Tuesday , 23 April 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> January >> 02

Daily Archives: January 2, 2019

मेरठ के दौराला में वाघा बार्डर से भी ज्यादा ऊंचा तिरंगा फहराया जाएगा

मेरठ के दौराला में वाघा बार्डर से भी ज्यादा ऊंचा तिरंगा फहराया जाएगा। इसके लिए श्रीपरमधाम न्यास अरिहंतपुरम वलीदपुर में 380 फीट ऊंचा पोल लगा दिया गया है। उल्लेखनीय है कि वाघा बार्डर पर इन दिनों बीएसएफ का तिरंगा 360 फीट ऊंचाई पर फहरा रहा है। 120 किलो वजनी इस तिरंगे की लंबाई 120 फीट और चौड़ाई 80 फीट है। इससे पहले वाघा बार्डर, रांची के पहाड़ी मंदिर, पुणे के कटराज लेक, फरीदाबाद, रायपुर, और हैदराबाद में ऊंचे तिरंगे फहराए जा चुके हैं। अब तक फहराए गे ऊंचे तिरंगे भारत-पाक अटारी सीमा पर 360 फीट  रांची के पहाड़ी मंदिर पर 293 फीट पुणे के कटराज लेक में 237 फीट  फरीदाबाद के निकट 250 फीट रायपुर के तेलीबांध झील पर 269 फीट हैदराबाद के हुसैनसागर पर 291 फीट  लोहे का पोल तैयार  श्रीपरमधाम न्यास के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी सतीश कुमार ने बताया कि पिछले एक साल से क्रांतिधरा मेरठ के लिए कुछ अलग करने का मन था। सर्वसम्मति के बाद न्यास के पदाधिकारियों ने 380 फीट ऊंचा तिरंगा फहराने की दिशा में काम शुरू किया। कोलकाता की स्कीपर लिमिटेड कंपनी ने 380 ... Read More »

CM योगी आदित्यनाथ ने आज कांग्रेस पर करारा हमला बोला और कहा कि कांग्रेस आतंकवादियों की पैरोकार है

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कांग्रेस पर करारा हमला बोला और कहा कि कांग्रेस आतंकवादियों की पैरोकार है। उसे देश हित की कतई चिंता नहीं है। उसे अपने हित के आगे देश की सुरक्षा की भी चिंता नही हैं। अब शोहराबुद्दीन मामले में सीबीआई कोर्ट का फैसला आने के बाद बेनकाब कॉग्रेस देश की जनता से माफी मांगे। दरअसल, शोहराबुद्दीन मुठभेड़ कांड में सीबीआइ की विशेष अदालत द्वारा अमित शाह को मिली क्लीन चिट के बाद भाजपा कांग्रेस के प्रति इस तरह हमलावर हुई है। इसी संदर्भ में योगी ने आज लखनऊ में पत्रकारों से बातचीत भी की। कांग्रेस ने की फंसाने की हरसंभव कोशिश  योगी ने कहा कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को बांबे हाईकोर्ट व सीबीआइ की विशेष अदालत ने सोहराबुद्दीन मामले में दोषमुक्त करार दे दिया लेकिन कांग्रेस षड़यंत्र करके उन्हें हरसंभव फंसाने की कोशिश करती रही। इससे पता चलता है कि कांग्रेस देश के महानुभावों के खिलाफ षड़यंत्र करती है। उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी व मनमोहन सिंह ने अमित शाह के खिलाफ साजिश की थी। कांग्रेस आतंकियों के हितों के लिए लड़ रही थी और अमित शाह को ... Read More »

इसी के साथ रणवीर सिंह की ये 100 करोड़ क्लब में चौथी बार, सारा अली खान की पहली बार और रोहित शेट्टी की 7वीं बार एंट्री हुई है

 रणवीर सिंह सिंह के पिछला साल ख़ुशियों भरा रहा। दीपिका पादुकोण के साथ शादी और पद्मावत के साथ 300 करोड़ क्लब में शामिल होना। अब नए साल के पहले दिन ही उन्होंने कमाल कर दिया है। उनकी और सारा अली खान की फिल्म सिंबा ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ के आंकड़े को पार कर लिया है । रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी सिंबा ने पुराने साल के आख़िरी और नए साल के पहले दिन यानि 31 दिसंबर और एक जनवरी को जबरदस्त कमाई की है । फिल्म को इस सोमवार को 21 करोड़ 24 लाख रूपये का कलेक्शन मिला था जबकि मंगलवार को कमाई करीब 20 करोड़ रूपये हुई है । सिंबा को पहले दिन 20 करोड़ 72 लाख रूपये का कलेक्शन मिला थाl सिंबा ने अब पांच दिनों के बाद 116 करोड़ 35 लाख रूपये का कलेक्शन कर लिया है। इसी के साथ रणवीर सिंह की ये 100 करोड़ क्लब में चौथी बार, सारा अली खान की पहली बार और रोहित शेट्टी की 7वीं बार एंट्री हुई है। रणवीर सिंह अब वरुण धवन, रणबीर कपूर और ... Read More »

2019 में दर्शकों का मनोरंजन करने आएंगी सितारों की नई जोड़ियां। कोई करेगा बॉलीवुड में डेब्यू तो कोई बनाएगा नई जोड़ी

पिछले साल 2018 में जहां एक तरफ आलिया भट्ट और विक्की कौशल, दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर, अनुष्का शर्मा और वरुण धवन जैसे बॉलीवुड सितारों ने एक साथ पहली बार स्क्रीन शेयर की वही बॉलीवुड में कई सितारों ने डेब्यू भी किया। 2019 में भी ऐसी कई जोड़ियां बिग स्क्रीन पर साथ नजर आने वाली हैं जो आज तक साथ नजर नहीं आई और कई कलाकार नए भी हैं जो 2019 में डेब्यू करने जा रहे हैं। खास बात यह है कि इनमें बॉलीवुड के कई डेब्यू कलाकार भी शामिल होंगे जो बॉलीवुड में एंट्री करेंगे। तो आइए एक नजर डालते हैं इन नई जोड़ियों पर जो इस बार बड़ी फिल्मों के जरिए दर्शकों के बीच आएंगे –  रणबीर और आलिया पहली नई जोड़ी की बात करें तो रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की होगी, जोकि जल्द फिल्म ब्रह्मास्त्र में नजर आएगीl इस फिल्म का निर्देशन अयान मुखर्जी कर रहे हैंl  फिल्म ब्रह्मास्त्र तीन भागों में बनने वाली हैl इस फिल्म में अमिताभ बच्चन की भी अहम भूमिका हैl वहीं फिल्म में मौनी रॉय भी होंगीl आलिया भट्ट और रणवीर सिंह  ... Read More »

इस साल आएंगी कमाल की फिल्में, इन पर रखियेगा नज़र

साल 2018 अतीत का हिस्सा हो चुका है और अब 2019 के आगमन के साथ बॉलीवुड को आने वाली फिल्मों से बड़ी उम्मीद होगी। पिछले साल रितिक रोशन बड़े पर्दे पर नहीं आये और इस साल आमिर खान नहीं दिखाई देंगे। शाहरुख़ के आने का भी तय नहीं है और दीपिका पादुकोण को लेकर भी अनिश्चितता है। लेकिन कई अनोखी , वास्तविक और ऐतिहासिक कहानियों के साथ सितारे पूरे साल बड़े परदे पर आएंगे। इनमें कई नए चेहरे भी शामिल हैं। नए साल के पहले हफ़्ते में कोई आल इंडिया रिलीज़ नहीं है। पर 11 जनवरी से फिल्मों का मेला लगने वाला है। इस दिन 12 फिल्में एक साथ रिलीज़ होंगी, जिसमें अनुपम खेर की एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर और विक्की कौशल की उरी- सर्जिकल स्ट्राइक पर लोगों की नज़र होगी। जनवरी महीने में ही बड़ा घमासान होगा जब गणतंत्र दिवस के एक दिन पहले बाल ठाकरे का बायोपिक ‘ठाकरे’, इमरान हाश्मी की फिल्म चीट इंडिया और कंगना रनौत की फिल्म मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ झांसी रिलीज़ होंगी। फरवरी, प्यार का महीना होता है। जिसकी शुरुआत एक फरवरी से ही होगी ... Read More »

Ind vs Aus: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट मैच गुरुवार से खेला जाएगा। चार मैचों की श्रृंखला में 2-1 से आगे चल रहा है

 इतिहास रचने की कवायद में जुटी भारतीय टीम को अंतिम लम्हों में चोटों के कारण झटका लगा लेकिन इसके बावजूद विराट कोहली की टीम गुरुवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां शुरू हो रहे चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट में प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी। हालांकि इस टेस्ट मैच से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली एक अजीब से दुविधा में फंस गए है। सिडनी में टीम कॉम्बिनेशन को लेकर कोहली को काफी माथापच्ची करनी पड़ेगी, क्योंकि आर. अश्विन भी इस टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं।  इशांत और अश्विन हुए बाहर भारत चार मैचों की श्रृंखला में 2-1 से आगे चल रहा है और टीम के शीर्ष स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और सीनियर तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के चोटिल होने के बावजूद मेहमान टीम को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में जीत के साथ श्रृंखला 3-1 से अपने नाम करने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। बाईँ पसलियों में परेशानी के कारण इशांत भी टीम से बाहर हो गए हैं क्योंकि टीम प्रबंधन उन्हें इस मुकाबले में खिलाकर कोई जोखिम नहीं उठाना चाहता। इशांत को भारत की अंतिम 13 सदस्यीय टीम ... Read More »

nd vs Aus: ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर भारत कभी टेस्ट श्रृंखला नहीं जीत पाया है लेकिन मौजूदा श्रृंखला में मेहमान टीम 2-1 से आगे है

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने बुधवार को कहा कि उनकी टीम भारत के खिलाफ पहली बार घरेलू टेस्ट श्रृंखला गंवाने की संभावना से परेशान नहीं है और यहां चौथे टेस्ट में उसका ध्यान प्रतिस्पर्धी होने पर रहेगा। ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर भारत कभी टेस्ट श्रृंखला नहीं जीत पाया है लेकिन मौजूदा श्रृंखला में मेहमान टीम 2-1 से आगे है और इतिहास रचने के लिए गुरुवार से हो रहे टेस्ट में विराट कोहली की टीम को मेजबान टीम के खिलाफ सिर्फ ड्रॉ की दरकार है। पेन ने मैच से पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में स्वीकार किया, ‘मेरा ध्यान इस पर है कि हम अपने प्रदर्शन में सुधार करें और अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलें। हम जिस भी टेस्ट में खेलें उसे जीतना चाहते हैं। कभी कभी ऐसा करना संभव नहीं होता। हम फिलहाल दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम के खिलाफ खेल रहे हैं जो काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है।’ ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न में तीसरे टेस्ट में 137 रन से हार का सामना करना पड़ा था। उन्होंने कहा, ‘मैंने श्रृंखला गंवाने के बारे में काफी नहीं सोचा है। अलग अलग खिलाड़ी प्रेरणा के ... Read More »

Ind vs Aus: सिडनी में खेले जाने वाले टेस्ट मैच को PINK TEST मैच भी कहा जाता है

 भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज़ का चौथा मैच गुरुवार को सिडनी में खेला जाएगा। भारत को कंगारुओं की धरती पर इतिहास रचने के लिए इस मैच को ड्रॉ करवाना या फिर जीतना जरुरी है, क्योंकि टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में आजतक एक भी टेस्ट सीरीज़ नहीं जीत पाई है। ऐसे में इस टेस्ट मैच की अहमियत और भी बढ़ जाती है। इसके अलावा एक और वजह है सिडनी टेस्ट मैच के बेहद खास होने की। सिडनी टेस्ट को क्यों कहा जाता है PINK TEST? पिछले कुछ सालों में नए साल के दौरान सि़डनी में खेले जाने वाले टेस्ट मैच का खास महत्व रहा है। कुछ लोग इसे पिंक टेस्ट भी कहने लगे हैं। सिडनी में पिंक टेस्ट पहली बार 2009 में खेला गया था। पहली बार ये टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया और द. अफ्रीका के बीच खेला गया था। इसके बाद से ही ये प्रथा लगातार चलती आ रही है। इस बार भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाना वाले सिडनी टेस्ट 11वां पिंक टेस्ट मैच होगा। प्रत्येक वर्ष जनवरी में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड गुलाबी समंदर सा दिखाई ... Read More »

बीते वर्ष वॉलमार्ट ने 16 अरब डॉलर में फ्लिपकार्ट की 77 फीसद हिस्सेदारी खरीदी थी

 फ्लिपकार्ट के संस्थापक सचिन बंसल ने वित वर्ष 2018-19 की पहली तिमाही के लिए 699 करोड़ रुपये के एडवांस टैक्स (अग्रिम कर) का भुगतान कर दिया है। इसमें वो कैपिटल गेन भी शामिल है जो कि उन्हें फ्लिपकार्ट में अपनी हिस्सेदारी अमेरिकी रिटेल दिग्गज वॉलमार्ट को बेचने पर प्राप्त हुआ है। यह जानकारी कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए सामने आई है। आयकर विभाग के सूत्र के मुताबिक उनके पार्टनर और फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर बिन्नी बंसल ने अभी तक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में अपनी हिस्सेदारी की बिक्री पर मिले कैपिटल गेन का खुलासा नहीं किया है। इसके पहले आयकर विभाग ने सचिन और बिन्नी बंसल दोनों एवं अन्य स्टेकहोल्डर्स को नोटिस भेजकर कहा था कि वो सभी फ्लिपकार्ट में अपनी शेयर हिस्सेदारी बिक्री से हुए कैपिटल गेन का खुलासा करें। ठीक इसी तरह का एक नोटिस वॉलमार्ट को भी भेजा गया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उसने कैपिटल गेन पर विदहोल्डिंग टैक्स का भुगतान कर दिया है जो कि उसे फ्लिपकार्ट के विदेशी स्टेकहोल्डर्स से प्राप्त हुआ है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि बीते वर्ष वॉलमार्ट ने 16 ... Read More »

अगर आप वित्त वर्ष 2017-18 के लिए अब तक अपना आईटीआर फाइल नहीं कर पाएं हैं तो आपको सतर्क होने की जरूरत है

नए वर्ष (2019) की शुरुआत हो चुकी है और नए वर्ष में अगर आप पेनाल्टी से बचना चाहते हैं और टैक्स सेविंग करना चाहते हैं तो आपको कुछ डेडलाइन याद रखनी होंगी। अगर आप इन्हें भूल जाते हैं तो आपको वित्तीय मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। ये सभी काम आपको 31 मार्च 2019 से पहले पहले निपटाने होंगे। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग (आईटीआर) और टैक्स सेविंग से जुड़ी डेडलाइन के अलावा कुछ अन्य महत्वपूर्ण तारीखों की जानकारी दे रहे हैं जो आपको वित्तीय मुश्किलों से बचा सकती हैं। जानिए इनके बारे में… टैक्स सेविंग डेडलाइन: अगर आप टैक्स की बचत करना चाहते हैं और वित्त वर्ष 2018-19 के लिए इसे अपने नियोक्ता से रींबर्स करवाना चाहते हैं तो आपके पास इसके लिए सिर्फ 31 मार्च 2019 तक का वक्त है। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपको अपने ऑफिस में पीपीएफ, एनएससी, टैक्स सेविंग एफडी, यूलिप, एलआईसी पॉलिसी, एनपीएस और आयकर की धारा 80C के अंतर्गत आने वाले तमाम निवेश विकल्पो की जानकारी देनी होती है। आप मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम और हाउस ... Read More »

Study Mass Comm