Tuesday , 23 April 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> January >> 04

Daily Archives: January 4, 2019

क्या आप पीते हैं बटर कॉफ़ी? ये हैं उसके फायदे

क्या आपने कभी पी है बटेर कॉफ़ी. शायद नहीं पी होगी ना ही सुनी होगी. लेकिन कई लोग हैं जो बटर कॉफ़ी पीना भी पसंद करते हैं. आपको बता दें, बटर कॉफी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है. यह शरीर में एनर्जी बनाए रखती है. ऐसे में यदि आप बटर कॉफी पिएंगे तो स्वाद के साथ सेहत भी बनेगी. सिंपल कॉफ़ी की जगह अगर आप बटर कॉफ़ी लेते हैं तो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. कॉफी में बटर मिलाने से कैटोन्स पैदा होते हैं. जिससे आप एनर्जेटिक फील करेंगे. जानिए कैसे बनाते हैं.  एक कप पानी गरम करें. इसमें एक छोटी चम्मच कॉफी पाउडर डालकर उबालें. इसके बाद इसमें गाय या भैंस के दूध से बना मक्खन मिलाएं. इस मिश्रण को ब्लेंडर में डालकर एक मिनट तक मिक्स करें. मक्खन में दूध के सभी पोषक तत्त्व मौजूद हैं व यह क्रीम के मुकाबले फायदेमंद है जो इसमें मिल जाएंगे. ऐसा सिर्फ ब्लैक कॉफी में करें. ये हैं इसके फायदे  * ये फैट बर्न करने में कारगर है. वाकई हेल्दी तरीके से वजन कम करने का ये बेहतरीन तरीका ... Read More »

क्या आप स्वास्थ्य आपात स्थितियों से लड़ने के लिए तैयार हैं?

‘स्वास्थ्य ही धन है’ लेकिन, हमारे नीरस जीवन पर सफलता दर के साथ नजर रखी जाती है, यह कथन सिर्फ शब्दों का एक सेट बनकर रह गया है। हम अपनी हेल्थ को इतना हल्के लेते हैं कि यह हमेशा हमारी प्राथमिकता सूची के अंत में होती है। हम एक नियमित जीवन जीते हैं जिसमें स्वास्थ्य देखभाल को छोड़कर बाकी लगभग सभी चीज़ें शामिल होती हैं। यहां तक कि अगर हम अपने परिवार की देखभाल करते हैं और किसी के स्वास्थ्य से प्यार करते हैं, तो स्व-स्वास्थ्य देखभाल एक ऐसी चीज है जो अभी भी आखिरी है। मुद्रास्फीति की दुनिया में, यहां तक कि एक छोटी सी स्वास्थ्य समस्या भी आपकी जेब को खाली कर सकती है, चाहे वह दवा हो या कोई बेसिक टेस्ट। हेल्थ इन्शुरन्स सभी स्वास्थ्य संबंधी प्रश्नों और खर्चों का हल है। विभिन्न प्रकार के हेल्थ इन्शुरन्स हैं जो बीमा बाजार में उपलब्ध हैं, कोई भी आवश्यकता के अनुसार चुन सकता है। हेल्थ इन्शुरन्स न केवल आपके खर्चों को कवर करता है जैसे कि एक डॉक्टर की फीस, लैब टेस्ट बिल, बल्कि यह नेटवर्क अस्पतालों में कैशलेस ... Read More »

हवाई यात्रा करने वालों के लिए ये खबर बहुत काम की है। हवाई यात्रा में देरी या कैंसल होने पर डीजीसीए ने यात्रियों के हित में कई नियम बनाए हैं

सर्दियों में मौसम में ट्रेन या हवाई जहाज, कोहरे का कहर सब पर पड़ता है। कोहरे या किसी अन्य कारण से ट्रेनों के लेट होने का सिलसिला काफी पुराना और बहुत आम है। कई बार कोहरे या अन्य तकनीकी वजहों से हवाई यात्रा में भी देरी होती है या निरस्त कर दी जाती है। पिछले सप्ताह ही कोहरे की वजह से तकरीबन 200 उड़ानों में देरी हुई या रद्द करनी पड़ी थीं। हवाई यात्रा पर कोहरे का ये कहर अब भी जारी है। क्या आप जानते हैं कि हवाई यात्रा में देरी होने, रद होने या ओवरबुकिंग होने पर आप मुआवजे के हकदार हैं? अगर आपका जवाब नहीं है, तो आइये हम आपको बताते हैं कि एविएशन रेगुलेटर डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने यात्री हितों की रक्षा के लिए क्या-क्या नियम बनाए हैं। हवाई यात्रा में देरी होने पर… अगर आपकी हवाई यात्रा में 24 घंटे से कम की देरी होती है तो आप एयरपोर्ट पर भोजन और रिफ्रेशमेंट पाने के हकदार हैं। 24 घंटे से ज्यादा की देरी होने पर आपको मुफ्त में होटल में रहने की ... Read More »

अभिषेक और ऐश्वर्या ने साल 2007 में शादी की थी और दोनों ने ही अपनी पर्सनल लाइफ के साथ-साथ प्रोफेशनल लाइफ को भी अच्छे से शेप दिया है

बॉलीवुड के सबसे पावरफुल परिवारों में बच्चन परिवार का नाम ज़रूर लिया जाता है। अमिताभ बच्चन से लेकर उनकी पोती आराध्या बच्चन तक ख़बरों में रहते हैं। बहरहाल, इस बीच शुक्रवार सुबह-सुबह अभिषेक अपनी पत्नी ऐश्वर्या राय बच्चन और बेटी आराध्या के साथ मुंबई एयरपोर्ट पर कैमरे में कैद हुए हैं। दरअसल, अभिषेक बच्चन ऐश्वर्या और आराध्या को लेकर क्रिसमस और नये साल की छुट्टियों पर गये थे। लेटेस्ट अपडेट यह है कि तीनों अब मुंबई लौट आये हैं। एयरपोर्ट पर तीनों की मौजूदगी से काफी चहल-पहल रही और तमाम फैंस की नज़र इस परिवार पर रही। तस्वीरों में आप देख सकते हैं अभिषेक बच्चन बेहद शांत नज़र आ रहे हैं तो ऐश्वर्या के चेहरे पर छुट्टियों के बाद की ख़ुशी देखी जा सकती है। जबकि अभी-ऐश की 6 साल की बेटी आराध्या इस पिंक ड्रेस में बार्बी डॉल सी लग रही है। आपने गौर किया होगा कि पिछले कुछ वर्षों में ट्रेवलिंग से जुड़ी ऐश्वर्या की जितनी भी तस्वीरें आई हैं, उनमें उनके साथ बेटी आराध्या ज़रूर मौजूद होती हैं। ऐश्वर्या चाहे विदेश जाये या कहीं और आराध्या उनके ... Read More »

चीट इंडिया, कोई ठगी वाली फिल्म नहीं बल्कि भारत की शैक्षणिक व्यवस्था की कमियों को उजागर करती कहानी है

इस जनवरी में गणतंत्र दिवस पर तीन फिल्मों के टकराव का घमासान तय था लेकिन इस बात की भी संभावना थी कि इनकी रिलीज़ डेट में बदलाव हो सकता है l ख़बर है कि इमरान हाशमी की फिल्म चीट इंडिया की रिलीज़ में बदलाव हो सकता है l जानकारी के मुताबिक इमरान हाशमी की फिल्म चीट इंडिया जो पहले 25 जनवरी को रिलीज़ होने वाली थी उसे 18 जनवरी किया जा रहा है l हालांकि अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है l मुंबई में इमरान प्रेस कांफ्रेंस कर रिलीज़ डेट के बारे में बतलायेंगे l कहा जा रहा है कि शिव सेना प्रमुख बाल ठाकरे के जीवन पर बनी फिल्म ठाकरे को 25 जनवरी को ही रिलीज़ किया जाना है और उसी दिन कंगना रनौत की मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ झाँसी भी रिलीज़ होगी l कंगना ने डेट चेंज न करने का साफ़ संकेत दे दिया है l बताया जाता है कि एक साथ तीन फिल्मों के टकराव से बचने के लिए चीट इंडिया के निर्माताओं से रिलीज़ डेट को आगे पीछे करने की गुजारिश की गई थी ... Read More »

हाल ही में जागरण डॉट कॉम के साथ हुई विशेष बातचीत में सारा अली खान ने कहा कि उनकी मां अमृता सिंह उनके काम में कभी भी दखलंदाजी नहीं करती हैं

फिल्म अभिनेता रणवीर सिंह की सराहना करते हुए सारा अली खान ने जागरण डॉट कॉम को बताया कि रणवीर सिंह भले ही एकदम एनर्जी और उत्साह से भरे हुए व्यक्ति हो लेकिन वह अपनी ऊर्जा को बचाकर और एकाग्र होकर काम करते हैं ताकि वह एक्शन और कट के बीच में उसी ऊर्जा से उस सीन को कर सके और लोगों को एंटरटेन कर सकेl इस बारे में बताते हुए सारा अली खान कहती हैं,’मैं वरुण धवन के साथ काम करना चाहती हूँ यह सब जानते हैl मेरी पहली फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत ने मेरी मदद एक मेंटर के तौर पर कीl उन्होंने मेरी हिंदी पर बहुत काम कियाl वही फिल्म सिंबा में रणवीर सिंह एक प्रेरक के तौर पर रहेl वह सेट पर कैसे बैठते हैl किसी सीन को कैसे रिहर्सल करते हैl उनकी एनर्जी को कैसे चैनलाइज़ करते हैl वह उनकी एनर्जी को बेकार नहीं करते है बल्कि बचाकर रखते है और एक्शन और कट में उपयोग करते हैl सारा ने बताया कि रणवीर से उन्हें ये सब ही सीखने मिला है l गौरतलब है कि हाल ... Read More »

पिछले चार वर्षों में भारतीय टीम ने जिन टेस्ट मैचों में टॉस जीते उसमें उसे हार तो नहीं मिली

 सिडनी टेस्ट मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता और बल्लेबाजी चुनी। अब इसी टेस्ट सीरीज की बात करते हैं यानी पहले टेस्ट मैच में भारत ने टॉस जीतकर मैच जीता। फिर दूसरे टेस्ट में भारत ने टॉस गंवाया साथ ही साथ मैच भी गंवा दिया लेकिन एक बार फिर से टीम इंडिया ने तीसरे टेस्ट में टॉस जीतकर बड़ी जीत दर्ज की। वहीं अब चौथे टेस्ट में विराट ने टॉस जीता तो शायद भारतीय टीम को जीत मिले। ये तो इस टेस्ट सीरीज की टॉस की बात रही लेकिन अब जरा पीछे चलते हैं। यानि सिडनी टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम ने पिछले चार वर्षों में 22 बार टेस्ट में टॉस जीते हैं और कमाल की बात ये है कि टीम इंडिया को इन मैचों में हार नहीं मिली है। यानी टॉस जीतना भारतीय टीम की जीत की गारंटी है या फिर मैच ड्रॉ हो सकता है।   पिछले चार वर्षों में भारतीय टीम ने जिन 22 टेस्ट मैचों में टॉस जीते हैं उनमें विराट कोहली 21 मुकाबलो में कप्तान रहे हैं। इनमें से ... Read More »

भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए 14 सदस्यीय ऑस्ट्रेलियाई टीम का एलान कर दिया गया है

भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए 14 सदस्यीय ऑस्ट्रेलियाई टीम का एलान कर दिया गया है, लेकिन कंगारू टीम के पूर्व स्पिनर शेन वॉर्न इससे खासे नाराज दिख रहे हैं। इस तरह की टीम के चयन पर सवाल उठाते हुए उन्होंने इसकी आलोचना की है। उन्होंने कहा कि अगले विश्व कप को ध्यान में रखते हुए इस टीम का चयन नहीं किया गया है। ऑस्ट्रेलिया ने जिस टीम की घोषणा की उसमें तेज गेंदबाज पीटर सिडल, उस्मान ख्वाजा और नाथन लियोन की वापसी हुई है।  वॉर्न ने अपने ट्वीट में कहा कि इस टीम में कुछ खिलाड़ियों के शामिल नहीं किया जाना चौंकाने वाला है। इस टीम का कोई मतलब नहीं बनता है और क्रिकेट के हर प्रारूप में इस तरह के हास्यास्पद चयन को रोका जाना चाहिए। वॉर्न ने अपनी वनडे टीम की घोषणा की जिसमें डार्सी शार्ट को टीम में जगह दी गई है। उनकी टीम में एरोन फिंच, एलेक्स कैरी, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन एगर या मिशेल मार्श में से एक, जेम्स पैटिनसन, झेय रिचर्डसन, रिले मेरेडिथ, एडम जम्पा शामिल ... Read More »

आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने अपने ट्वीट में जानकारी दी कि नोटों की छपाई आवश्यकता के अनुसार की जाती है

 केंद्र सरकार ने शुक्रवार को साफ किया है कि उसने 2000 रुपये के नोटों की छपाई को फिलहाल के लिए रोका है क्योंकि प्रचलन में इसका पर्याप्त स्टॉक है। आरबीआई की ओर से 2000 रुपये का नया नोट नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद जारी किया गया था। आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने अपने ट्वीट में जानकारी दी कि नोटों की छपाई आवश्यकता के अनुसार की जाती है। उन्होंने कहा कि हमारे पास सिस्टम में 2000 रुपये के पर्याप्त नोट हैं और कुल प्रचलित मुद्रा में 35 फीसद नोट 2000 रुपये के हैं। गर्ग ने बताया कि हाल ही में 2000 रुपये के नोटों की छपाई को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि 500 और 1000 रुपये के नोटों को सरकार की ओर से अमान्य ठहराए जाने के बाद रिजर्व बैंक की ओर से 2000 रुपये का नोट जारी किया गया था, जिसके बाद फिर 500 रुपये का नोट जारी किया गया। गौरतलब है कि 8 नवंबर 2016 को 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट अमान्य ठहरा दिए गए ... Read More »

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को लोकसभा में जानकारी दी

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को लोकसभा में जानकारी दी है कि सरकारी बैंकों की मर्जर प्रक्रिया से किसी की भी नौकरी नहीं जाएगी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस हफ्ते की शुरुआत में ही केंद्रीय कैबिनेट ने विजया बैंक, देना बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के मर्जर को मंजूरी दी है। जेटली ने कहा कि बैंकों के मर्जर से किसी की भी नौकरी नहीं जाएगी और इस कदम से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ही तरह एक बड़ी इकाई का निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि इससे कर्ज देने की लागत भी सस्ती हो जाएगी। प्रश्नकाल के दौरान मंत्री ने कहा कि हमारे 21 सरकारी बैंकों में से 11 पीएसी (प्रॉम्प्ट करेक्शन एक्शन) फ्रेमवर्क के अधीन हैं। पीएसी के अंतर्गत उन बैंकों को रखा जाता है जिनका एनपीए स्तर काफी ज्यादा होता है। अनुपूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए जेटली ने कहा कि इससे गैर निष्पादित परिसंपत्तियों का वक्र नीचे आ जाएगा और इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड ने सिस्टम में लगभग 3 लाख करोड़ रुपये वापस लाने में मदद की है। जेटली ने कहा कि भारतीय ... Read More »

Study Mass Comm