Tuesday , 23 April 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> January >> 06

Daily Archives: January 6, 2019

अभिनेता अजय देवगन अपने पूरे परिवार संग बीते दिनों थाईलैंड में छुट्टियां मना रहे थे

अभिनेता अजय देवगन अपने पूरे परिवार संग बीते दिनों थाईलैंड में छुट्टियां मना रहे थे। उनके साथ अभिनेत्री पत्नी काजोल, बेटी नीसा, बेटे युग के अलावा कुछ करीबी दोस्त भी थे। लेटेस्ट अपडेट यह है कि अजय देवगन शनिवार सुबह-सुबह ही देश लौट आये हैं। अजय देवगन इस दौरान छुट्टियों के बाद काफी कूल और रिलैक्स नज़र आये। अजय एक परफेक्ट फैमिली मैन हैं और उन्हें जब भी मौका मिलता है वो परिवार संग छुट्टियां मनाने जाते रहते हैं। इन तस्वीरों में हल्की दाढ़ी और मूंछ में आंखों पर स्पेक्स लगाये अजय बिल्कुल ही टशन में नज़र आ रहे हैं। इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि उन्होंने गले में रुद्राक्ष का माला पहना हुआ है। उनकी फ़िल्म शिवाय के समय उन्होंने गले के अलावा हाथों में भी रुद्राक्ष पहना था। जागरण डॉट कॉम के एक सवाल में उन्होंने बताया था कि वो लंबे समय से रुद्राक्ष धारण करते हैं और इससे उन्हें एक अलग ही तरह की ऊर्जा मिलती है। काजोल इस दौरान कुछ इस अंदाज़ में दिखी। छुट्टियों के दौरान काजोल और अजय ने वहां से कई ... Read More »

फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह एक साथ 3 फिल्मों में काम कर चुके हैं। ऐसा उन्होंने शादी से पहले किया

फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह एक साथ 3 फिल्मों में काम कर चुके हैं। ऐसा उन्होंने शादी से पहले किया है और अब दोनों पति पत्नी हैं। ऐसे सवाल बार बार किया जा रहा है कि क्या दोनों अब साथ काम करेंगे। रणवीर और दीपिका ने साथ में रामलीला, बाजीराव मस्तानी और पद्मावत में काम करने के दौरान इन दोनों की नजदीकियां बढ़ी और उन्होंने शादी करने का निर्णय ले लिया लेकिन अब इन दोनों की एक साथ कोई फिल्म नहीं आ रही। हालांकि रणवीर सिंह इन दिनों फिल्म 83, गली ब्वॉय और तख्त के काम में व्यस्त हैं। वही दीपिका पादुकोण ने मेघना गुलजार की फिल्म छपाक साइन कर रखी है लेकिन दोनों एक साथ काम नहीं कर रहे हैं। हाल ही में रणवीर सिंह ने एक न्यूज़ एजेंसी को दिए इंटरव्यू में बताया कि वह दीपिका पादुकोण के साथ काम करना चाहते हैं और इसकी अभी से उन्हें कसक लग रही है। उन्होंने कहा कि वह दीपिका पादुकोण के साथ एक बार फिर काम करना चाहते हैं और चाहते हैं कि निर्माता-निर्देशक उनके पास ऐसी कहानियां ... Read More »

कपिल शर्मा के शो को इस बार सलमान खान प्रोड्यूस कर रहे हैं । वो अपने पिता और दोनों भाइयों के साथ शो में शामिल भी हो चुके हैं

अक्सर विवादों में रहने वाले कपिल शर्मा के दिन आजकल अच्छे चल रहे हैं। उनकी शादी हो चुकी है और उनका शो भी शुरू हो गया है। लेकिन कमाई के मामले में उनको बड़ा झटका लगा है क्योंकि नए शो के लिए उनकी फीस आधी से भी कम हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कपिल शर्मा को इस बार के द कपिल शर्मा शो सीजन के हर वीकेंड एपिसोड के लिए सिर्फ 15 से 20 लाख रूपये दिए जाने रहे हैं। जबकि पिछली बार जब कपिल शर्मा ने शो ख़त्म किया था तब हर वीकेंड एपिसोड के लिए 60 से 70 लाख रूपये दिए जाते थे। कपिल के शो में इस बार उनके पुराने साथी कीकू शारदा , सुमोना चक्रवर्ती, चन्दन प्रभाकर और रोशेल राव तो हैं लेकिन साथ ही कृष्णा अभिषेक और भारती सिंह भी हर शो के लिए शामिल हुई हैं। जानकारी के मुताबिक उन्हें भी उनकी लोकप्रियता के हिसाब से 10 लाख रूपये तक का पैकेज मिल रहा है। कपिल शर्मा का पिछला शो ‘ फैमिली टाइम विद कपिल ‘ बुरी तरह फ्लॉप रहा था और ... Read More »

इंडिया पोस्ट या डाक विभाग आयकर लाभ के साथ कई बचत योजनाएं देता है

 इंडिया पोस्ट या डाक विभाग आयकर लाभ के साथ कई बचत योजनाएं देता है। इन बचत योजनाओं का इस्तेमाल करके निवेशक आयकर में कटौती का दावा कर सकते हैं। आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर योग्य आय से निवेशक एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक के छूट का दावा कर सकते हैं। इन डाकघर बचत योजनाओं पर ब्याज दरें सरकार की छोटी बचत योजनाओं के अनुरूप चलती हैं, जिन्हें तिमाही आधार पर बदला जाता है। पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट, टाइम डिपॉजिट:पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) में आप एक स्पेसिफिक पीरियड के लिए एकमुश्त पैसा जमा कर सकते हैं और गारंटी रिटर्न और ब्याज सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (टीडी) या फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) खाता चार मच्योरिटी के दौरान ब्याज दरों की पेशकश करता है। जिनमें एक साल, दो साल, तीन साल और पांच साल का समय है। 5 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट के तहत निवेश को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत छूट प्राप्त है। पोस्ट ऑफिस पीपीएफ:पीपीएफ टैक्स की एग्जेंम्प्ट, एग्जेंम्प्ट, एग्जेंम्प्ट कैटेगरी में आता है। ... Read More »

वैल्यू रिसर्च ने व्यावहारिक स्तर पर वही सलाह दी है जो निवेश के लिए आवश्यक है

कई बार मैं जो भी लिखता हूं वह महज दोहराव ही होता है। वास्तव में मैंने कई बार कॉलम और एडिटोरियल लिखे हैं जो एक जैसे ही थे। शब्द और लहजा भले ही अलग रही हो लेकिन सिद्धांत और तथ्य एक समान थे। यह अच्छी बात है। मैं खुश हूं कि हमने वहीं बातें कहीं जो हम पहले कह चुके थे और आप भी ऐसा ही करते। एक ही बात को बार-बार कहने को सहारने के पीछे भी कारण हैं। सोचो, अगर बात इसके विपरीत होती तो क्या होता। यदि शेयर बाजार और इक्विटी फंडों की एनएवी में गिरावट आ रही है तो म्यूचुअल फंड इनसाइट क्या कोई अलग सलाह देते? किसी समय मैं कहूं कि आपको अपनी समूची फंड होल्डिंग बेच देनी चाहिए और अपना पैसा फिक्स्ड डिपॉजिट में डाल देना चाहिए क्योंकि जोखिम ज्यादा है। दूसरी बार मैं कहने लगूं कि आपको ऐसा फंड चुनना चाहिए जो सबसे ज्यादा गिर चुका है। आपको ऐसे फंड में अपना पूरा पैसा लगा देना चाहिए क्योंकि उसमें तेजी आने की उम्मीद है। तीसरी बार मैं कहूं हूं कि आपको डेरिवेटिव्स में ... Read More »

अगर किसी ग्राहक ने पॉलिसी पीरियड में कोई क्लेम फाइल नहीं किया होता है तो उसे नो क्लेम बोनस (एनसीबी) दिया जाता है

अगर आपके पास कार है तो उसका इंश्योरेंस होना भी जरूरी है। कार का इंश्योरेंस आपकी कार को कई तरह से सुरक्षा प्रदान करता है। इसमें कार का डैमेज, पर्सनल इंजरी जैसी चीजें कवर होती हैं। ऑनलाइन इंश्योरेंस खरीदने से पहले हमेशा उपलब्ध प्लान की तुलना जरूर कर लें। आजकल कई कंपनियां ऑनलाइन कार इंश्योरेंस परचेज और रिन्यूल की सुविधा देती है। हम इस खबर में आपको बता रहे है कि ऑनलाइन कार इंश्योरेंस खरीदने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए… कार इंश्योरेंस प्लान थर्ड पार्टी इंश्योरेंस: मोटर वाहन कानून के अंतर्गत थर्ड पार्टी बीमा का प्रावधान है। इसे थर्ड पार्टी लायबिलिटी कवर के नाम से भी जाना जाता है। जब वाहन से कोई दुर्घटना होती है तो कई बार इसमें बीमा कराने वाला व बीमा कंपनी के अलावा एक तीसरा पक्ष भी होता है, जो प्रभावित होता है। यह प्रावधान इस तीसरे पक्ष यानी थर्ड पार्टी के दायित्वों को पूरा करने को लेकर है। यह पॉलिसी बीमा कराने वाले को नहीं, बल्कि जो तीसरा पक्ष प्रभावित होता है, उसे कवरेज देती है। कॉन्प्रेहेन्सिव इंश्योरेंस कवर: कॉन्प्रेहेन्सिव इंश्योरेंस प्लान ... Read More »

Pradeep Maharathy. ओडिशा के कृषि मंत्री प्रदीप महारथी ने इस्तीफा सौंप दे दिया है

 पिपिली सामूहिक दुष्कर्म मामले में कोर्ट के फैसला आने के बाद विवादित टिप्पणी देकर विरोधी दलों के निशाने पर रहने वाले ओडिशा के कृषि एवं पंचायतीराज मंत्री प्रदीप महारथी ने रविवार को मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। सामूहिक दुष्कर्म मामले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अपने ओडिशा दौरे के दौरान बारीपदा सभा में ओडिशा सरकार की आलोचना की थी। प्रधानमंत्री की आलोचना के 24 घंटे के अंदर महारथी को अपना इस्तीफा देना पड़ा है। राजनीतिक जानकार ऐसी चर्चा कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, पिपिली सामूहिक दुष्कर्म मामले के दो अभियुक्त भाई प्रशांत प्रधान एवं सुकांत प्रधान को भुवनेश्वर प्रथम अतिरिक्त दौराज ने गवाह के अभाव में दोषमुक्त घोषित कर दिया था। इसके बाद स्थानीय विधायक तथा मंत्री प्रदीप महारथी ने 25 दिसंबर को कहा था कि सत्य की जीत हुई है और पीड़िता को न्याय मिला है। इसके बाद से ही कांग्रेस एवं भाजपा लगातार महारथी के इस्तीफा की मांग को लेकर सरकार पर दबाव बना रही थी। भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा एवं कांग्रेस के कार्यकर्ता हर दिन मुख्यमंत्री के आवास घेरने का प्रयास ... Read More »

nd vs Aus: ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रन पर सिमटी और कप्तान कोहली ने 322 रन की बढ़त को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलने को कहा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे सिडनी टेस्ट मैच में एक ऐसा काम कर दिखाया जिसे कोई भी टीम पिछले 31 सालों सेे नहीं कर सकी थी। भारतीय टीम ने सिडनी टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन देकर कंगारुओं के गुरूर को तोड़ दिया। पिछले 31 सालों में ये पहला मौका रहा जब ऑस्ट्रेलिया को किसी टीम ने उन्हीं के घर में आकर फॉलोऑन खेलने पर मजबूर किया हो। खास बात ये है कि ये काम किसी और ने नहीं, कोहली की विराट सेना ने किया है।   कैसे संभव हुआ ऐसा? भारत ने इस टेस्ट मैच में पहली बल्लेबाज़ी करते हुए 622 रन की विशाल स्कोर खड़ा किया। भारत की ओर से पुजारा ने 193 रन की पारी खेलते हुए सीरीज़ का अपना तीसरा शतक जड़ा। पुजारा के अलावा रिषभ पंत ने भी नाबाद 159 रन की पारी खेलते हुए अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक जड़ा। इसके अलावा जडेजा ने 81 और मयंक ने भी 77 रन बनाए। 622 रन के स्कोर पर पारी घोषित करने के बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाज़ी का मौका दिया। कुलदीप ... Read More »

देश को पहला विश्वकप का खिताब दिलाने का श्रेय भी कपिल देव के नाम ही जाता है जिन्होंने साल 1983 में लार्ड्स के मैदान पर यह करिश्मा कर दिखाया

 6 जनवरी को भारत के महान ऑलराउंडर कपिल देव का 60वां जन्मदिन है। क्रिकेट की दुनिया में कपिल देव एक ऐसा नाम है जिसके अंदर हर मोर्चे को संभालने की काबिलियत है। उन्होंने अपने हरफनमौला खेल से दुनिया भर के प्रसंशकों का दिल जीता है। देश को पहला विश्वकप का खिताब दिलाने का श्रेय भी कपिल देव के नाम ही जाता है जिन्होंने साल 1983 में लार्ड्स के मैदान पर यह करिश्मा कर दिखाया था। इस महान ऑलराउंडर के किस्से तो बहुत से हैं लेकिन हम उनके जन्मदिन के मौके पर आपको उनके कुछ ऐसे किस्सों से अवगत करवाएंगे जिसके चलते देश हमेशा उन पर गर्वान्वित रहेगा। पाक बल्लेबाजों को दिखाया तेज गेंदबाजी का खौफ कपिल देव ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पदार्पण 1978 में किया जब भारतीय टीम पाकिस्तान दौरे पर गई थी। फैसलाबाद में अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे कपिल देव ने पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में अपना पहला टेस्ट खेला था। कपिल देव इस समय महज 19 साल के थे लेकिन उनकी गेंदे लगभग 145 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से निकलती थीं। इस दौरे पर जब ... Read More »

आज हम आपको पिछले साल लॉन्च हुए इन स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी कीमत 15 हजार रुपये से कम है और ड्यूल कैमरा से लैस है

पिछले साल बजट रेंज से लेकर प्रीमियम रेंज तक कई ड्यूल रियर कैमरा स्मार्टफोन लॉन्च किए गए। Xiaomi, Asus, Realme, Honor जैसी तमाम स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने ड्यूल कैमरा स्मार्टफोन्स को लॉन्च किया है। आज हम आपको पिछले साल लॉन्च हुए इन स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी कीमत 15 हजार रुपये से कम है और ड्यूल कैमरा से लैस है। Redmi Note 6 Pro Redmi Note 6 Pro स्मार्टफोन को 2018 के आखिरी महीने में लॉन्च किया गया। यह Xiaomi का पहला स्मार्टफोन है जिसे क्वॉड कैमरा के साथ लॉन्च किया गया है। फोन में दो सेल्फी कैमरा और दो रियर कैमरा दिया गया है। फोन को चार कलर ऑप्शन्स ब्लैक, ब्लू, रोज गोल्ड और रेड कलर ऑप्शन के साथ लॉन्च किया गया। इस स्मार्टफोन की कीमत की बात करें तो इसके 4GB+64GB वेरिएंट की कीमत 13,999 रुपये है जबकि, 6GB+64GB वेरिएंट की कीमत 15,999 रुपये है। फोन के मुख्य फीचर्स की बात करें तो इसे 20+2 मेगापिक्सल के ड्यूल रियर कैमरा फीचर के साथ लॉन्च किया गया है। साथ ही, फोन का रियर कैमरा ... Read More »

Study Mass Comm