Monday , 21 January 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> January >> 08

Daily Archives: January 8, 2019

क्या आप जानते हैं महिलाओं को इतनी ठंड क्यों लगती है?

सर्दी का मौसम है और हर किसी को ठंड लगती है. लेकिन लड़कियों को ज्यादा ठंड लगती है. इस बारे में आप भी नहीं मानते होंगे कि महिलाओं को इतनी ठंड क्यों लगती है. आपको आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. आखिर सर्दी में महिलाएं को ज्यादा ठंड क्यों लगती है. जानते हैं इसका कारण. भले ही लड़कियों को शादी में ठंड नहीं लगती लेकिन असल में  उन्हें सबसे ज्यादा ठंड लगती हैं.  * सर्दी का मौसम आने वाला है और उसी के साथ आप अपने गर्म कपड़े निकाल लेंगे. महिलाओं को अमूमन ज्यादा ठंड लगती है, क्योंकि उनकी शारीरिक बनावट ही कुछ इस तरह की होती है. ये बात तमाम रिसर्च और शोध से साबित हुई है कि महिलाओं को ठंड की अनुभूति पुरुषों की तुलना में ज्‍यादा होती है. * महिलाओं में वसा यानि बॉडी फैट अधिक होता है जो उनके शरीर में गरमाहट बनाये रखने में मदद करता है, लेकिन जो महिलायें ऑफिस वर्क करती हैं और उनका मूवमेंट कम होता है तो उनका मेटाबोलिक रेट मर्दों से 35 फीसदी कम हो जाता है. ... Read More »

रोहित शेट्टी की इस मसाला एंटरटेनर को अब सलमान खान की एक था टाइगर के 199 करोड़ रूपये के कलेक्शन को पार करना है जो आसानी से हो जाएगा

रणवीर सिंह और सारा अली खान की फिल्म सिंबा ने दूसरे हफ़्ते में भी जबरदस्त कमाई का सिलसिला जारी रखते हुए अपनी रिलीज़ के दूसरे सोमवार को छह करोड़ से अधिक की कमाई कर ली है और अब ये फिल्म 200 करोड़ के बहुत करीब पहुंच गई है l रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी रणवीर सिंह और सारा अली खान की सिंबा ने अपनी रिलीज़ के 11वें दिन यानि दूसरे सोमवार को 6 करोड़ 16 लाख रूपये का कलेक्शन किया है। इस फिल्म की घरेलू बॉक्स ऑफिस पर अब कुल कमाई 196 करोड़ 80 लाख रूपये हो गई है। फिल्म आज मंगलवार के कलेक्शन के साथ 200 करोड़ क्लब में शामिल हो जायेगी l संजू और पद्मावत के बाद 2018 में रिलीज़ हुई ये तीसरी फिल्म होगी जो 200 करोड़ क्लब में जायेगी। सिंबा के धमाकेदार कलेक्शन ने पहले ही संजय लीला भंसाली की फिल्म बाजीराव मस्तानी के 184 करोड़ 20 लाख रूपये के लाइफ़ टाइम कलेक्शन को पीछे छोड़ दिया था । रजनीकांत और अक्षय कुमार की फिल्म 2.0 के 190 करोड़ और रितिक रोशन- कटरीना कैफ की ... Read More »

उत्तर प्रदेश और हरियाणा के एनसीआर में लगने वाले इलाकों में हुए दो बड़े सड़क हादसों में कुल सात लोगों की मौत हो गई

उत्तर प्रदेश और हरियाणा के एनसीआर में लगने वाले इलाकों में हुए दो बड़े सड़क हादसों में कुल सात लोगों की मौत हो गई, जबकि इनमें कई लोग घायल हैं। ये दोनों हादसे यमुना एक्सप्रेस-वे और केजीपी एक्सप्रेस-वे पर हुए हैं।  पहला बड़ा हादसा फरीदाबाद के पास केजीपी एक्सप्रेस वे पर गांव शाहजहां पुर खादर के पास हुआ। यहां पर भीषण सड़क हादसे में चार लोगों की मौत हो गई। यहां पर केंटर का टायर बदल रहे चालक व तीन अन्य को गति में जा रहे ट्राला ने टक्कर मार दी। जान गंवाने वालों के नाम गांव भांखडोली जिला नूहं निवासी तालिम, मोसिन, नईम व गांव इस्लामपुर उत्तरप्रदेश निवासी पूरन बताए गए हैं। थाना छांयसा पुलिस ने चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की।   वहीं, दूसरे बड़े हादसे में ग्रेटर नोएडा में एक बार फिर यमुना एक्सप्रेस-वे पर रफ्तार का कहर देखने को मिला। तेज रफ्तार कार के केंटर में घुसने से महिला समेत तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि एक महिला अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रही है।  जानकारी के मुताबिक, थाना रबूपुरा ... Read More »

जलालपुर के पास बाइपास पर हादसा हुआ, बस में 70 यात्री सवार थे

 जलालपुर से पाल चौराहा की ओर जाने वाले बाईपास पर मंगलवार की सुबह दिल्ली से हरदोई जा रही प्राइवेट बस अनियंत्रित होकर खड्ड में पलट गई। हादसे में बस के परिचालक की मौत हो गई, जबकि उसमें सवार छह यात्री गंभीर रूप से घायल हुए हैं। अन्य यात्रियों का मामूली चोट आई है। पुलिस ने घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया, वहीं अन्य यात्रियों को प्राथमिक उपचार के बाद दूसरे वाहन से गंतव्य के लिए रवाना करा दिया। दिल्ली से प्राइवेट बस में करीब सत्तर यात्री लेकर चालक मल्लावां (हरदोई) के लिए निकला था। मंगलवार की सुबह बस कन्नौज शहर के बीच से गुजर रही थी। इस बीच जलालपुर से पाल चौराहा की ओर जाने वाले बाईपास पर अनियंत्रित बस तीन पर पलटते हुए खड्ड में चली गई। हादसे के बाद बस में सवार यात्रियों में चीख पुकार मच गई। राहगीर और पुलिस ने घायलों को बसों से बाहर निकाला और जिला अस्पताल पहुंचाया। उपचार के दौरान बस परिचालक बुलंदशहर स्याना निवासी मुजीबुर रहमान की मौत हो गई। वहीं हरदोई निवासी अनिल कुमार, आसिफ, खुशीराम, देशराज और उनकी पत्नी ... Read More »

GSVM मेडिकल कॉलेज के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग के चिकित्सकों ने शोध में पाया है

 कानपुर के डॉक्टरों ने बांझपन का कारगर इलाज ढूंढऩे में अहम सफलता हासिल की है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग के चिकित्सकों ने शोध में पाया है कि बांझपन के इलाज में प्लेटलेट्स रिच प्लाज्मा (पीआरपी) मददगार है। संक्रमण या हार्मोंस की कमी के कारण उन महिलाओं, जिनमें बच्चेदानी (यूट्रस) की लाइनिंग पतली होकर कमजोर हो जाती है और गर्भ नहीं ठहरता या गर्भपात हो जाता है, उनकी समस्या आसानी से दूर हो सकेगी।  बार-बार गर्भपात की रहती समस्या  अपर इंडिया शुगर एक्सचेंज जच्चा-बच्चा अस्पताल में बांझपन की समस्याएं लेकर बड़ी संख्या में महिलाएं आती हैं। आम शिकायत बार-बार गर्भपात की है। इसमें अधिकतर महिलाएं शादी के 10-15 साल बाद भी संतान सुख से वंचित हैं। इनकी जांच कराने पर यूट्रस की लाइनिंग अत्यधिक पतली पाई गई। लाइनिंग मोटी बनाने को दवा भी चलाई, लेकिन फायदा नहीं हुआ। स्त्री एवं प्रसूति रोग विभागाध्यक्ष डॉ. किरन पांडेय ने इन पर पीआरपी थेरेपी करने का निर्णय लिया। पीआरपी में ग्रोथ फैक्टर और हार्मोन में सुधार की क्षमता होती है, इसलिए इसके परिणाम बहुत ही बेहतर मिले। इस तरह ... Read More »

घाटमपुर क्षेत्र में पहले भी तीन गांवों में किसान मवेशियों को स्कूलों में बंद कर चुके हैं

घाटमपुर क्षेत्र के यमुना तटवर्ती कटरी गांव में फसल बर्बाद होने से नाराज किसानों ने बेसहारा मवेशियों को खदेड़कर प्राथमिक विद्यालय में बंद कर दिया। मामले की जानकारी के बाद प्रशासन ने स्कूलों मेंं मवेशी बंद करने को लेेकर किसानों की बढ़ती प्रवृत्ति पर सख्ती से निपटने का फैसला किया है।  भीतरगांव विकास खंड के गांव रावतपुर चौधरियान के बाद अमौली व सरगांव में ग्रामीणों ने बेसहारा मवेशियों को प्राथमिक विद्यालयों में बंद कर आक्रोश जताया था। इसपर प्रशासन ने किसानों को समझाने का प्रयास शुरू किए थे। साथ ही मवेशियों को चारा उपलब्ध कराकर स्कूल में बच्चों की पढ़ाई के नुकसान होने की भी बात कही थी। इधर सोमवार शाम कटरी गांव में एकत्र ग्रामीणों ने 50-60 बेसहारा मवेशियों को खदेड़ते हुए प्राथमिक विद्यालय परिसर में बंद कर और गेट में ताला लगा दिया। ठंड के चलते स्कूल में अवकाश होने के चलते विद्यालय में मवेशियों को बंद करने की जानकारी मंगलवार देर रात तहसील के अफसरों तक पहुंची। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट शशांक चौधरी ने बताया कि जानकारी मिलने पर पुलिस व खंड शिक्षा अधिकारी को अवगत कराया गया है। वह ... Read More »

अक्सर वाहन के रगड़कर निकलने या किसी के खरोंचने पर कार या बाइक में स्क्रैच आ जाते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा

अक्सर वाहन के रगड़कर निकलने या किसी के खरोंचने पर कार या बाइक में स्क्रैच आ जाते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय (एचबीटीयू) की प्लास्टिक टेक्नोलॉजी प्रयोगशाला में तैयार किए गए डेंट व स्क्रेच फ्री नैनो मैटीरियल से वाहनों का पेंट सुरक्षित रखा जा सकेगा। पेंट के साथ ‘इपोक्सी नैनो कंपोजिट कोटिंग’ से क्षमता 400 गुना तक बढ़ जाएगी। इससे गाड़ी पर स्क्रेच नहीं आएंगे और वाहन का पेंट भी पुरानी रंगत में बरकरार रहेगा। डीन स्कूल ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी व प्लास्टिक टेक्नोलॉजी के विभागाध्यक्ष प्रो.दीपक श्रीवास्तव के निर्देशन में डॉ.मनोज कुमार शुक्ला ने यह नैनो मैटीरियल तैयार किया है। इस शोध को अमेरिकन रिसर्च जनरल ‘बिल स्क्रिवेनर’ ने प्रकाशित किया है। वर्षों तक रंगों की चमक फीकी नहीं पड़ेगी  प्रो.श्रीवास्तव ने बताया कि इस कंपोजिट कोटिंग को नैनो फिलर व इपोक्सी पॉलीमर में मिलाकर बनाया गया है। इससे नैनो कण इपोक्सी पॉलीमर चेन में प्रवेश कर जाते हैं इससे स्क्रैच प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। इसकी वजह से गाड़ियों में स्क्रैच नहीं पड़ते हैं। कार के पेंट में महज एक से पांच फीसद नैनो फिलर ... Read More »

टीसीएस के केंद्रों पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी करा रहा इम्तिहान

 देश भर में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग और टॉप इंजीनियरिंग संस्थान में दाखिले के लिए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) मेन परीक्षा मंगलवार को आयोजित हो रही है। इस बार परीक्षा ऑनलाइन होगी। परीक्षा के लिए राजधानी में टीसीएस के ऑनलाइन सेंटर्स को केंद्र बनाया गया है। इस बार जेईई मेन का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा कराया जा रहा है।  परीक्षा दो पाली में होगी परीक्षा परीक्षा दो पाली में कराई जा रही है। पहली पाली सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 और दूसरी पाली दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे तक। परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षार्थियों को केंद्र पर 45 मिनट पहले पहुंचना था। केंद्र पर देर से पहुंचने वाले विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा।  इन बातों का रखें ध्यान सेंटर के अंदर परीक्षार्थी को इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जाने की सख्त मनाही है। खाने-पीने का कोई भी सामान केंद्र में नहीं ले जा सकते। परीक्षा के लिए कोई ड्रेस कोड नहीं है। हालांकि स्टूडेंट्स को सलाह दी गई है कि सेंटर्स पर सामान्य ड्रेसिंग नियमों का पालन करें। एडमिट कार्ड का ए फोर साइज ... Read More »

PCS जे 2018 परीक्षा की तारीख में बदलाव की मांग कर रहे अभ्यर्थियों को उप्र लोकसेवा आयोग यानी UPPSC से निराशा हाथ लगी है

 पीसीएस जे 2018 (मुख्य) परीक्षा की तारीख में बदलाव की मांग कर रहे अभ्यर्थियों को उप्र लोकसेवा आयोग यानी यूपीपीएससी से निराशा हाथ लगी है। तमाम विधिक नियमों और आदेशों का हवाला दिए जाने व सोमवार को अभ्यर्थियों की एकजुटता के बावजूद यूपीपीएससी ने मजबूरियां बताते हुए तारीख में बदलाव से साफ इन्कार कर दिया। अभ्यर्थियों ने इसे बहानेबाजी बताकर आंदोलन तो स्थगित कर दिया लेकिन, जल्द ही कोर्ट जाने के संकेत दिए हैं। यूपीपीएससी ने पीसीएस जे की मुख्य परीक्षा 30, 31 जनवरी और एक फरवरी को निर्धारित की है। अभ्यर्थी तैयारी के लिहाज से मिले कुल 25 दिनों के समय को नाकाफी बता रहे हैं। कहा है कि अब तक की सर्वाधिक रिक्तियों वाली पीसीएस जे परीक्षा से हजारों लोगों को काफी उम्मीदें हैं लेकिन, यूपीपीएससी नियमों से विपरीत जाकर अपने हिसाब से परीक्षा कराने पर आमादा है। विधि शोध छात्र रामकरन निर्मल के नेतृत्व में अभ्यर्थियों का यूपीपीएससी पर जमावड़ा हुआ और सभी इस बात पर अड़ गए कि परीक्षा की तारीख में बदलाव होना चाहिए। कहा कि मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं ... Read More »

बदलता साल, बदलता मीडिया का स्वरूप, न्यू मीडिया में नई पहल

वेब मीडिया की देश की एकमात्र पंजीकृत संस्था “वेब मीडिया एसोसिशन” की राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित होने के बाद प्रथम कार्यकारिणी मीटिंग 9 जनवरी 2019, बुद्ववार को नई दिल्ली में होने जा रही है, जिसमे वेब मीडिया के देशभर के चुनिंदा पत्रकार सोशल मीडिया के लिये आगामी रणनीति तय करेंगे, संस्था के संरक्षक तथा लखनऊ के वरिष्ठ पत्रकार श्री चंद्रसेन ने बताया कि फरवरी में देशभर के वेब मीडिया से जुड़े पत्रकारो का महासम्मेलन किया जाएगा, जिसमे देश की अनेक शीर्ष हस्तियां भी देश की पहली वेब मीडिया एसोसिशन को सहयोग देने आएगी, इसके अलावा अनेक महत्वपूर्ण बिंदुओं पर 9 जनवरी को हम देशभर के प्रमुख पत्रकार निर्णय लेंगे वेब मीडिया एसोसिशन के राष्टीय अध्यक्ष तथा देहरादून के वरिष्ठ पत्रकार चन्द्रशेखर जोशी ने बताया कि बहुत कम समय मे ही देशभर से वरिष्ठ पत्रकारों को लेकर राष्टीय कार्यकारिणी का गठन कर दिया गया, अनेक राज्यो में संयोजक बना दिये गए, अनेक राज्यो में प्रभारी बना दिए गए, इस तरह अनेक राज्यो में राज्य कार्यकारिणी का विस्तार हो रहा है, हिंदी भाषी राज्यो के अलावा साऊथ के राज्यो में भी संगठन का ... Read More »

Study Mass Comm