Wednesday , 19 June 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> January >> 10

Daily Archives: January 10, 2019

Xiaomi Redmi Y2 पर अब 3000 तक का डिस्काउंट, जानें स्पेसिफिकेशन

Mi A2 और Redmi Note 5 Pro के बाद, Xiaomi ने अपने एक और स्मार्टफोन पर छूट की घोषणा की है। कंपनी का सेल्फी-फोकस्ड स्मार्टफोन Redmi Y2 अब 3,000 रुपये तक की छूट के साथ उपलब्ध है। डिस्काउंट के बाद, यूजर्स Redmi Y2 4GB + 64GB वैरिएंट को 10,999 रुपये में खरीद सकते हैं, जिसकी कीमत 13,999 रुपये है। वहीं 3GB रैम और 32GB स्टोरेज वाला बेस मॉडल अब 8,999 रुपये में उपलब्ध है। डिस्काउंटिड प्राइस में Xiaomi Redmi Y2 को अमेजन की ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon.in और एमआई की वेबसाइट Mi.com के अलावा ऑफलाइन स्टोर्स से भी खरीदेगा जा सकेगा। Xiaomi Redmi Y2 स्पेसिफिकेशन Xiaomi Redmi Y2 5.99 इंच के फुल एचडी डिस्प्ले के साथ आता है। इसका रेशियो 18:9 है। क्वालकोम स्नैपड्रैगन 625 ओक्टा कोर प्रोसेसर के साथ यह फोन आता है। वहीं, मेमोरी की बात करें तो Redmi y2 को दो वेरिएंट में पेश किया गया है। एक 3 जीबी रैम और 32 जीबी मेमोरी के साथ आता है। वहीं, दूसरा 4 जीबी और 64 जीबी की मेमोरी के साथ लॉन्च किया गया है। यूजर्स माइक्रो एसडी कार्ड ... Read More »

Redmi Note 7 लॉन्च, 10,300 रुपये वाले इस फोन में 48 मेगापिक्सल का कैमरा

 Xiaomi के Redmi ने आधिकारिक तौर पर Redmi Note 7 को लॉन्च कर दिया है। इस फोन को रेडमी नोट 5 और नोट 6 प्रो की सफलता के बाद पेश किया गया है। इस फोन को अभी चीन में लॉन्च किया गया है और वहां इसकी बिक्री भी शुरू हो चुकी है। इस बजट फोन में टाइप सी यूएसबी केबल भी है। इस फोन की कीमत 999 युआन (लगभग 10,300 रुपये) हो सकता है। यह फोन रेड, ब्लू और ब्लैक रंग में उपलब्ध होगा। शाओमी रेडमी नोट 7 मेटल यूनीबॉडी डिजाइन से तैयार किया गया है। साथ ही यह फोन  waterdrop notch के साथ आता है। Redmi Note 7 के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 6.3-inch FHD+ डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर के साथ आआया है। सबसे खास बात यह है कि इस बजट फोन में टाइप सी यूएसबी केबल दी गई है, जो एक प्रीमियम फोन को अहसास दिलाती है और यह फीचर बजट फोन में दिखने को नहीं मिलता है। कंपनी मजबूत बैटरी के बैकअप के लिए 4,000mAh की बैटरी दी है।  कैमरे की ... Read More »

अगर सभी ने अपनाई फेसबुक की ये पहल तो ऑफिस का माहौल हो जाएगा खुशनुमा

फेसबुक के दफ्तर में काम के दौरान कर्मचारियों का मुस्कराना जरूरी है। ताकि कंपनी में खुशनुमा महौल बना रहे और कर्मचारी बेहतर ढंग से काम कर सकें। सोशल मीडिया कंपनी की सीओओ शेरिल सैंडबेग का मंत्र है कि खुद का उत्साहवर्धन करते रहना चाहिए। जिससे आपका काम और खिल सके। यह खुलासा फेसबुक के ही पूर्व कर्मचारियों ने किया है। पूर्व-कर्मचारियों ने बताया कि काम करने के साथ-साथ खुशियां बांटना और टीम निर्माण गतिविधि में भाग लेना जरूरी है।  काम करने की सबसे अच्छी जगहों में से एकफेसबुक दुनिया में काम करने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां के कर्मचारियों को फ्री मील्स, कैफे, रेस्तरां जैसी सुविधाएं मुफ्त में दी जाती हैं। यहां पर कंप्यूटर के पुर्जों को उपलब्ध कराने के लिए वेंडिंग मशीन भी लगी हैं। दफ्तर में नौ एकड़ में फैला बगीचा भीफेसबुक काम के माहौल को अच्छा करने के लिए लगातार कुछ नया करता है। कंपनी के दफ्तर की छत पर इसी के चलते नौ एकड़ में फैला बगीचा बनाया गया है। कंपनी के मुख्य दफ्तर में 5000 कर्मचारी काम करते हैं।   इसलिए हंसना जरूरी ... Read More »

10 साल से बेहोश महिला बनी मां, बच्चे के पिता का ऐसे लगाया जाएगा पता

फिनिक्स के एक निजी अस्पताल में 10 साल से अधिक समय से अर्द्ध बेहोशी की हालत में पड़ी महिला के हाल ही में जन्में बच्चे के पिता का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य केंद्र के सभी पुरुष कर्मियों का डीएनए टेस्ट होगा। पुलिस ने इस मामले में सर्च वारंट जारी कर दिए हैं।  इस शर्मनाक घटना के बाद स्वास्थ्य केंद्र के सीईओ ने पहले ही इस्तीफा दे दिया है। हासिएंडा स्वास्थ्य केंद्र ने कहा कि वह कर्मचारियों का डीएनए कराने की बात का स्वागत करता है। कंपनी ने बयान में कहा, ‘हम इस बेहद संगीन एवं अप्रत्याशित स्थित से जुड़े सभी तथ्यों को उजागर करने के लिए फिनिक्स पुलिस और अन्य जांच एजेंसियों का सहयोग करना जारी रखेंगे। स्थानीय न्यूज वेबसाइट एजफैमिली डॉट कॉम ने सबसे पहले जानकारी दी थी कि 10 साल से अधिक अर्द्ध बेहोशी की हालत में पड़ी महिला ने 29 दिसंबर को एक बच्चे को जन्म दिया है। उसकी पहचान उजागर नहीं की गई। इस बात का भी कुछ पता नहीं चल पाया है कि उसका कोई परिवार या संरक्षक भी है या नहीं। बोर्ड के सदस्य ... Read More »

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस लेंगे तलाक, 25 साल पहले की थी शादी

अमेजन के संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस ने बुधवार को ट्विटर पर एलान किया वह और उनकी पत्नी मैकेंजी बेजोस एक लंबे  अलगाव के बाद एक-दूसरे को तलाक दे रहे हैं। जेफ और मैकेंजी ने 25 साल पहले शादी की थी।  बेजोस के ट्विटर पर पोस्ट किए गए 54 वर्षीय जेफ और 48 वर्षीय मैकेंजी के एक संयुक्त बयान में कहा गया, हम लोगों को हमारी जिंदगी में आए एक अहम वाकये के बारे में बताना चाहते हैं। उन्होंने लिखा, जैसा कि हमारा परिवार और नजदीकी मित्र जानते हैं, प्यारभरे एक लंबे समय और तलाक की प्रक्रिया के बाद हमने रजामंदी से तलाक लेने का फैसला लिया है। दंपति ने कहा, हम 25 साल के अपने साथ के लिए खुद को अतुलनीय तौर पर भाग्यशाली मानते हैं। हम आगे भी दोस्तों और माता-पिता की तरह एक दूसरे से जुड़े रहेंगे। बयान में कहा गया, हालांकि नाम अलग हो सकते हैं लेकिन हम एक परिवार बने रहेंगे और हम दोस्त बने रहेंगे। बयान में आगे कहा गया, अगर हमें मालूम होता कि 25 साल बाद हम अलग होंगे, ... Read More »

अमेरिकी-मेक्सिको सीमा दीवार विवाद: बैठक बीच में छोड़कर चले गए डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प उनकी विवादित अमेरिकी-मेक्सिको सीमा दीवार योजना के लिए 5.7 अरब डॉलर की राशि आवंटित करने से इनकार किए जाने के बाद शीर्ष डेमोक्रेटिक नेताओं नैंसी पेलोसी एवं चक शुमर के साथ बैठक बीच में ही छोड़कर चले गए। इससे पहले ट्रम्प ने विपक्षी पार्टी के धन आवंटन के लिए राजी नहीं होने की स्थिति में राष्ट्रीय आपातकाल लागू करने की धमकी दी थी ताकि वह अवैध आव्रजकों को देश में आने से रोकने के लिए दीवार या अवरोधक बनाने की अपनी योजना को क्रियान्वित कर सकें। ट्रम्प ने प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी और सीनेट में अल्पमत के नेता चक शुमर से पूछा कि यदि आंशिक रूप से बंद पड़े सरकारी कामकाज को फिर से शुरू कर दिया जाए तो क्या वे आगामी 30 दिनों में सीमा दीवार के लिए राशि आवंटित किए जाने के कदम का समर्थन करेंगे। पेलोसी ने जब ‘नहीं में इसका जवाब दिया तो ट्रम्प नाराज हो गए।अ‘समय की पूरी बर्बादी थी बैठक में बैठना’नाराज ट्रम्प ने ट्वीट किया, ”मैं चक और नैंसी के साथ बैठक बीच में छोड़कर आ ... Read More »

फ्लाइट के सिक बैग पर किया प्यार का इजहार, वायरल हुआ लव लेटर

सोशल मीडिया लोगों के जज्बातों का इजहार करने का बहुत बड़ा मंच बनकर उभरा है। यहां लोग अपनी चाहतों के बारे में बिना झिझक बात करते हैं। कई बार देखते ही देखते किसी की बातें, तस्वीरें या वीडियो वायरल हो जाते हैं। ऐसा ही कुछ हुआ है अमेरिका की 21 साल की लड़की एंड्रिया के साथ। उसका लिखा हुए लव लेटर वायरल हो गया है। इस खत को प्लेन में लगे सिक बैग पर लिखा गया था और एक साल पहले यह सफाईकर्मी को मिला। बीते हफ्ते उस शख्स ने इसे रेडिट सोशल शेयरिंग साइट पर पोस्ट कर दिया। इस लेटर को 49 हजार 600 बार शेयर किया जा चुका है और इस पर 1200 कमेंट आ चुके हैं। इस लेटर को पोस्ट करने वाली एंड्रिया ने अपने बारे में बताया कि वह एक स्टूडेंट है और मियामी से वाशिंगटन डीसी जा रही है। एंड्रिया ने इस खत में आने वाले समय की अपनी योजना के बारे में बताया कि, जिसे पढ़ने में लोगों को ज्यादा मजा आ रहा है।  इंडिपेंडेंट में छपी खबर के मुताबिक एंड्रिया का सिकनेस बैग ... Read More »

कोंडली नहर के पास सूटकेस में महिला का शव मिला

पूर्वी दिल्ली के अशोक नगर इलाके में कोंडली नहर के नजदीक एक सूटकेस में एक अज्ञात महिला का शव मिलने से हड़कंप मच गया। मृतका के दाहिने हाथ पर हिन्दी में ‘मोहित’ नाम का टैटू बना हुआ है।  न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, इस संबंध में जानकारी देते हुए पुलिस उपायुक्त (पूर्व) पंकज सिंह ने बुधवार को बताया कि धर्मशिला रोड पर नहर के नजदीक एक लावारिस ट्रॉली बैग मिला। उन्होंने कहा कि शव पर गहरे जख्म के निशान हैं। उन्होंने बताया कि उसके दाहिने हाथ पर हिन्दी में ‘मोहित’ लिखा हुआ एक टैटू है। डीसीपी ने बताया कि न्यू अशोक नगर थाना में एक मामला दर्ज किया गया है और जांच की जा रही है। अब तक शव की शिनाख्त नहीं हो पाई है। पुलिस आसपास के इलाके के लोगों से महिला की शिनाख्त करवाने की कोशिश कर रही है। Read More »

सोसाइटी में चोरी करने आए चोर की 9वीं मंजिल से गिरकर मौत

गाजियाबाद के इंदिरापुरम थाना क्षेत्र के अहिंसा खण्ड-2 की अम्बाजी सोसाइटी में चोरी करने आए एक चोर की नौवीं मंजिल से गिरकर मौत हो गई। मृतक के पास से पुलिस को नकदी, चोरी के गहने, गैस कटर, मिर्च स्प्रे समेत अन्य सामान बरामद हुए हैं। पुलिस ने फिलहाल मृतक के शव को पोस्मार्टम के लिए भेज दिया है। जानकारी के मुताबिक, रात में चोर की आहट मिलने के बाद एक सोसाइटी एक व्यक्ति ने गेट पर गार्ड को फोन कर बताया कि उसे कुछ आहट हुई है। इसके बाद सोसाइटी के एक हथियारबंद गार्ड समेत 2 गार्ड और एक सुपरवाइजर बिल्डिंग की तरफ गए। उन्होंने देखा कि एक व्यक्ति गैस पाइप के सहारे नीचे उतरने का प्रयास कर रहा था। गार्ड ने उसे जीने के रास्ते उतरने को कहा, लेकिन युवक जल्दबाजी में पाइप के रास्ते उतरने लगा, तभी उसका हाथ छूट गया और वह सीधे नीचे आ गिरा। एक फ्लैट में कर ली थी चोरी सोसाइटी के पदाधिकारी का कहना है कि चोर ने एक फ्लैट में चोरी कर ली थी। पुलिस ने उसके पास से कुछ गहने बरामद किए हैं। उसकी कमर पर ... Read More »

गुरुग्राम जेल में उम्रकैद की सजा काट रहे कैदी की मौत, मजिस्ट्रेट जांच का आदेश

गुरुग्राम जिला जेल में उम्रकैद की सजा काट रहे एक 27 वर्षीय कैदी की संदिग्ध हालत में मौत हो गई। बताया जा रहा है कि बीमारी के कारण उसकी मौत हुई है। वह हत्या के जुर्म में सजा काट रहा था। एक जिला एवं सत्र अदालत ने 2013 में उसे उम्रकैद की सजा सुनाई थी जेल के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि कैदी की पहचान अखिलेश कुमार के रूप में की गई है, और वह गुरुग्राम के दरबारीपुर गांव का रहने वाला था। अधिकारी ने कहा कि वह पिछले कुछ दिनों से बीमार था और उसे सांस लेने में दिक्कत होने के बाद सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालांकि, अखिलेश के परिवार ने रहस्यमयी हालात में उसकी मौत का दावा किया है, जिसके चलते उसकी मौत की मजिस्ट्रेट से जांच का आदेश दिया गया है। Read More »

Study Mass Comm