Monday , 21 January 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> January >> 09

Daily Archives: January 9, 2019

खाने में इन चीजों का करें अधिक प्रयोग, सर्दियों में है काफी कारगर

पुरे देश में इस समय सर्दियों का आतंक है और इसी समय निमोनिया जैसी बीमारियां व्यक्ति को कभी भी अपने चपेट में ले लेती है. अगर समय रहते इसके लक्षणों की पहचान नहीं हो पाती तो फेफड़ों में पानी भर जाता है. ये बीमारी आपको छू भी न पाए इसके लिए जरूरी है कि आप मौसम बदलते ही शरीर की इम्यूनिटी पर ध्यान देना शुरू कर दें. आइए आपको बताते हैं ऐसी कुछ चीजों के बारे में जो आपके शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती हैं. हल्दी और तुलसी है फायदेमंद  हम आपको बता दें की हल्दी एक ऐसी औषधि है जो सांस की तकलीफ को कम करती है और गुर्दों को स्वस्थ रखने में मदद करती है. हल्दी कफ को भी कम करती है. इसके मौजूद एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण निमोनिया के इंफेक्शन से बचाते हैं. इसके अलावा तुलसी भी एंटी वायरल प्रॉपर्टीज निमोनिया से बचाव करती हैं. इसमें मौजूद यूजेनॉल सर्दी-जुकाम और खांसी को भी ठीक करने में भी फायदेमंद है. रोज खाली पेट तुलसी की पत्ती खाने से फायदा होता है.  अदरक भी है फायदेमंद  यदि ... Read More »

प्रकाश झा ने मुंबई में अपनी फिल्म फ्रॉड सइयां को लेकर जागरण डॉट कॉम से खास बातचीत करते हुए राजनीतिक मुद्दों पर भी बात की

फिल्म निर्माता निर्देशक प्रकाश झा ने मुंबई में अपनी आने वाली फिल्म फ्रॉड सइयां को लेकर जागरण डॉट कॉम से खास बातचीत करते हुए राजनीतिक मुद्दों पर भी बात की। उन्होंने हाल ही मोदी सरकार द्वारा सवर्णों को दिए गए 10 प्रतिशत आरक्षण पर अपनी बात रखी।  इस मौके पर जब जागरण डॉट कॉम ने उससे पूछा कि हाल ही में मोदी सरकार द्वारा सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने की बात कही गई है। इस पर उनके क्या विचार हैं? जवाब में उन्होंने कहा कि इस विषय पर उन्होंने एक फिल्म बनाई थी, जिसका नाम आरक्षण था। जब यह फिल्म आई थी अब देश में खूब कोहराम मचा था और आधे हिंदुस्तान में इस फिल्म पर बैन लगा दिया गया था लेकिन आज वही बात सही साबित हो रही है। प्रकाश झा ने आगे यह भी कहा कि सवर्ण जाति में भी दलित होते हैं जो कि आर्थिक रूप से गरीब होते हैं। उन्हें भी ऊपर आने का अवसर मिलना चाहिए। इस बारे में बताते हुए प्रकाश झा कहते हैं, ‘हमारा समाज असंतुलित समाज है। आरक्षण शाश्वत है और यह चलता ... Read More »

रणवीर सिंह का भी टाइम सही चल रहा है और आलिया भट्ट का l ऐसे में अब दोनों ये बताने आ रहे हैं कि अपना टाइम आएगा

अपना टाइम आएगा…l रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की अगली फिल्म गली बॉय (गल्ली बॉय) की टैग लाइन भले ही ये हो लेकिन ये दुनिया जान चुकी है कि उनका तो टाइम चल रहा है। सिंबा और राज़ी के कमाल के बाद दोनों एक साथ फिल्म गली बॉय में नज़र आयेंगे, जिसका ट्रेलर आज जारी कर दिया गया है। ज़ोया अख्तर के निर्देशन में बनी ये फिल्म मुंबई के स्ट्रीट ( गल्ली) रैपर की कहानी है। फिल्म को ज़ोया के भाई फरहान और रितेश सिधवानी की कंपनी प्रोड्यूस कर रही है। फिल्म में कल्कि केकला और विजय राज का भी अहम् रोल है। फिल्म में सिद्धांत चतुर्वेदी ने भी बड़ा रोल निभाया है l पहले ये ट्रेलर देखिए – फिल्म में रणवीर सिंह ने नावेद शेख़ और आलिया ने सकीना का रोल निभाया है। ये म्यूज़िकल रैप फिल्म मुंबई के अंडरग्राउड रैपर डिवाइन और नयेज़ी (नावेद शेख़) की असली कहानी है। फिल्म में ट्रेलर से पता चलता है कि फिल्म में डायलॉग के बराबर रैप्स हैं। साथ ही बातें भी मुंबई के धारावी और स्लमस एरिया में बोली जाने वाली में ... Read More »

स्वामी अधोक्षजानंद के कुम्भ मेला स्थित शिविर में फहराई गई धर्मध्वजा

गोवर्धनपुरी पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी अधोक्षजानंद देवतीर्थ जी महाराज के कुम्भ मेला के सेक्टर 13 तुलसी मार्ग स्थित शिविर में धर्मध्वजा फहराई गई. कार्यक्रम में प्रदेश के कारागार मंत्री जयकुमार सिंह जैकी व अनेक संत महात्मा मौजूद रहे.स्वामी अधोक्षजानंद देवतीर्थ जी के आशीर्वाद की छाया तले मंत्री जयकुमार सिंह जैकी ने मुख्य यजमान के रूप में वैदिक मंत्रोचारण के साथ धर्मध्वजा फहराई. इस अवसर पर स्वामी अधोक्षजानंद जी ने कहा कि किसी भी धार्मिक अनुष्ठान, यज्ञादि से पूर्व धर्मध्वजा फहराए जाने का विधान धर्मसम्मत है. तीर्थराज प्रयाग यज्ञ भूमि है. यहाँ हर वर्ष माघ मेला, छह वर्षों पर अर्धकुम्भ व बारह वर्षों पर पूर्णकुम्भ का आयोजन होता है. स्वामी जी ने कहा कि यह आयोजन विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन है जिसके साक्षी देश विदेश के करोड़ों श्रद्धालु बनते हैं. इस दौरान संत महात्माओं के शिविरों में यज्ञ, धार्मिक अनुष्ठान आदि प्रारंभ करने से पूर्व धर्मध्वजा स्थापित की जाती है. इसी क्रम में हमारे शिविर में यह आयोजान किया गया है. स्वामी अधोक्षजानंद जी ने कहा कि कुम्भ मेला शुरू होते ही मकर संक्रांति से उनके शिविर में यज्ञ, ... Read More »

टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा ने रिषभ पंत को एक ट्वीट किया है- दोस्त सुना है कि तुम बहुत अच्छे बेबी सीटर हो

हाल ही में सम्पन्न हुई बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले रिषभ पंत को रोहित शर्मा ने बेबी सिटिंग के लिए बुलाया है। रोहित शर्मा ने मज़ाकिया ट्वीट कर लिखा है कि ‘दोस्त सुना है कि तुम बहुत अच्छे बेबी सीटर हो। मुझे तुम्हारी ज़रूरत है, तुम्हारे आने से मेरी बीवी काफी खुश होगी।’ ज्ञात हो कि टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा हाल ही में एक बेटी के पिता बने हैं। रोहित शर्मा इस वजह से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में शामिल नहीं हो पाए थे। दरअसल बॉर्डर-गावस्कर सीरीज़ के दौरान ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टीम पेन ने रिषभ पंत पर कटाक्ष करते हुए कहा था कि भारत की वनडे टीम में महेंद्र सिंह धौनी की वापसी हो गई है तो क्या अब तुम मेरे बच्चों की जिम्मेदारी ले सकते हो। इसके बाद रिषभ पंत की एक तस्वीर सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर आयी थी, जिसमें वो टिम पेन के बच्चों को गोद में खिलाते हए दिखाई दे रहे थे। ये तस्वीर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन की पत्नी ने इंस्टाग्राम पर जारी की थी। इस पोस्ट पर ... Read More »

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में तूफानी बल्लेबाजी करने वाले इस बल्लेबाज की श्रीलंका टेस्ट टीम में हुई वापसी

 श्रीलंका को अॉस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है जिसकी शुरुआत 24 जनवरी से ब्रिस्बेन में होगी। इस टेस्ट सीरीज के लिए श्रीलंका की 16 सदस्यीय टीम का एलान कर दिया गया है। इस टेस्ट टीम में कुसल परेरा की वापसी हुई है। वहीं वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ खराब प्रदर्शन करने वाले दनुष्का गुनाथिलाका को टीम में शामिल नहीं किया गया है। इससे पहले कुसल परेरा को न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए टेस्ट सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया था।  कुसल परेरा टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की थी और एक बेहतरीन शतक लगाकर खूब प्रभावित किया था। वनडे सीरीज में उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए उनकी टेस्ट टीम में वापसी हुई है। श्रीलंका की टेस्ट टीम में इसके अलावा अन्य कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। वैसे काफी वक्त से टीम से बाहर चल रहे ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज को भी टीम में शामिल नहीं किया गया है। इस टेस्ट टीम में बल्लेबाज के तौर पर सुरंगा ... Read More »

बुधवार के कारोबार में भारतीय शेयर बाजार मजबूती के साथ बंद हुए हैं

बुधवार के कारोबार में भारतीय शेयर बाजार मजबूती के साथ बंद हुए हैं। दिन का कारोबार खत्म होने पर सेंसेक्स 231.98 अंकों की तेजी के साथ 36,212 पर और निफ्टी 53 अंकों की तेजी के साथ 10,855 पर कारोबार कर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 50 में शुमार 50 शेयर्स में से 24 हरे और 26 लाल निशान पर कारोबार कर बंद हुए हैं। वहीं अगर निफ्टी इंडेक्स की बात करें तो निफ्टी का मिडकैप 0.01 फीसद की तेजी और स्मॉलकैप 0.22 फीसद की गिरावट के साथ कारोबार कर बंद हुआ है। सेक्टोरियल इंडेक्स का हाल: सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो दिन का कारोबार खत्म होने पर निफ्टी ऑटो 0.54 फीसद की तेजी, निफ्टी फाइनेंस सर्विस 0.90 फीसद की तेजी, निफ्टी एफएमसीजी 1.01 फीसद की तेजी, निफ्टी आईटी 0.28 फीसद की तेजी, निफ्टी मेटल 1.16 फीसद की गिरावट, निफ्टी फार्मा 0.47 फीसद की तेजी और निफ्टी रियालिटी 0.65 फीसद की तेजी के साथ कारोबार कर बंद हुआ है। टॉप गेनर-टॉप लूजर: आज का कारोबार खत्म होने पर एक्सिस बैंक 3.12 फीसद की तेजी, आईटीसी 2.55 फीसद की तेजी, टाटा मोटर्स 2 फीसद ... Read More »

संसद के बजट सत्र की शुरुआत 31 जनवरी से होगी और यह 13 फरवरी तक चलेगा

 वित्त मंत्री अरुण जेटली एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगे। बजट सत्र की तारीख की घोषणा कर दी गई है।  सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट कमेटी ऑन पार्लियामेंट्री अफेयर्स की बैठक में लिए गए फैसले के मुताबिक संसद के बजट सत्र की शुरुआत 31 जनवरी से होगी और यह 13 फरवरी तक चलेगा। मोदी सरकार के कार्यकाल का यह अंतिम बजट होगा। अंतरिम बजट में किसानों के मुद्दे को प्राथमिकता दिए जाने की उम्मीद है। इससे पहले फुल बजट पेश किए जाने की खबर आई थी, जिसका सरकार ने खंडन कर दिया था। Read More »

एप्पल कंपनी के सीईओ टिम कुक को अब तक का सबसे ज्यादा बोनस मिला है

एप्पल कंपनी के सीईओ टिम कुक को अब तक का सबसे ज्यादा बोनस मिला है। टिम कुक को 2018 में 84 करोड़ रुपये की बोनस राशि मिली है। इस बात की जानकारी कंपनी के रेग्युलेटरी फाइलिंग ने दी है। वहीं, अगर वर्ष 2017 की बात करें तो इस दौरान टिम कुक को 65 करोड़ रुपये का बोनस मिला था। आपको बता दें कि कंपनी के रेवेन्यू और ऑपरेटिंग इनकम टार्गेट के आधार पर बोनस तय किया जाता है। जानें 2018 में टिम कुक ने कितनी की कमाई: 29 सितंबर 2018 (एप्पल का वित्त वर्ष इसी दिन खत्म होता है) तक टिम कुक को 21 करोड़ रुपये का वेतन मिला था। साथ ही इन्हें 847 करोड़ रुपये के शेयर दिए गए थे। इसके अलावा अन्य भत्तों के तौर पर 4.77 करोड़ रुपये मिले थे। इस तरह उनकी कुल कमाई 956.77 करोड़ रुपये रही। आंकड़ों पर गौर किया जाएगा टिम कुक की सबसे ज्यादा कमाई शेयर से हुई। अमेजन बनी नंबर वन कंपनी: अमेजन ने माइक्रोसॉफ्ट के पहले पायदान को छीन लिया है। माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ अमेजन पहली बार दुनिया की ... Read More »

यह फोन 5G नेटवर्क के साथ तो नहीं आता है लेकिन इसमें 5G Moto Mod दिया गया है जिसकी वजह से यह 5G नेटवर्क को सपोर्ट करेगा

अमेरिका के Las Vegas में चल रहे CES (Consumer Electronic Show) 2019 में Motorola Moto Z3 को पेश किया गया। यह फोन अमेरिकी टेलिकॉम कंपनी Verizon के 5G नेटवर्क को सपोर्ट करेगा। आपको बता दें कि Moto Z3 को पहले ही लॉन्च किया जा चुका है। यह फोन 5G नेटवर्क के साथ तो नहीं आता है लेकिन इसमें 5G Moto Mod दिया गया है जिसकी वजह से यह 5G नेटवर्क को सपोर्ट करेगा। Motorola Moto Z3 को पिछले साल अगस्त में ही लॉन्च किया जा चुका है। इस फोन को 4G नेटवर्क सपोर्ट के साथ लॉन्च किया गया था। आपको बता दें कि Moto Z3 कंपनी का प्रीमियम स्मार्टफोन है। यह स्मार्टफोन फिलहाल अमेरिका में 460 डॉलर यानी करीब 32,200 रुपये की कीमत में सेल के लिए उपलब्ध है। इस फोन के लिए 5G Moto Mod के साथ CES 2019 में पेश किया गया है। क्या है 5G Moto Mod? Motorola का 5G Moto Mod एक तरह का एडिशनल कवर है जिसे Moto Z3 स्मार्टफोन के पीछे लगा दिया जाएगा। इस 5G Moto Mod के जरिए मोटोरोला स्मार्टफोन यूजर्स (खासतौर ... Read More »

Study Mass Comm