही साथ वूमेन वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर के खिताब से नवाजा है

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उप-कप्तान स्मृति मंधाना को आईसीसी ने ‘वूमेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ के साथ ही साथ ‘वूमेन वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर’ के खिताब से नवाजा है। बाएं हाथ की ओपनर बल्लेबाज स्मृति ने इस वर्ष 12 वनडे मैचों में 669 रन जबकि 25 टी 20 मैचों में 622 रन बनाए थे। क्रिकेट से सबसे छोटे प्रारूप में उनका स्ट्राइक रेट 130.67 का रहा था जबकि वनडे में उनका औसत 66.90 का रहा।  स्मृति ने इस वर्ष महिला टी 20 विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम के लिए अहम भूमिका निभाई थी। इस विश्व कप में उन्होंने पांच मैचों में 125.35 के स्ट्राइक रेट से 178 रन बनाए थे। वनडे रैंकिंग में वो इस वक्त चौथे नंबर पर काबिज हैं जबकि टी 20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में वो दसवें नंबर पर हैं। आइसीसी ने इसकी जानकारी दी। मंधाना भारत की दूसरी महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी के बाद आईसीसी प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब जीता। झूलन ने वर्ष 2007 में ये उपलब्धि हासिल की थी।  ... Read More »

Study Mass Comm