Saturday , 15 December 2018
खास खबर
Home >> 2018 >> December >> 02

Daily Archives: December 2, 2018

दुनिया को भी समझ आने लगी है चीन की कर्ज नीति, भारत छोड़ कई देश हो चुके हैं बेबस

भारत के अपने पड़ोसी देशों के साथ घनिष्ठता या तनाव के द्विपक्षीय या क्षेत्रीय कारण रहे हैं, तथापि चीन की दक्षिण एशियाई देशों में बढ़ती सक्रियता ने इन संबंधों को प्रभावित किया है। इस क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभुत्व के कारण भारत को एक क्षेत्रीय शक्ति के रूप में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। दुनिया के अन्य क्षेत्रों की तर्ज पर दक्षिण एशिया उप-महाद्वीप में भी चीन ने भारी वित्तीय निवेश किया है। इस सदी की शुरुआत से ही चीन सार्क देशों के साथ बहु-आयामी सहयोग बढ़ा रहा है। लेकिन मदद की आड़ में देशों को बेबस करने वाली चीन की कर्ज जाल नीति को दुनिया के साथ हमारे पड़ोसी देश भी समझ चुके हैं। इससे भारत का उसके पड़ोसियों से संबंध खराब करने की उसकी मंशा को झटका लगा है। शुरुआत श्रीलंका, मालदीव से हो चुकी है। जल्द ही दक्षिण एशियाई देशों के सामने ड्रैगन की कलई खुल जाएगी। निवेश के जरिए मजबूत हो रहा चीन  चीन, दक्षिण एशिया में पाकिस्तान, बांग्लादेश, मालदीव, श्रीलंका और नेपाल में निवेश के जरिए खुद को मजबूत आर्थिक तंत्र के रूप में विकसित कर रहा है तथा इन देशों में अपना कूटनीतिक तथा आर्थिक प्रभाव बनाए रखने के लिए प्रयासरत है। उसकी इस ... Read More »

लैंग्वेज क्लीनिक करेगा भाषा संबंधी समस्याओं का निदान, जानिए इसके बारे

विदेशों में प्रचलित लैंग्वेज क्लीनिक कॉन्सेप्ट की तरह अब भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की में भी विद्यार्थियों की भाषा संबंधी समस्या के निदान को लैंग्वेज क्लीनिक की शुरुआत की जाएगी। इस क्लीनिक में अंग्रेजी भाषा को लिखने,पढ़ेने, बोलने और समझने में कठिनाई महसूस करने वाले छात्र-छात्राओं की भाषा संबंधी समस्या का इलाज किया जाएगा। संस्थान की जनवरी 2019 से लैंग्वेज क्लीनिक शुरू करने की योजना है।  वर्तमान में पढ़ाई का दबाव, अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा, आर्थिक कमजोरी व पारिवारिक समस्याओं के अलावा अन्य कारणों से भी आइआइटी रुड़की के कुछ छात्र-छात्राएं तनाव का शिकार हो रहे हैं। इनके साथ ही छात्रों में तनाव की एक बड़ी वजह अंग्रेजी भाषा को ठीक तरह से पढ़ना,लिखना, बोलना और समझ नहीं पाना भी है।  जानकारी के मुताबिक संस्थान में बीटेक प्रथम वर्ष में दाखिला लेने वाले 50 फीसद छात्रों को अंग्रेजी भाषा से संबंधित दिक्कतें होती हैं। कारण, इंजीनियरिंग की सभी पुस्तकें अंग्रेजी में हैं और कक्षा में शिक्षक भी अंग्रेजी में ही व्याख्यान देते हैं। इसके अलावा एमटेक और पीएचडी के कुछ छात्रों की भी यही परेशानी रहती है। इन समस्याओं को गंभीरता से ... Read More »

बुधवार तक प्रदूषण से राहत के आसार नहीं, निर्माण कंपनी पर लगा जुर्माना

 दिल्ली में बीते छह दिनों से प्रदूषण का स्तर खराब स्थिति में दर्ज हो रहा है। वहीं प्रदूषण विशेषज्ञों एवं मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि हवा की दिशा में आ रहे बदलाव के कारण रविवार से बुधवार तक प्रदूषण का स्तर और बढ़ेगा। इधर, मौसम विभाग ने रविवार को स्मॉग छाने की आशंका जताई है। हालांकि शुक्रवार की तुलना में शनिवार को एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) का स्तर कम दर्ज हुआ। हवा नहीं दे रही साथ केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के प्रदूषण मॉनिटरिंग स्टेशनों में एक्यूआइ शनिवार को 305 दर्ज हुआ। जबकि शुक्रवार को यह 352 दर्ज हुआ था। स्काईमेट के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि शनिवार को दिन भर 20 किमी की रफ्तार से हवा चली, जिसने प्रदूषित कणों को आगे पहुंचा दिया और इनका स्तर शुक्रवार की तुलना में गिर गया। हवा की दिशा में आएगा बदलाव पलावत ने बताया कि उतर भारत में रविवार को पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देगा। इससे हवा की दिशा में परिवर्तन आएगा। अभी दिल्ली में उत्तर-पश्चिम दिशा से हवा चल रही है। यह रविवार से दक्षिण- पश्चिम दिशा से ... Read More »

कुशवाहा का नया दांव: नहीं छोड़ेंगे PM मोदी का साथ, अगर CM नीतीश मान लें ये बात

राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) सुप्रीमो व केंद्र की पीएम मोदी सरकार में मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में रहने के लिए फिर नई शर्त रखी है। उन्‍होंने कहा है कि अगर बिहार की नीतीश कुमार सरकार शिक्षा से संबंधित उनकी 25 सूत्री मांगें मान ले तो वे सभी अपमान भूलकर राजग में रहेंगे। साथ ही सीटों को लेकर अपने दावे को भी छोड़ देंगे। विदित हो कि उपेंद्र कुशवाहा राजग और मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष प्रस्ताव रखा है कि अगर राज्‍य सरकार शिक्षा में को ले उनकी 25 सूत्री मांगों को लागू कर दें तो वे राजग में रहेंगे। कुशवाहा जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के राजग में शामिल होने के पहले से बिहार में शिक्षा सुधार का अभियान चला रहे हैं। आम आदमी से जुड़े इस मुद्दे को सामने रख कुशवाहा ने राजग में अपना नया दांव चला है। शिक्षा में सुधार के लिए कुशवाहा ने रखीं ये मांगें कुशवाहा ने विभिन्न स्तर पर शिक्षकों की नियुक्ति तथा उनकी पात्रता के लिए ऑनलाइन व्यवस्था करने की मांग रखी है। साथ ही साल 2003 और उसके ... Read More »

TIKTOK और BIGO LIVE जैसे एप्स के यूजर हो जाएं सावधान, आ सकते हैं संकट के बादल

दुनिया भर में कई एप्स मौजूद हैं जिनसे करोड़ों लोग जुड़े हैं. ये एप्स यूजर्स का भरपूर मनोरंजन करते हैं. दुनिया भर के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म खास तौर पर फेसबुक में चीनी वीडियो एेप्स छाई हुई है. इनमे प्रमुख रूप से Tik Tok, Like और Kwai जैसे एप का नाम शामिल हैं. बता दें कि tik tok सबसे बड़ा एप हैं. और दिग्गज से दिग्गज हस्तियां भी इनसे जुड़ी हुई हैं.  आपको बता दें कि ये एेप्स Meme और Lip Syncing वीडियो के लिए पॉप्यूलर है. भारत में भी इन एप्स की काफी दीवानगी देखने को मिलती हैं. जानकारी मिली हैं कि बच्चो और युवाओं के बीच इनके खासे लोकप्रियता हैं. लेकिन आपको इनसे बचकर रहने की जरूरत हैं. भले ही ये एेप्स लोगों को अपने लिप सिंक टेलेंट को दुनिया भर में दिखाने या लोगों को एंटरटेन करने का मौका दे रही हो, लेकिन एक्सपर्ट्स की राय इस पर कुछ और ही हैं. एक्सपर्ट का इन एप्स को लेकर कहना है कि  ये एेप्स कानून का उलंघन कर रही हैं और ये बच्चों की प्राइवेसी के साथ भी खिलवाड ... Read More »

अमेजन-एप्पल साथ-साथ, 17 दिसंबर को यहां होगा धमाका

ताजा खबरों के मुताबिक़, काफी जल्द अमेजन और एप्पल साथ मिलकर काम कर सकती हैं. बताया जा रहा है कि आगामी 17 दिसंबर को अमेजन इको का स्मार्ट स्पीकर्स एप्पल म्यूजिक के साथ मिलकर काम करेगा. इस संबंध में हाल ही में शनिवार को घोषणा हुई थी.  बताया जा रहा हैं कि शुक्रवार देर रत को मीडिया रिपोर्ट में बताया गया था कि अगर आपके पास एप्पल म्यूजिक एकाउंट है और आपने इसे एलेक्सा एप से कनेक्ट किया है, तो यह स्पीकर ऑन डिमांड म्यूजिक प्ले करने में सक्षम होगा.  एप्पल की इस 9.99 डॉलर मासिक ग्राहकी वाली म्यूजिक सेवा के अलावा एलेक्सा डिवाइसों पर स्पोटीफाई, पंडोरा, आईहर्टरेडिया और अमेजन के खुद की म्यूजिक सेवा भी यह उपलब्ध है.  टेक बाजार में यह भी कहा जा रहा है कि यह समझौता दोनों प्रौद्योगिकी दिग्गज कंपनियों के बीच अच्छे रिश्ते को दिखलाने में भी सक्षम है. ख़बरें आ रही हैं कि समझौता अमेजन द्वारा यह घोषणा करने के दो हफ्ते बाद हुआ है, जिसमें अमेजन ने आईफोन समेत एप्पल के उत्पादों को अपने प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराने की योजना के बारे ... Read More »

विवो ने दो दमदार फ़ोन की कीमत में की कटौती, अब चुटकियों में खरीद लेंगे आप

पड़ोसी देश चीन की शानदार स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो ने अपने दो स्मार्टफोन के कीमतों में गजब की कटौती की हैं. जहां अब इन फोन को खरीदना ग्राहकों के लिए बेहद आसान होने वाला है. आपको जानकारी के लिए बता दें कि आज इस कम्पनी ने विवो Y71i और विवो Y81 की कीमत में कटौती करके इन्हें और सस्ता कर दिया है. आइए जानते हैं अब इनका नया दाम… Vivo Y71i की बात करें तो ये फोन अब सिर्फ 7,990 रूपये में मिल जाएगा. पहले इसकी कीमत 8,990 रूपये थी, यानी कि इस फोन पर पूरे 1000 रूपये की छूट है. 2GB रैम और 16GB की स्टोरेज इस फ़ोन में मौजूद है. इसमें 6 इंच का एचडी+ डिस्प्ले 18:9 aspect रेश्यो भी दिया जाएगा. इसकी बैटरी 3360mAh की है. वहीं फ़ोन में कैमरा 8MP का सिंगल रियर कैमरा और 5MP का फ्रंट सेल्फी कैमरा मिलेगा.  vivo Y81 की बात करें तो इसकी भी कीमत विवो ने 1000 रूपये ही कम की है. ये फोन दो वेरिएंट में आता है और दोनों ही वेरिएंट की कीमत में हजार रूपये की कटौती हुई है. ... Read More »

राजस्थान विधानसभा चुनाव में लगी दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

देश में इस समय विधानसभा चुनाव का समर चल रहा है और कुछ दिनों के बाद वो भी अंतिम दौर में पहुंच जाएगा। जानकारी के अनुसार बता दें कि राजस्थान में मौजूदा विधानसभा चुनाव दिग्गज नेताओं के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न बन चुका है। वहीं कुछ नेताओं के लिए तो सियासी तौर पर जीने-मरने का सवाल बन गया है। अपने रिश्तेदारों को चुनाव लड़ाकर दिग्गज नेताओं ने अपने लिए रात और दिन का चैन खत्म कर लिया है। अब इनकी हार और जीत उनके सियासी भाग्य की भी नई इबारत लिखेगी।  यहां बता दें कि चुनावों के परिणाम नई विधानसभा की तस्वीर तो लिखेंगे ही, साथ ही उन दिग्गज नेताओं के सियासी भाग्य का फैसला भी करेंगे, जिनके लिए यह चुनाव आखिरी हो सकता है। कुछ दिग्गजों ने अपने रिश्तेदारों को चुनावी समर में उतारकर चुनाव को अपनी प्रतिष्ठा से जोड़ दिया है। मौजूदा चुनाव इनकी साख भी तय करेंगे, जिनमें से कुछ चेहरे तो ऐसे हैं, जो राजस्थान विधानसभा की बरसों से शान रहे हैं। लेकिन जनादेश ने साथ नहीं दिया तो यह उनकी आखिरी सियासी पारी साबित हो ... Read More »

दूल्हे को छोड़कर बारात में आए लड़के से की दुल्हन ने शादी, वजह सुनकर सर पकड़ लेंगे आप

अपराध के मामलों ने इन दिनों सभी को हैरानी में डाला हुआ है. ऐसे में हाल ही में जो मामला सामने आया है वह मध्‍य प्रदेश के जबलपुर का है जहाँ दुल्‍हन जिसके नाम की मेहंदी हाथों में रचाकर बैठी थी, उससे तो शादी नहीं हुई, बल्कि दूल्‍हे की बारात में शामिल हुआ एक शख्‍स लड़की ब्‍याह कर ले गया. जी हाँ, इस मामले को जिसने भी सुना वह हैरान रह गया. इस मामले में बताया जा रहा है कि सबकुछ इतनी तेजी से हुआ कि खुद दुल्‍हन को भी समझ नहीं आया कि आखिर उसके साथ हो क्‍या रहा है..? इस मामले में बताया जा रहा है कि यह घटना जबलपुर के गढ़ा क्षेत्र की है जहां पर शमीम नाम के शख्‍स की शादी होने वाली थी और मेन समय पर दुल्‍हन के सामने ऐसा राज खुला कि हर कोई हक्‍का-बक्‍का रह गया. जी हाँ, खबरों के मुताबिक़ इस मामले में 47 साल के ट्रक ड्राइवर शमीम की शादी यह बताकर तय की गई कि उसकी पहली पत्‍नी की मौत हो चुकी है, लेकिन हकीकत कुछ और ही निकली ... Read More »

बॉयफ्रेंड से ब्रेकअप के लिए थाने पहुंची लड़की, वजह सुनकर पुलिस को लगा सदमा

हाल ही में एक अपराध की खबर गाजियाबाद से सामने आई है और इस खबर को सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. जी हाँ, खबरों के अनुसार इस मामले में करीब 6 महीने से लिव-इन रिलेशनशिप में रह रही एक युवती ने अपने ब्वॉयफ्रेंड से ब्रेक-अप के लिए थाने में गुहार लगाई है. जी हाँ, इस मामले में लड़की ने पुलिस से कहा कि उसका ब्वॉयफ्रेंड उस पर बहुत शक करता है और उसे मानसिक रूप से प्रताड़ित भी करता है और इस कारण वह अपने बॉयफ्रेंड से ब्रेअकप करना चाहती है. इस मामले में लड़की ने पुलिस अधिकारियों को बताया कि ब्वॉयफ्रेंड के पास उन दोनों की कुछ निजी तस्वीरें हैं जिसे वायरल करने का कहकर वह उसे अपने साथ रख रहा है. अब इस मामले में लड़की ने पुलिस से उन तस्वीरों और वीडियो को डिलीट करने की गुहार लगाई है और उससे अलग करवाने के लिए कहा है. खबरों में यह बताया जा रहा है कि यह पूरा मामला दिल्ली से सटे गाजियाबाद का है जहाँ ऐसा हुआ है. इस मामले में पीड़िता नोएडा की एक कंपनी में ... Read More »

Study Mass Comm