Tuesday , 23 April 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> January >> 05

Daily Archives: January 5, 2019

डायबिटीज में करें इन चीज़ों का सेवन, घट जाएगी शुगर

अक्सर लोगो को डायबिटीज हो जाती है. ये किसी  भी कारण से हो सकती है और इससे बचना बहुत मुश्किल होता है. डायबिटीज को नियंत्रित रखने के लिए डाइट में इन चीजों का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही बातें  बताने जा रहे हैं जिससे आप डायबिटीज को नियंत्रण में रख सकते है. इससे आपको भी काफी आराम मिलेगा.  डायबिटीज केयर में प्रकाशित शोध की मानें तो रोज तीन से छह ग्राम दालचीनी के सेवन से ग्लूकोज के स्तर को 29 प्रतिशत घटाया जा सकता है. वहीं मेथी में मौजूद फाइबर ग्लैक्टोमेनन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है इसलिए दाने या साग के रूप में इसका सेवन जरूर करें. कई शोधों में माना जा चुका है कि लहसुन शरीर में इन्सुलिन की मात्रा बढ़ाता है इसलिए इसका सेवन डायबिटिक रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. बादाम के सेवन से शरीर में LDL (बैड कोलेस्ट्रॉल) घटता है. जर्नल ऑफ अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन में बादाम के सेवन से डायबिटीज का खतरा कम माना गया है.    हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के हालिया शोध की ... Read More »

रनवीर सिंह के उनके जीवन में आ गए थे तो दीपिका ने तय किया था कि वो रणवीर के साथ कुछ समय के लिए कैसुअल डेटिंग करेंगी

फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने मुंबई में एक मैगजीन को दिए इंटरव्यू में उनके जीवन के बारे में खुलकर बातचीत की हैl दीपिका पादुकोण ने कहा है कि वह जब 13 साल की थी तब से किसी के साथ रिलेशनशिप में रही हैं और आज तक ऐसा नहीं रहा कि वह कभी भी किसी न किसी के साथ रिलेशनशिप में नहीं रही हों l ये सबको पता है कि रणवीर सिंह के जीवन में आने के पहले उनका रनवीर कपूर से ब्रेकअप हुआl उसके बाद वह कुछ समय के लिए अकेले रहना चाहती थीं लेकिन रनवीर सिंह के उनके जीवन में आ गए थे तो दीपिका ने तय किया था कि वो रणवीर के साथ कुछ समय के लिए कैसुअल डेटिंग करेंगी l इसके पीछे उन्होंने कारण दिया कि 13 वर्ष की आयु से ही रिलेशनशिप में होने के चलते हर बार उन्होंने उनके रिलेशनशिप को 100% दिया लेकिन हर बार उनका दिल टूटा और वह आहत हुईl जिसके चलते वह रणवीर सिंह को लेकर के भी श्योर नहीं थी और उनके साथ मात्र शुरुआत में कैसुअल डेटिंग करना चाहती ... Read More »

इडुल्जी चाहती हैं कि रमन अपने पुराने अनुबंध पर राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के बल्लेबाजी कोच के रूप में दौरे पर जाएं

बीसीसीआइ की प्रशासकों की समिति (सीओए) के दो सदस्यों में से एक डायना इडुल्जी ने अन्य सदस्य विनोद राय को पत्र लिखकर डब्ल्यूवी रमन के भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त करने को लेकर कई सवाल उठाए हैं। साथ ही उन्होंने उसमें बदलाव की मांग की है। इनमें रमन को अंतरिम कोच बनाना और क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) को नए सिरे से पूर्णकालिक कोच की तलाश करना प्रमुखता से शामिल है। रमन को 20 दिसंबर को मुख्य कोच नियुक्त किया गया था और वह इस महीने के अंत में टीम के साथ न्यूजीलैंड के दौरे पर जाएंगे, लेकिन इडुल्जी चाहती हैं कि वह अपने पुराने अनुबंध पर राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के बल्लेबाजी कोच के रूप में दौरे पर जाएं। विनोद राय को भेजे गए ईमेल में इडुल्जी ने लिखा कि पहले सीईओ और खुद आपने एक व्यक्ति के लिए समयसीमा में बदलाव किया था, जो अंतत: पुरुषों की टीम का मुख्य कोच बना। फिर ऐसा कैसे हो सकता है कि आपको अचानक सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण की अगुआई वाली सीएसी को समय ... Read More »

सरकार एक लाख रुपये तक के फ्रॉड से निपटने पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) के साथ काम कर रही है

 सरकार एक लाख रुपये तक के फ्रॉड से निपटने पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) के साथ काम कर रही है। आइटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शुक्रवार को राज्यसभा में यह बात कही। साथ ही कहा कि वित्तीय डाटा सुरक्षा विधेयक का एक मसौदा भी तैयार किया गया है, जिसका मकसद डाटा की चोरी (सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट से डाटा चोरी सहित) जैसे मुद्दों से निपटना है। रविशंकर प्रसाद ने प्रश्न काल में पूरक प्रश्नों के जवाब में कहा कि फिलहाल आरबीआइ बैंकों के साथ मिलकर एक लाख से अधिक के क्रेडिट, डेबिट और एटीएम कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग से संबंधित फ्रॉड पर नजर रख रहा है। भारत के आंकड़े चोरी नहीं किए जा सकते हैं और किसी भी तरह के फ्रॉड पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। रास में पेश किए गए हैकिंग संबंधी आंकड़े मुख्यत: वित्तीय फ्रॉड से संबंधित हैं। प्रसाद ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में सितंबर तक कुल 40.34 करोड़ के एटीएम/डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग से संबंधित फ्रॉड के करीब 921 मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले वित्त वर्ष में कुल 109.56 करोड़ के 2,059 ... Read More »

नया साल आ गया है। इस वर्ष में आप कई नए काम की शुरुआत करेंगे

 नया साल आ गया है। इस वर्ष में आप कई नए काम की शुरुआत करेंगे। साथ ही आपका जोर कमाई से लेकर पैसे बचाने पर भी रहेगा। आप चाहेंगे कि आपके सारे कर्ज खत्म हो जाएं और आप अपने लिए कुछ फंड इकठ्ठा कर सकेंगे। नए साल में पैसे बचाने को लेकर आपको वित्तीय तौर पर कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। हम इस खबर में आपको पांच ऐसी ट्रिक बता रहे हैं जो आपक पैसे बचाने में मददगार होगी। गोल सेट करें सबसे पहले तो आप वित्तीय लक्ष्य को सेट करें। 2019 में आर्थिक तौर पर मजबूत होने के लिए अपने गोल को सेट करने के बाद आपके आगे का समय सुखमय बीतेगा। इसकी तैयारी आपको साल के पहले दिन से शुरू कर देना चाहिए। अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करें। जहां जरूरी हों वहीं पैसा खर्च करें। लॉन्ग टर्म प्लान के तहत निवेश करें। इसके लिए आप एसआईपी चुन सक्कते हैं। इमरजेंसी फंड अपने अन्य गोल को सेट करने से पहले एक इमरजेंसी फंड तैयार करें। विशेषज्ञ मानते हैं कि घर पर या अल्पकालिक फंड में एक निश्चित ... Read More »

ऐसे करें शनिदेव को खुश, बन जाएंगे आपके बिगड़े काम

 आज शनिवार है। मान्यता के मुताबिक आज दिन शनिदेव का होता है। शास्त्रों में शनिदेव को न्याय का देवता कहा गया है। नाराज होने से राजा को रंक बना देते हैं तो खुश होने पर भक्तों पर कृपा बरसाते हैं। शनि देव को खुश करना आसान नहीं हैं। लेकिन सच्ची निष्ठा और पवित्र ह्रदय से किए गए काम से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहें हैं जिनसे आप शनिदेव को प्रसन्न कर सकते हैं। शनिदेव के प्रसन्न होने पर आपके जीवन के हर दुख का अंत हो जाएगा।मान्यता के मुताबिक शनिवार को इन मंत्रों के जाप से सभी कष्ट दूर होते हैं….शनि देव का तांत्रिक मंत्र- ऊँ प्रां प्रीं प्रौं सः शनये नमः।शनि देव के वैदिक मंत्र- ऊँ शन्नो देवीरभिष्टडआपो भवन्तुपीतये।शनि देव का एकाक्षरी मंत्र- ऊँ शं शनैश्चाराय नमः।शनि देव का गायत्री मंत्र- ऊँ भगभवाय विद्महैं मृत्युरुपाय धीमहि तन्नो शनिः प्रचोद्यात्।। तो आइए जानते हैं क्या हैं वे उपाय जिससे आप पर शनिदेव की कृपा बनी रहेगी….- शनिवार को तेल से बने पदार्थ भिखारी को खिलाने से शनि देव प्रसन्न होते हैं- शाम को अपने घर ... Read More »

Vodafone RED के नाम से जारी इन पोस्टपेड प्लान्स में यूजर्स को फ्री Amazon Prime का भी सब्सक्रिप्शन दिया जाता है

देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी Vodafone ने भारती Airtel के पोस्टपेड प्लान्स को चुनौती देने के लिए 399 रुपये से लेकर 2,999 रुपये के बीच में कुछ पोस्टपेड प्लान्स पेश किए हैं। इन प्लान्स में यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग के साथ ही फ्री Netflix और 500GB तक डाटा रोलओवर जैसी अतिरिक्त बेनिफिट्स मिलता है। Vodafone RED के नाम से जारी इन पोस्टपेड प्लान्स में यूजर्स को फ्री Amazon Prime का भी सब्सक्रिप्शन दिया जाता है। वैसे Airtel भी अपने यूजर्स को इनफिनिटी पोस्टपेड प्लान्स में ये सभी बेनिफिट्स ऑफर कर रहा है। आइए, जानते हैं इन प्लान्स के बारे में Vodafone RED 399 रुपये वाला प्लान Vodafone RED के इस पोस्टपेड प्लान यूजर्स को 40GB डाटा और अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग का लाभ मिलता है। अगर आप अपने डाटा का पूरा इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं तो आपका बचा हुआ डाटा अगले महीने के प्लान के लिए रोलओवर हो जाएगा। इस प्लान में डाटा रोलओवर की अधिकतम लिमिट 200GB सेट की गई है। इस प्लान में यूजर्स को Vodafone Play और Amazon Prime Video का एक साल का फ्री ... Read More »

इन डाटा लीक्स की वजह से करोड़ों नहीं, अरबों यूजर्स की निजी जानकारियां सार्वजनिक हो गई

 2018 तकनीक के क्षेत्र में न सिर्फ नए इनोवेशन के लिए चर्चा में रही बल्कि Facebook, MyHeritage समेत कई कंपनियों के यूजर्स के डाटा लीक्स के लिए भी चर्चा में रही। Facebook डाटा लीक्स ने जहां एक तरफ भारत से लेकर अमेरिका तक राजनीति हिला कर रख दी। वहीं, दूसरी तरफ आधार कार्ड की डाटा लीक्स ने तो आधार कार्ड के नए नियम बनाने पर मजबूर कर दिया। इन डाटा लीक्स की वजह से करोड़ों नहीं, अरबों यूजर्स की निजी जानकारियां सार्वजनिक हो गई। जिसकी वजह से इन डाटा लीक्स को लेकर काफी विवाद हुआ और ये सुर्खियों में बनी रही। आइए, जानते हैं 2018 के टॉप 5 डाटा लीक्स के बारे में Facebook जानी मानी सोशल मीडिया कंपनी Facebook डाटा लीक सबसे ज्यादा सुर्खियों में रही है। इसकी मुख्य वजह इस डाटा लीक का संबंध राजनीति से होना था। 17 मार्च 2018 को इस डाटा लीक के बारे में पता चला जिसमें Facebook का एक राजनीतिक डाटा फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका के द्वारा दुनियाभर के 87 मिलियन लगभग 8.7 करोड़ यूजर्स की निजी जानकारियां शेयर की गई थी। कैम्ब्रिज एनालिटिका ... Read More »

हम इस पोस्ट में आपको कुछ सॉफ्टवेयर और सर्विसेज की जानकारी दे रहे हैं जो वर्ष 2018 में लॉन्च या पेश की गई हैं

सॉफ्टवेयर के आधार पर भी वर्ष 2018 काफी बेहतर रहा। टेक कंपनियों ने कई सॉफ्टवेयर और सर्विसेज पेश की हैं जो यूजर्स को काफी पसंद आ रही हैं। वहीं, शायद कुछ यूजर्स को शायद इनके बारे में नहीं पता होगा। इसी के चलते हम इस पोस्ट में आपको कुछ सॉफ्टवेयर और सर्विसेज की जानकारी दे रहे हैं जो वर्ष 2018 में लॉन्च या पेश की गई हैं। आपको बता दें कि ये सभी ऐसी सर्विसेज हैं जो यूजर्स रोजाना इस्तेमाल करते हैं। 1. Google Duplex: Google हर साल अपनी I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस में कई नई प्रोडक्ट व सॉफ्टवेयर लॉन्च करता है। इस बार कंपनी ने Duplex पेश किया था। इसके अंदर Google Assistant का फीचर मौजूद है। इस तकनीक के जरिये एक्सेप्शनल स्किल की वजह से इंसानों की तरह बातचीत की जा सकती है। दूसरे लाइन पर मौजूद व्यक्ति यह पहचान नहीं पाएगा कि उससे रोबोट बात कर रहा है। यह फीचर अमेरिका में Google Pixel यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है। 2. WebAuthn: अप्रैल 2018 में FIDO और W3C ने खुलासा किया था कि WebAuthn के जरिए पुराने पासवर्ड ... Read More »

जनता दल (युनाइटेड) के पूर्व विधायक के डर से पहले तो न्यू ईयर पार्टी के मेहमानों ने कुछ भी बताने से इनकार कर दिया

दिल्ली के फार्म हाउस में हुई हर्ष फायरिंग के मामले में अर्चना गुप्ता की मौत को  लेकर पुलिस के दबाव के बाद कुछ मेहमानों ने मुंह तो खोला है, लेकिन उनके बयान अलग-अलग आ रहे हैं। ऐसे में पुलिस की परेशानी बढ़ गई है। जनता दल (युनाइटेड) के पूर्व विधायक के डर से पहले तो न्यू ईयर पार्टी के मेहमानों ने कुछ भी बताने से इनकार कर दिया था। हालांकि आरोपितों की गिरफ्तारी के बाद वह पुलिस के सवालों के जवाब देने के लिए तैयार हुए, लेकिन सभी अलग -अलग बयान दे रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, पार्टी के लिए दोपहर में जिन लोगों ने टेंट लगाया था। उनमें शामिल रहा एक नाबालिग पार्टी में भी मौजूद था। उसने पुलिस को बताया कि पार्टी में शुरू से ही राजू ने पिस्तौल ले रखी थी। हालांकि, गोली तब चलाई जब लोग शराब पीकर डांस कर रहे थे। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि घटनाक्रम को लेकर जो जानकारी पूर्व विधायक से पूछताछ के दौरान मिली है, उससे कुछ अलग जानकारी अन्य लोगों के बयान से सामने आई है। इस वजह ... Read More »

Study Mass Comm