Saturday , 15 December 2018
खास खबर
Home >> 2018 >> December >> 05

Daily Archives: December 5, 2018

बने यह योग तो खुद को अकेला समझता है आदमी

केन्द्रुम योग: चंद्रमा के साथ या चंद्रमा के दोनों ओर कोई ग्रह न हो तो यह योग बनता है। परंतु कई करणों यह योग भंग भी होता है। यह योग चंद्रमा से बनता है जो मन का कारक है, जिससे जातक के मन मे शांति नहीं रहती और वह अकेलापन एवं अलगाव महसूस करता है। ऐसा जातक मानसिक रूप से अशांत और धन की कमी से हमेशा अवसाद से ग्रसित रहता है। यदि यह योग भंग ना हो तो इसे दरिद्र एवं शकट योग भी कहा जाता है। इस योग से बचने के लिए जातक को ज़रुरतमंद बच्चों को मुफ्त मे शिक्षा देनी चाहिए। प्रत्येक शुक्रवार को कनक धारा-स्रोत्र का विधि-विधान से पाठ करें और कन्या को भोज़न खिलाए। केंद्राधिपति दोष: जब शुभ भावों केंद्र (1,4,7,10) के अधिपति शुभ ग्रह हों तो यह दोष बनता है। केंद्र भाव कुड़ली के आधार होते है और यही भाव जीवन मे लड़ने की शक्ति देते हैं। लग्न के स्वामी जब मिथुन, कन्या, धनु या मीन हो तो केंद्र भावों मे शुभ ग्रहों का स्वामित्व होता है। अगर लग्‍न में मिथुन एवं कन्या राशि ... Read More »

सुविधा: अब रिटर्न भरना होगा और भी आसान

केंद्र सरकार रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया को और सरल बनाने के लिए जल्द ही बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है। इस बदलाव के तहत जीएसटी रिटर्न दाखिल करने के फॉर्म को सरल बनाया जाएगा तो आयकर रिटर्न के फॉर्म और प्रक्रिया को भी और आसान करेंगे। इस कदम से कारोबारियों और आम जनता को रिटर्न दाखिले में सुविधा होगी। राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय ने मंगलवार को कहा कि जीएसटी रिटर्न भरने के लिए एक अप्रैल 2019 को नया और सरल फॉर्म जारी किया जाएगा। सरकार ने फॉर्म को सहज और सुगम बनाने के लिए संबंधित पक्षों से राय भी मांगी थी। उन्होंने भरोसा जताया कि सरकार जीएसटी संग्रह के अपने बजट को हासिल कर लेगी। साथ ही इसके मासिक लक्ष्य को बढ़ाकर 1.10 लाख करोड़ रुपये करना चाहते हैं। दूसरी ओर, आयकर विभाग भी अपने रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया सरल बनाने के लिए प्रीफिल्ड रिटर्न फॉर्म जारी करने की तैयारी में है। इससे लोगों के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करना और असान हो जाएगा। जीएसटी का नया फॉर्म जीएसटी रिटर्न का नया फॉर्म वर्तमान में इस्तेमाल ... Read More »

तोहफा: अब इन ट्रेनों में महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी 6 और सीटें

भारतीय रेलवे (INDIAN RAILWAYS) ने महिलाओं के लिए सौगात दी है। अब राजधानी, दुरंतो और सभी एयर कंडीशंड ट्रेनों के AC-3टीयर में महिलाओं के लिए 6 सीटें आरक्षित होगी। रेलवे पहले से ही हर मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में महिला यात्रियों को उनकी उम्र, अकेले यात्रा करने या समूह में यात्रा करने के आधार पर स्लीपर क्लास की 6 बर्थ का आरक्षण भी देता है। इसके अतिरिक्त गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन के 3 एसी में हर ट्रेन में महिलाओं के लिए 6 सीटें भी आरक्षित होती हैं। हर ट्रेन के स्लीपर क्लास में वरिष्ठ नागरिकों, 45 वर्ष की आयु से अधिक उम्र वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए नीचे की छह सीटें और AC 3 तथा AC 2 टीयर क्लास में हर बोगी में नीचे की तीन सीटें संयुक्त रूप से आरक्षित होती हैं। Read More »

राज्य महिला हॉकी प्रतियोगिता : वाराणसी और गोरखपुर की शानदार जीत

पण्डित दीन दयाल उपाध्याय राज्य सीनियर महिला हॉकी प्रतियोगिता में वाराणसी और गोरखपुर मण्डलों की दिन रहा। मंगलवार को दोनों टीमों ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए 9-9 गोलों से जीत दर्ज की। इसमें वाराणसी की जागृति कुमारी ने तो हैट-ट्रिक समेत चार गोल दागे। वहीं बस्ता और प्रयागराज मण्डल के बीच मुकाबला 2-2 गोल की बराबरी पर छूटा। मो. शाहिद एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम गोमतीनगर में हो रही इस प्रतियोगिता में वाराणसी मण्डल ने कप्तान जागृति कुमारी के शानदार चार गोलों की मदद से अलीगढ़ मण्डल को 9-0 गोलों से हराया। जागृति ने खेल के नवें, 17वें,21वें व 27वें मिनट में लगातार गोल मारे। उनके अलावा प्रीति ने दो, सिंधु, समीक्षा और कल्पना ने एक-एक गोल किए। दूसरे मुकाबले में गोरखपुर की महिलाओं ने खेल के हर मामले में फैजाबाद को पीछे छोड़ते हुए 9-0 से जीत दर्ज की। काजल, तनजीन, प्रिया और रंजना ने बड़ी खूबसूरती से दो-दो गोल मारे। वहीं एक गोल करने का मौका मुस्कान को मिला। बस्ती व प्रयागराज मण्डल के बीच मैच 2-2 गोल से बराबर रहा। बस्ती की श्रेया मिश्रा और प्रयागराज की अंकिता ने दो-दो ... Read More »

लखनऊ का ये छात्र आस्ट्रेलियन ओपेन का बनेगा हिस्सा

जनवरी में होने वाले साल के पहले टेनिस ग्रैण्ड स्लैन टूर्नामेंट आस्ट्रेलियन ओपेन में दुनिया के धुरंधर टेनिस खिलाड़ी अपना जलवा बिखरेंगे। इसमें भले ही राजधानी का कोई खिलाड़ी खेलता न नजर आए। पर लखनऊ के नमन मेहता एक अलग भूमिका में नजर आएंगे। नमन देश के उन दस खुशनसीब खिलाड़ियों में एक हैं जो आस्ट्रेलियन ओपेन में बाल किड्स के रूप में चुने गए हैं। एओ बाल किड्स प्रोग्राम के तहत चुने गए इन बच्चों को कंपनी अपने खर्च पर मेलबर्न ले जाएगी। इस प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए देश भर के करीब 100 बालक व बालिकाएं चुने गए। अंतिम चयन में दस बच्चों का चयन किया गया। इसमें चार लड़कियां और छह लड़के शामिल हैं। मेलबर्न जाने से पहले कई ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके भारत की डेविस कप टीम के कप्तान और दिग्गज टेनिस स्टार महेश भूपति इन बच्चों को प्रशिक्षण देंगे। भूपति की देखरेख में ही इन बच्चों का चयन किया गया। इस प्रोग्राम के लिए अक्टूबर में इंट्री मांगी गई थीं। पहले चरण के ट्रायल बेंगलुरू, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में आयोजित किए गए। ... Read More »

Men’s HWC 2018: पहला विश्व कप खेल रहे चीन ने आयरलैंड को 1-1 से ड्रॉ पर रोका

हॉकी ​विश्व कप में पहली बार भाग ले रही चीन की टीम ने आयरलैंड के साथ अपने दूसरे ग्रुप मुकाबले में 1-1 से ड्रॉ खेला। पूल-बी में खेले गए इस मैच में चीन के लिए जिन गुओ ने 43वें मिनट और आयरलैंड के लिए एलन सदर्न ने 44वें मिनट में गोल दागे। चीन पूल-बी में दो मैचों में दो अंकों के साथ तालिका में दूसरे नंबर पर है। वहीं, आयरलैंड का दो मैचों में यह पहला ड्रॉ है। आयरलैंड अब एक अंक के साथ तीसरे नंबर पर है। पूल-बी में आॅस्ट्रेलिया दो मैचों में छह अंक लेकर शीर्ष पर है। पहले क्वार्टर के 7वें मिनट में चीनी हमले के कारण आयरलैंड के गोलकीपर डेविड हार्ट को गोल पोस्ट छोड़कर सामने आना पड़ा। अपने इस बहादुरी भरे प्रयास से वह चीनी हमले को विफल करने में सफल रहे। पहले क्वार्टर में चीन के लिए गोल करने का यह सबसे करीबी मौका था। वहीं आयरलैंड ने शुरु से चीन के डिफेंडरों का काम बढ़ाए रखा था, लेकिन पहले क्वार्टर के अंत में मैथ्यू नेल्सन ने कुछ अच्छे मौके बनाए। नेल्सन हालांकि अपने ... Read More »

प्रियंका के साथ दोबारा 7 फेरे लेना चाहते हैं निक जोनस

प्रियंका चोपड़ा(Priyanka Chopra) और निक जोनस(Nick Jonas) ने हिन्दु और ईसाई रीति रिवाज से शादी कर ली है। दोनों की शादी की तस्वीरें भी सामने आ गई हैं जिसे फैन्स काफी पसंद कर रहे हैं। निक, हिन्दु रीति रिवाज से बहुत इम्प्रेस हुए और वो प्रियंका के साथ और फेरे लेना चाहते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, निक को पहले भारतीय रीति रिवाजों के बारे में नहीं पता था, लेकिन फिर प्रियंका के भाई सिद्धार्थ चोपड़ा ने उन्हें बताया कि फेरों का मतलब होता है कि आप अपने पार्टनर को आने वाले सातों जनम तक प्यार और उसकी केयर करेंगे। निक साथ फेरों से इतने इम्प्रेस हुए कि उन्होंने कहा कि वो एक बार फिर प्रियंका के साथ सात फेरे लेना चाहते हैं। निक ने ये भी कहा, प्रियंका को अपनी पार्टनर पाकर मैं बहुत खुश हूं। मैं प्रियंका के साथ हर जन्म रहना चाहता हूं। वो बहुत अच्छी लाइफ पार्टनर हैं। प्रियंका ने मंगलवार को अपनी शादी की तस्वीरें और वीडियोज भी सोशल मीडिया पर शेयर किए। प्रियंका की ईसाई शादी का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है ... Read More »

शादी के दिन प्रियंका चोपड़ा को देख इमोशनल हो गए थे निक, नहीं रोक पाए अपने आंसू

प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) और निक जोनस (Nick Jonas) ने हिन्दु और ईसाई रीति रिवाज से शादी करने के बाद 4 दिसंबर को दिल्ली में रिसेप्शन पार्टी दी। इसके साथ ही प्रियंका ने मंगलवार को अपनी शादी की तस्वीरें और वीडियोज भी सोशल मीडिया पर शेयर किए। प्रियंका की ईसाई शादी का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है क्योंकि उस वीडियो में निक इमोशनल नजर आए। वीडियो में आप देखेंगे कि जब प्रियंका अपने ब्राइडल लुक में तैयार होकर निक जोनस की तरफ आती हैं तो निक भावुक हो जाते हैं। वो अपनी दुल्हन को देख अपने आंसू नहीं रोक पाते। वीडियो में आप देखेंगे कि निक अपने आंसू पोंछते हैं और उनके भाई जो जोनस उनको देखते हैं। बता दें कि क्रिश्चियन शादी में प्रियंका चोपड़ा ने रैल्फ लॉरेन का गाउन पहना था, और यह गाउन बहुत ही कमाल का था। हर किसी की नजर इस ड्रेस पर थी। भले ही प्रियंका चोपड़ा के पिता अशोक चोपड़ा उनके साथ इस खास मौके पर मौजूद नहीं थे लेकिन मां मधु चोपड़ा ने पिता की कमी किसी भी तरह प्रियंका ... Read More »

URI ट्रेलर रिलीज: नया हिन्दुस्तान घर में घुसेगा भी और मारेगा भी

विक्की कौशल, यामी गौतम, परेश रावल, कीर्ति कुल्हारी और मोहित रैना की फिल्म ‘उरी’ का ट्रेलर रिलीज हो गया है। ट्रेलर को यूट्यूब पर रिलीज करते हुए लिखा गया है, ‘आज तक हमारी सहनशीलता को हमारी कमजोरी समझा जाता था, मगर अब नहीं…ये नया हिन्दुस्तान है। ये हिन्दुस्तान घर में घुसेगा भी और मारेगा भी।’ बता दें कि ‘उरी’, सर्जिकल स्ट्राइक की सत्य घटना पर आधारित है। सितंबर 2016 में जम्मू कश्मीर के उरी में आतंकवादियों ने भारतीय सेना पर हमला किया था, जिसमें 19 भारतीय जवान शहीद हो गए थे। हमले के 11 दिन बाद फिर भारतीय सेना ने पाकिस्तान के कब्जे वाले पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक की थी। फिल्म में विक्की कौशल इंडियन फोर्स के कमांडो के किरदार में नजर आ रहे हैं। अब तक के निभाए गए हर बेहतरीन किरदार के बाद विक्की ने इस फिल्म में भी कमाल कर दिखाया है। उनका ये कमांडो करेक्टर फैन्स को काफी पसंद आ रहा है। वहीं यामी गौतम का किरदार भी काफी मजबूत किरदार में नजर आ रही हैं। एक सीन में वो आतंकी से बयान उगलवाती हुई दिख ... Read More »

गौतम गंभीर के लिए शाहरुख खान ने दिया ये इमोशनल मेसेज

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ गौतम गंभीर का सफर काफी शानदार रहा है। गौतम गंभीर की कप्तानी में केकेआर ने दो बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया है। मंगलवार को गंभीर ने क्रिकेट के सभी फॉरमैट से संन्यास की घोषणा की। केकेआर के को-ओनर शाहरुख खान ने गंभीर के लिए एक इमोशनल मेसेज शेयर किया है। केकेआर ने भी गंभीर के लिए खास मेसेज शेयर किया। शाहरुख ने ट्विटर पर लिखा, ‘मेरे कप्तान गौतम गंभीर आपके प्यार और लीडरशिप के लिए शुक्रिया। आप बहुत खास हैं और अल्लाह आपको हमेशा खुश रखे और आपको थोड़ा और मुस्कुराना चाहिए।’ गंभीर की कप्तानी में केकेआर ने 2012 और 2014 में आईपीएल खिताब जीता था। 2018 आईपीएल में गंभीर ने केकेआर का दामन छोड़ा था और दिल्ली डेयरडेविल्स में शामिल हो गए थे। 2018 आईपीएल सीजन गंभीर के लिए काफी खराब रहा और उन्हें कुछ मैच के बाद ही कप्तानी छोड़नी पड़ी थी। Read More »

Study Mass Comm