Monday , 27 May 2019
खास खबर
Home >> 2018 >> December >> 01

Daily Archives: December 1, 2018

स्टाइलिश दिखने के लिए सिर्फ मेकअप ही जरुरी नहीं, बल्कि ये भी हैं जरूरी

स्टाइलिश और फैशनेबल दिखना हर  कोई चाहता है. लेकिन खुद को स्टाइलिश कैसे बनाएं ये समझ में नहीं आता. यानि क्या पहनें, क्या नहीं इसमें हम उलझे रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते है, स्टाइलिश दिखने के लिए  केवल अच्छा मेकअप ही जरुरी नहीं है और भी बहुत सी चीजो की जरुरत होती है स्टाइलिश लुक के लिए. जी हाँ, आज के दौर में फैशन इतना आगे निकल गया है कि अगर आप मेकअप नहीं भी करेंगे तो डिजाइनर ड्रेस और एक्सेसरीज स्टाइलिश दिखेंगे. तो हम आपको बता दें मेकअप के साथ और क्या जरुरी है आपके फैशन स्टेटमेंट के लिए.  फुटवियर अच्छे ड्रेस के साथ एक अच्छा फुटवियर बहुत जरुरी है स्टाइलिश लुक के लिए. स्टाइलिश लुक चाहते है तो स्टाइलिश फुटवियर का चुनाव करे क्योंकि स्टाइलिश लुक में फुटवियर बहुत अहम भूमिका निभाता हैं. हिल के साथ बहुत अट्रैक्टिव लुक आता है. हील में बहुत से प्रकार आते है जैसे कि कोर्ट शूट, वैज हील, स्टिलेटो हील,पम्प हील आदि.  एक्सेसरीज अगर आप सिंपल ड्रेस पहना चाहते है फिर भी स्टाइलिश लुक चाहते है तो स्टाइलिश एक्सेसरीज पहन सकते हैं. अगर ... Read More »

भारतीय शिक्षा पर एक और प्रहार

 अकादमिक जगत में एक सर्वमान्य समझ है कि कोई भी कला, संस्कृति, मूल्य, नियम और कानून अपने देश एवं काल की उपज होते हैं। इस मान्यता का निहितार्थ है कि किसी भी समाज, संस्कृति, कला, मूल्य अथवा कानून आदि का अध्ययन उस देश-काल के सापेक्ष में ही किया जाना सम्यक और उचित होगा। पश्चिमी समाज विज्ञानियों ने इस अवधारणा को सांस्कृतिक सापेक्षवाद के सिद्धांत के रूप में उजागर किया। हालांकि औपनिवेशिक दौर में पश्चिमी औपनिवेशिक इतिहासकारों, समाजशास्त्रियों ने इस संतुलित पद्धति का शायद ही कभी पालन किया। लॉर्ड मैकॉले ने भारत में जो शिक्षा पद्धति आरंभ की उसके प्रभाव में दुर्भाग्यवश उनके अंग्रेज मानस-पुत्र उसी औपनिवेशिक मानसिकता से ग्रस्त रहे। यह अफसोस की बात है कि आजादी के 70 वर्ष बाद भी ये लोग इससे उबर नहीं पाए हैं। इसकी मिसाल है कोलकाता की नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ज्यूरिडिकल साइंसेज में एक कोर्स आरंभ किए जाने की खबर, जिसमें अंग्रेजी उपन्यास ‘हैरी पॉटर’ के माध्यम से कानून के विविध पक्षों को पढ़ाने-पढ़ने की कोशिश होगी। साहित्य के माध्यम से कानून की बारीकियों को समझने के इस उपाय के प्रणोताओं में से ... Read More »

सरकारी धन को हड़पने के मामले में सोनभद्र के विधायक की गिरफ्तारी का आदेश

विशेष कोर्ट एमपी एमएलए कोर्ट के न्यायाधीश पवन कुमार तिवारी ने सोनभद्र के विधायक हरि राम चेरी समेत दो अन्य को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश करने का आदेश दिया है। एमपी एमएलए कोर्ट में पंद्रह साल पहले इंदिरा आवास योजना में हुए घोटाले की सुनवाई। सरकारी धन को हड़पने के मामले में विशेष न्यायाधीश ने गिरफ्तारी का आदेश दिया।   पंद्रह साल पहले सोनभद्र के दुद्धी थाने में सहायक विकास अधिकारी यमुना प्रसाद पांडेय ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी। उसके मुताबिक इंदिरा आवास योजना के तहत शासन द्वारा धन आवंटित किया गया था। आरोप है कि सरकारी धन को धोखाधड़ी कर कूटरचित दस्तावेज तैयार कर तत्कालीन प्रधान हरीराम चेरी, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी अशोक कुमार सिंह व सदस्य गिरदावल ने हड़प लिया। कोर्ट में अभियुक्तों की ओर से न तो हाजिरी माफी की अर्जी दी गई न ही वे पेश हुए। मामला गंभीर पाए जाने पर विशेष न्यायाधीश ने अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए एनबीडब्ल्यू जारी किया। साथ ही अभियोजन को निर्देश दिया कि वे विधि अनुसार गिरफ्तारी सुनिश्चित कराएं। पूर्व सांसद के मुकदमे की सुनवाई टली : पूर्व ... Read More »

बिना ड्राइवर चलेगी कार, भारत में आने वाला है ऑटोमेटिक विजन सिस्टम

 ‘इंटेलीजेंट कंप्यूटिंग कम्युनिकेशन एंड डाटा साइंस’ विषय पर आयोजित सेमिनार में एचबीटीयू कंप्यूटर साइंस विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. रघुराज सिंह ने बताया कि यूएसए व यूके के बाद ऑटोमेटिक विजन सिस्टम भारत में आने वाला है। इस सिस्टम के तहत कार सेंसर व विजन से चलेगी। यह ऐसी ऑटोमेटिक कार होगी जिसमें ड्राइवर की जरूरत नहीं होगी। सिर्फ दूरी फिक्स करनी होगी और यह आपको गंतव्य तक पहुंचा देगी। चौराहा व भीड़भाड़ वाले स्थानों पर यह रुकेगी और रास्ता साफ होने पर चलने लगेगी।  विदेशों से शोध में दस साल पीछे तकनीकी विश्वविद्यालय  एचबीटीयू में आयोजित टेक्निकल एजुकेशन क्वालिटी इंप्रूवमेंट प्रोग्राम में लखनऊ विश्वविद्यालय के कंप्यूटर साइंस के प्रोफेसर ब्रिजेंद्र सिंह ने कहा कि यूएसए, यूके, फ्रांस व जर्मनी के विश्वविद्यालयों से तुलना करें तो देश के तकनीकी विश्वविद्यालयों में शोध कार्य दस वर्ष पीछे चल रहा है। इसका कारण यह है कि हम डाटा साइंस विषय पर विशेषज्ञ के तौर पर काम नहीं कर रहे, जो कि तकनीकी अनुसंधान व विश्लेषण कार्यों का आधार है।  अमेरिका की मिशिगन यूनिवर्सिटी ने डाटा साइंस विषय के लिए सौ मिलियन डॉलर का ... Read More »

रक्षामंत्री की यह पहल शहीदों के परिवारों के लिए बनेगी मददगार

 वर्ष 1966 में समय से पहले सेवानिवृत्त हुए सिपाही रमाशंकर को पेंशन नहीं मिलती। उनको जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कार्यालय उस फंड से मदद करता है, जिसे सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर एकत्र किया जाता है। इस बार रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण इस फंड में आम नागरिकों के अधिक से अधिक सहयोग के लिए एक मुहिम चलाएंगी। इसके लिए देशभर में 2 से 7 दिसंबर तक अधिक से अधिक लोगों को विभिन्न माध्यमों से इस संबंध में जागरूक किया जाएगा। सशस्त्र सेना झंडा दिवस हर साल सात दिसंबर को मनाया जाता है। इसमें शिक्षण संस्थानों, सरकारी कार्यालयों, पुलिस और प्रशासन के साथ ही आम लोगों को बैज व स्टीकर लगाकर सहयोग राशि एकत्र की जाती है। स्वतंत्रता के बाद तत्कालीन रक्षा मंत्री की अध्यक्षता में बनी कमेटी के आदेश पर सात दिसंबर 1949 से सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया जाता है। इनकी होती है मदद सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर एकत्र धनराशि उत्तर प्रदेश दातव्य निधि में जमा की जाती है। इस निधि से पूर्व सैनिकों, वीर नारियों और उनके आश्रितों, दिव्यांग पूर्व सैनिक, अपनी आजीविका न चला पाने वाले ... Read More »

राजस्थान चुनाव: राहुल गाँधी के जीत के दावे पर अमित शाह का तंज

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस के नेताओं के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है. इसी कड़ी में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा है. अमित शाह ने कहा कि राहुल गांधी को राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनाने का सपना आता है. अमित शाह ने कहा कि राहुल गाँधी, नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद का चुनावी इतिहास उठाकर देख लें, कांग्रेस पार्टी को भारत के नक्शे पर दूरबीन लेकर ढूंढ़ना पड़े ऐसी हालत हो गई है. शाह ने कहा कि जब वे मंगलौर से लौट रहे थे, तब टीवी पर देखा कि राहुल गांधी कह रहे हैं  कि मध्य प्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस सत्ता में आएगी. इसपर अमित शाह ने तंज़ कसते हुए कहा कि सपने देखने की आजादी सबको है लेकिन क्या कोई दिन में भी सपने देखता है? शाह ने कहा, ‘राहुल गांधी हमसे पूछते हैं कि हमने राजस्थान की जनता के लिए क्या किया, आप हमारा हिसाब मांगते हैं लेकिन ... Read More »

इस शहर की ज्यादातर जनता करती है आत्माओं से बातें

अगर कोई आपसे कहे कि कोई इंसान आत्माओं से बातें करता है, तो क्या आप मानेंगे? नहीं ना… लेकिन हम आपको आज ऐसे ही एक मामले के बारे में बता रहे है जिसके बारे सुनकर हैरान हो जाएंगे. आज के समय में अंधविश्वास इतना बढ़ गया है कि कोई अगर आपसे सच भी कहे तो आप उसपर जल्दी विश्वास नहीं करेंगे. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां 1-2 लोग नहीं बल्कि वहां की आधी आबादी आत्माओं से बातें करती है. सुनकर भले ही आप हैरान हो गए हो लेकिन ये सच है. ये मामला अमेरिका का कासाडागा टाउन का है जो कि दुनिया के सबसे विचित्र शहरों में से एक है. इस शहर को ‘साइकिक कैपिटल’ के नाम से भी जाना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि यहां रहने वाले अधिकतर लोग मनोविज्ञान के जानकार हैं और वो मरे हुए लोगों यानी कि आत्माओं से बातें करने का दावा करते हैं. आपको बता दे इस टाउन को न्यूयॉर्क के आध्यात्मिक गुरु जॉर्ज कॉल्बी ने साल 1875 में बसाया था. शुरुआत ... Read More »

इस वजह से अपनी वर्जिनिटी बेचना चाहती है ये लड़की

जीवन में हर इंसान के लिए पैसा जरुरी होता है लेकिन कुछ लोग पैसा कमाने के लिए इस हद तक चले जाते हैं जिसकी किसी को उम्मीद तक नहीं होती है. ऐसा ही कुछ ऑस्ट्रेलिया में पढ़ने वाली किरा की भी कहानी है. किरा ने पैसे कमाने के लिए जो रास्ता अपनाया है उसके बारे में सुनकर हर कोई चौंक गया. आपको बता दें किरा की उम्र 20 साल है और वो अपनी आगे की पढ़ाई के लिए सिडनी गई थी. इस दौरान किरा को पैसों की तंगी आ गई और इस कारण से किरा ने अपनी वर्जिनिटी नीलाम करने का फैसला किया है. जी हाँ… किरा अपने इसी फैसले की वजह से सोशल मीडिया पर चर्चित हो गई थी. आपको बता दें किरा ने ये कदम अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए और परिवारवालों की जरूरतों को पूरा करने के लिए उठाया है. दरअसल किरा का मानना है की, ‘फ्यूचर में मेरी किसी के साथ शादी होती है और मेरा पति मुझे छोड़कर कर चला जाए. इससे अच्छा है की मै इस मौके का फायदा उठाऊं और ... Read More »

इस मॉडल के हसीन फिगर को देखकर आपकी भी सांसे थम जाएंगी

आज तक आपने कई सारी हॉट मॉडल्स के बारे में सुना होगा और उनकी बोल्ड फोटोज देखी होगी लेकिन हम आपके लिए आज बहुत ही सेक्सी मॉडल महलघा जाबेरी की तस्वीरें लेकर आए हैं जिन्हे देखने के बाद आप हैरान रह जाएंगे. इन तस्वीरों में महलघा बहुत हॉट और बोल्ड अंदाज में नजर आ रहीं हैं. काफी लम्बे समय बाद उन्होंने अपनी सेक्सी तस्वीरें इंस्टाग्राम पर शेयर कि हैं और इन तस्वीरों में उनकी हॉटनेस साफ़ जाहिर हो रही है. आपको बता दें कि, महलघा का हॉट अंदाज उनकी हर तस्वीर में साफ़ नजर आता है. महलघा को इंस्टाग्राम पर खूब पसंद किया जाता है क्योंकि वह आए दिन अपनी हॉट तस्वीर को इंस्टाग्राम पर शेयर करती हैं. महलघा के इंस्टाग्राम पर लाखो फॉलोवर्स हैं जो उन्हें खूब पसंद करते हैं और अपने फॉलोवर्स के लिए वह आए दिन हॉट फोटोज शेयर करती रहती हैं. महलघा की जो तस्वीरें आज हम आपके लिए लेकर आए हैं वह सभी आपको बहुत पसंद आने वालीं हैं क्योंकि हर तस्वीर में महलघा का हॉट अंदाज साफ नजर आ रहा है. महलघा इंस्टाग्राम पर ... Read More »

SAMSUNG ने उतारा धाँसू TV, मिलेंगे ये दमदार फीचर्स

दिग्गज टेक कंपनी सैमसंग ने पिछले महीने दुनिया का पहला 4 रियर कैमरा वाला स्मार्टफोन पेश किया था, वहीं अब कंपनी ने भारत में हॉस्पिटेलिटी टेलिविजन (TVs) की अपनी नई सीरीज लॉन्च की है. बताया जा रहा है कि सैमसंग के रेंज के हॉस्पिटेलिटी टीवी हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री को अनुकरणीय सुविधा देने के लिए उपयोगकर्ता को दोबारा परिभाषित करने में मदद करेगी और न सिर्फ एक टीवी के साथ रहेंगी, बल्कि एक समग्र यूजर्स के अनुभव को बढ़ाने के लिए सैमसंग LYNK रीच द्वारा संचालित अभिनव एप्लिकेशन्स और पर्सनालाइज्ड इंटरफेस के साथ पैक किया गया एक समाधान है. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, हॉस्पिटेलिटी टीवी की नई UHD लाइन अप में नए उम्र की टेक्नोलॉजी जैसे हॉस्पिटेलिटी/होम यूजर इंटरफेस, सॉफ्ट एक्सेस प्वाइंट, LAN आउट के साथ परंपरागत स्मार्ट फीचर्स, स्क्रीन मिररिंग जिअसि तकनीक का इसमें इस्तेमाल हुआ हैं, जो कि टीवी स्क्रीन पर मोबाइल डिवाइस सामग्री की निर्बाध स्ट्रीमिंग के लिए परमिशन देता है.  जानकारी के मुताबिक़, इन सबके अलावा आप एंड्रॉइड, Tizen, विंडोज, Ubuntu और iOS के किसी भी हैंडसेट को ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के माध्यम से कोई भी कॉन्टेंट चला ... Read More »

Study Mass Comm